नए ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग टिप्स | BLOGGING TIPS FOR NEWBIE BLOGGERS IN HINDI भाग: ९

नए ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग टिप्स | BLOGGING TIPS FOR NEWBIE BLOGGERS IN HINDI

ब्लॉगिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ? WHAT IS BLOGGING AND ALL ITS BASICS IN HINDI भाग:१

ब्लॉगस्पॉट की मदद से 2 मिनट में ब्लॉग कैसे बनाएँ? (Step-by-Step) भाग:२

ब्लॉग कैसे लिखें? भाग:३

SEO क्या है? पूरी जानकारी | SEO in Hindi – भाग:४

अपने ब्लॉग के लिए अच्छे आर्टिकल कैसे लिखें? | WRITE ARTICLES FOR BLOG IN HINDI भाग: ५

ब्लॉग, वेबसाइट बनाने के 3 सबसे बड़े प्लेटफॉर्म्स | BEST BLOGGING PLATFORMS IN HINDI भाग : ६

ब्लॉगिंग की शुरुआत में इन गलतियों से बचें – भाग : ७

ब्लॉगिंग कैसे सीखें? HOW TO LEARN BLOGGING IN HINDI Part-8

ब्लॉगिंग की शुरुआत में ज्यादातर नए ब्लॉगर्स को ठीक-से पता नहीं होता है कि ब्लॉग में कौन-कौन-सी चीजें करनी हैं और उन्हें कैसे करना है।

ब्लॉगिंग और SEO का कम नालिज होने की वजह से नूबी ब्लॉगर बहुत सारी गलतियाँ कर देते हैं जिसकी वजह से उनका ब्लॉग ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाता है और वे खुद को असफल मानने लगते हैं।

इसलिए यह जरूरी है कि आप कुछ बातों का ब्लॉगिंग करते समय ध्यान रखें ताकि आप वो गलतियाँ न करो, जो गलतियाँ ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग की शुरुआत में करते हैं।

इससे आपका ब्लॉग कम समय में ज्यादा बेहतर बन पाएगा।

तो चलिए जानते हैं कुछ टिप्स जो आपको एक बेहतर ब्लॉगर बनने में बहुत ज्यादा हेल्प कर सकते हैं।

एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए ब्लॉगिंग टिप्स | BLOGGING TIPS IN HINDI

1) अपना राइटिंग स्टाइल बेहतर बनाइये (Make Your Writing Style Better)

ब्लॉगर भी एक तरह का राइटर होता है जो इंटरनेट पर लिखता है। और एक अच्छा राइटर होने के लिए जरूरी है कि आप अच्छा लिखें।

खुद से ही पूछिए क्या आप कोई ऐसी किताब पढ़ना पसंद करते हैं जिसका राइटर काफी बोरिंग लिखता हो। नहीं ना? इसलिए अगर हम खुद कोई बोरिंग किताब पढ़ना पसंद नहीं करते हैं तो हम दूसरे से भी उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वे हमारा उबाऊ कंटेन्ट पढ़ें।

इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग को लोगों के बीच लोकप्रिय बना चाहते हैं तो यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अच्छा और इन्टरिस्टिंग लिखें।

अपना लिखने का तरीका बेहतर बनाने के लिए आप नए-नए तरीकों-से लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप लोगों को टॉपिक से जुड़ी कोई कहानी सुना सकते हैं या फिर उन्हें कोई प्रैक्टिकल उदाहरण दे सकते हैं जिससे आपका पॉइंट उन्हें जल्दी-से समझ आ जाए।

2) अच्छा SEO करना सीखें (Do Good SEO)

आप अच्छा कंटेन्ट लिखें और वह, जिसको उसकी जरूरत है, उन तक पहुंचे ही ना, तो वह किसी काम का नहीं रहेगा।

अगर आपकी वेबसाइट गूगल में दिखेगी तभी तो वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी। लेकिन गूगल में वेबसाइट को टॉप पर लाने के लिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग का SEO करें।

जिन लोगों को नहीं पता उन्हें बता दें, कि SEO का मतलब होता है- Search Engine Optimization । यानि गूगल में अपनी वेबसाइट को दिखाने के लिए की जाने वाली ऐक्टिविटी।

SEO करने के लिए आपको अपनी पोस्ट में Keyword शामिल करने होंगे। अपनी पोस्ट को डीटेल में लिखना होगा। उसके backlinks बनाने होंगे और अपना user experience बेहतर बनाना होगा।

