ब्लॉगस्पॉट की मदद से 2 मिनट में ब्लॉग कैसे बनाएँ? (Step-by-Step) भाग:२

ब्लॉगस्पॉट की मदद से 2 मिनट में ब्लॉग कैसे बनाएँ

इंटरनेट पर टेक्स्ट कंटेन्ट डालने के काम को “ब्लॉगिंग” कहा जाता है। आज के समय में ब्लॉगिंग से बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है।

ब्लॉगिंग के क्या है ये और इस जरिये से पैसे कैसे कमाए जा सकते है ये जानने के लिए यहाँ क्लिक करके लेख पढ़िए।

आजकल कोरोनाकाल में ज्यादातर लोग घर बैठकर काम करना चाह रहे हैं तो इस स्थिति में “BLOGGING” उनके लिए एक बेहतर बिकल्प साबित हो सकती है बशर्ते कि वे long term का प्लान कर रहे हों।

ब्लॉगिंग से पैसा आने में समय लगता है यह समय आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। मतलब कि अगर आप ज़्यादा मेहनत करते हैं तो कम समय में ही ब्लॉग से पैसा आने लगता है वरना पैसा आने में काफी समय लग जाता है।

अब आपमें से कई सारे लोग सोच सकते हैं कि ब्लॉगिंग शुरू कैसे करनी है? क्या इसके लिए कोई कोर्स होता है? और इसे कैसे सीखना है? तो मैं आपको बता दूँ कि ब्लॉगिंग शुरू करने का सबसे पहला कदम ‘एक ब्लॉग बनाना है।” अगर आप एक ब्लॉग बना लेते हैं तो आपकी ब्लॉगिंग जर्नी शुरू हो जाती है।

तो ब्लॉग कैसे बनाएँ? यह काफी सिम्पल है। यहाँ तक कि आप अपना पहला ब्लॉग सिर्फ 2 मिनट में बना सकते हैं। लेकिन कैसे? चलिए जानते हैं-

ब्लॉगर.कॉम की मदद से ब्लॉग कैसे बनाएँ? | CREATING A BLOG WITH BLOGGER.COM IN HINDI

1) ब्लॉगस्पॉट के द्वारा ब्लॉग कैसे बनाएँ? (CREATE A SIMPLE BLOG):

ब्लॉगस्पॉट.कॉम ब्लॉग बनाने का एक फ्री और सबसे सिम्पल प्लेटफॉर्म है। इसके द्वारा अपने लिए ब्लॉग बनाने के लिए आपको बस इन सिम्पल स्टेप्स को फॉलो करना है:

1. सबसे पहले आपको blogger.com पर चले जाना है।

2. ब्लॉगर.कॉम पे जाने के बाद आपके सामने “CREATE NEW BLOG” का ऑप्शन दिखेगा आपको इसपे क्लिक कर देना है।

blog writing in hindi

3. इसके बाद अगर आपने अपने GOOGLE ACCOUNT से लॉगिन नहीं किया है तो आपको पहले लॉगइन करना पड़ेगा। अगर आप पहले से ही Logged In हैं तो आपके सामने सीधे एक नया पेज खुल जाएगा।

4. गूगल अकाउंट से लॉगइन कर लेने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह के पेज खुल जाते है जिसमें आपको तीन details भरनी होती है-

  • BLOG TITLE- ब्लॉग टाइटल में आपको अपने ब्लॉग का नाम भरना है जो आप अपने नए ब्लॉग को देना चाहते हैं। (इसे आप बाद में चेंज भी कर सकते हैं)
  • BLOG ADDRESS- ब्लॉग अड्रेस यानि लोग आपके ब्लॉग पर क्या टाइप करके पहुँच सकते हैं। जैसे कि- meranayablog.blogspot.com तो ये आपके ब्लॉग का ब्लॉग अड्रेस या फिर URL हो गया। ध्यान दें कि आपके नए ब्लॉग पर blogspot.com जरूर आएगा क्योंकि ये एक फ्री ब्लॉग है बाद में आप अपना डोमेन खरीदकर .com या फिर .in कर सकते हैं। जैसे- meranayablog.com
  • THEME- थीम यानि आपके ब्लॉग का डिजाइन। आपका ब्लॉग किस तरह दिखेगा उसमें कौन-कौन-सी कलर होंगे; कौन-सी जगह में कौन-सा टूल होगा ये सब थीम पर निर्भर करता है। थीम को आप बाद में कभी भी अपनी सहूलियत के हिसाब से चेंज कर सकते हैं।
blog writing in hindi
लॉगिन करने के बाद आप ये स्क्रीन देख सकेंगे

ये प्रोसेस निचे दिए व्हिडिओ में देखे।

5. जब आप ये डिटेल्स भर देते हैं तो Okay पर क्लिक कीजिए।

6. इसके बाद आपके सामने Google Domains का एक popup आएगा आपको उसे cut कर देना है। इस तरह से आपका Brand New Blog तैयार हो जाता है।

7. अब आप New Post पर क्लिक करके अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिख सकते हैं। नई पोस्ट यानि नया कंटेन्ट डाल सकते हैं नया आर्टिकल लिख सकते हैं, जो आप चाहें वो लिख सकते हैं।

8. ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले यह बेहतर रहेगा कि आप ब्लॉग की सही settings कर लें ताकि आपके ब्लॉग को आगे चलकर किसी technical problem का सामना न करना पड़े। आप SEO का भी थोड़ा बहुत ज्ञान प्राप्त कर लें ताकि आपका ब्लॉग गूगल में सर्च करने वाले लोगों को दिख सके और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आ सकें।

CONCLUSION:

ब्लॉगस्पॉट.कॉम गूगल का एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी मदद से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। यह एक बहुत ही सिम्पल सा प्लेटफॉर्म है जिसमें बहुत ज्यादा advanced tools उपलब्ध नहीं हैं।

अगर आपके पास अच्छा budget है और आप एक बहुत ही शानदार, डैशिंग और डाइनैमिक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप wordpress.org को ट्राई कर सकते हैं। ऐसा तभी करें जब आपको पर्याप्त technical knowledge हो और आप महीने में अपने ब्लॉग पर कम से कम 500 रुपए खर्च कर सकें।

उम्मीद है आपको ब्लॉग बनाने से जुड़ी हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको इस जानकारी से फायदा हुआ है तो इस पोस्ट को अपने needy दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कोई भी सवाल हो तो कमेन्ट के माध्यम से जरूर पूछें।

हो सका ना दो मिनट से भी कम समय में।

इस लेख या इसके किसी भी भाग को कॉपी पेस्ट करके सोशल मीडिया अथवा मुद्रित रूप में छापना दंडनीय अपराध है, कॉपीराइट का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।