हमेशा यह बात ध्यान रखें कि SEO पढ़कर करा जाता है और करके सीखा जाता है। इसलिए SEO के बारे में इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करें; उसे अपने ब्लॉग पर अप्लाइ करें और फिर देखें कि कौन-कौन-सी चीजें काम करती हैं और कौन-सी नहीं! यही SEO सीखने का सबसे शानदार तरीका है।

3) अपनी पोस्ट को सही लोगों तक पहुंचाना सीखिए (Learn To Target People)

आपका ब्लॉग तबतक पॉपुलर नहीं होगा जबतक कि वह सही लोगों तक न पहुंचे। इसलिए जरूरी है कि आप सही लोगों को ढूंढें और उनतक अपनी पोस्ट पहुंचाएँ।

कई लोग होते हैं जो सिर्फ अपने ब्लॉग के views बढ़ाने पर ध्यान देते हैं और उसे हर जगह शेयर करते हैं। उन्हें लगता है कि सिर्फ views से ही ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं होता है मेरे दोस्त!

व्यूज ही सबकुछ नहीं होता। लोग कितने समय तक आपके ब्लॉग पर रहते हैं और कितनी पोस्टें करते हैं यह भी मायने रखता है।

इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी पोस्ट उन लोगों तक पहुंचाए जो उस तरह की पोस्टों को पढ़ने में इन्टरिस्ट रखते हों। इसके लिए आप अपने टोपिक्स से जुड़े facebook groups, hashtags और pages का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और अपने साथ जुड़े हर व्यक्ति को अपनी पोस्ट का लिंक मेसेज न करें। क्योंकि हर व्यक्ति आपकी पोस्ट पढ़ेगा नहीं और इससे आपके ही ब्लॉग पर गलत असर पड़ेगा।

4) शुरुआत में पैसे से ज्यादा ब्लॉग को बेहतर बनाने पर ध्यान दें (Focus More On Blog Than Income)

मैंने पर्सनली बहुत सारे लोगों को देखा है जो ब्लॉग बनाते ही पैसे के बारे में बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं। वे कुछ समय बाद ही गूगल एड़सेंस के लिए अप्लाइ कर देते हैं और दुर्भाग्य से उनमें से ज्यादातर लोगों को rejection हाथ लगता है। इस तरह कई लोग तो शुरू करने से पहले ही ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं।

अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। आप शुरुआत में अपने ब्लॉग की बेहतरी पर ध्यान दें। सोचें कि किस तरह से आप बेहतर लेख लिख सकते हैं और अपनी लेखन कौशल को अच्छा बना सकते हैं। SEO की नई-नई तकनीकों को सीखें और उन्हें अपने ब्लॉग पर लागू कीजिए।

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के नए-नए तरीके ढूंढिए। पता लगाइए कि आपके विषय से जुड़े लोगों को कौन-कौन-सी परेशानियाँ हैं जिनका समाधान आप कर सकते हैं?

उदाहरण के लिए, अगर आप कोई ब्यूटी ब्लॉग चलाते हैं तो आप पता लगा सकते हैं कि लोगों को स्किन से जुड़ी कौन-कौन-सी परेशानियों का आमतौर पर सामना करना पड़ता है। आप चाहें तो इसके लिए अपने ब्लॉग पर सर्वे कर सकते हैं या फिर facebook groups या फिर quora पर लोगों द्वारा पूछे गए सवालों के बेस पर भी इस बात का पता लगा सकते हैं। और अपनी रिसर्च के आधार पर आप उन विषयों पर पोस्ट लिख सकते हैं।

इन चीजो पर ध्यान देकर आप अपने ब्लॉग को आगे बढ़ा सकते हैं। वहीं अगर आप हर समय पैसे के बारे में ही सोचते रहेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाएंगे और आपका ब्लॉग ज्यादा दिन चल नहीं पाएगा।

हमेशा याद रखें, “आप ब्लॉग पर ध्यान देंगे; तो पैसा आप पर ध्यान देगा!”

5) बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स जॉइन करें (Join Online Communities)

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए यह जरूरी है कि आपको पता हो कि आपके विषय पर क्या-क्या चीजें trending में चल रही हैं। लोगों की क्या डिमांड है और फिर आप उन चीजों के बारे में लिख सकते हैं।

अपने फील्ड से updated रहने के लिए आप बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को जॉइन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, Quora पर आपको लोगों द्वारा पूछे गए सवाल मिलेंगे। फ़ेसबुक ग्रुप्स पर आपको लोगों की समस्याएं देखने को मिलेंगी। Reddit पर आपको अपने विषय पर ट्रेंडिंग चीजें पता चलेंगी।

इसी तरह Indiblogger और Indibloghub जैसी ब्लॉग डायरेक्टरीज पर आप अपनी ही तरह के हजारों ब्लॉगरों से मिल सकते हैं। जिनसे आप काफी कुछ सीख सकते हैं।

हर प्लेटफ़ॉर्म कुछ खास होता है। आपको उसी खास चीज को इस्तेमाल करना होता है।

6) ब्लॉगिंग के टेक्निकल पहलू को समझें (Learn How To Handle Technical Aspect Of Blogging)

ब्लॉगिंग इंटरनेट से जुड़ी है और इंटरनेट टेक्नॉलजी का एक हिससा है। इसलिए एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप टेक्निकल एंड पर भी मजबूत हो।

आपको पता हो कि ब्लॉग कैसे बना होता है; HTML, CSS, JS और PHP की कोडिंग किस तरह होती है। अगर आप ये टेक्निकल चीजें सीख जाते हैं तो आपको technical support को हायर करने की कोई जरूरत नहीं रह जाती। आप अपने ब्लॉग में कोई भी दिक्कत होने पर उसे खुद troubleshoot कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के टेक्निकल पहलू को आप यूट्यूब और गूगल की मदद से आसानी से अच्छी तरह सीख सकते हैं।

7) बहुत ज्यादा SEO न करें (Dont Over Do SEO)

एसईओ करने से सर्च इंजंस को दो बातें पता चलती है

  • पहली यह कि कोई पोस्ट किस बारे में है। और,
  • दूसरी, कि यह पोस्ट कितनी अच्छी और पॉपुलर है

अगर हम बहुत ज्यादा SEO करते हैं तो इससे कोई फायदा नहीं होता। क्योंकि सर्च इंजन को थोड़ा-बहुत SEO करने पर भी यह आसानी से पता चल जाता है कि पोस्ट किस बारे में है।

इसलिए कोशिश करें कि आप बहुत ज्यादा SEO न करें जितना जरूरी हो उतना ही करें।

मसलन, टाइटल, हेडिंग, सबहेडिंग, शुरुआत और आखिरी के 100 शब्दों और बोल्ड, इटैलिक और अन्डर्लाइन में कीवर्ड डालना पर्याप्त है।

बाकी आप पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें, कुछ backlinks बनाएँ और अपनी पोस्ट को बेहतर बनाएँ यही पर्याप्त है।

इसके अलावा शुरुआत में कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

बहुत ज्यादा SEO करने से लोगों को ब्लॉग पढ़ने में मज़ा नहीं आता है और वे जल्दी-ही हमारा ब्लॉग छोड़कर चले जाते हैं जिससे हमारे ब्लॉग पर बुरा असर पड़ता है।

8) क्वान्टिटी से ज्यादा ध्यान क्वालिटी पर दें (Quality vs Quantity)

बहुत सारे लोग मानते हैं कि रेगुलर पोस्ट डालने से ब्लॉग पर अच्छा असर पड़ता है। जबकि यह बीते दिनों की बात हो गई।

कुछ 5-6 सालों पहले ऐसा होता था लेकिन अब ऐसा नहीं होता है; कम से कम गूगल में तो नहीं! क्योंकि अब इंटरनेट पर कंटेन्ट की कोई कमी नहीं है।

इसलिए यह जरूरी है कि आप हफ्ते में चाहें एक ही पोस्ट लिखें लेकिन उसे बहुत ही अच्छे तरीके से लिखें। उसे काफी डिटेल्स में लिखें ताकि रीडर को विषय से जुड़ी पूरी जानकारी मिल पाए।

CONCLUSION:

ब्लॉगिंग की शुरुआत में कई सारी गलतियाँ होती हैं। और उनसे बचने के लिए जरूरी है कि आप इन टिप्स को फॉलो करें।

इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएँ।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

1 thought on “नए ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग टिप्स | BLOGGING TIPS FOR NEWBIE BLOGGERS IN HINDI भाग: ९”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *