सेहत से जुड़े घरेलू उपचार जो आपको जरूर जानने चाहिए!

घरेलू उपचार

१) मासिक धर्म में दर्द: 2-3 नींबू के रस को ठंडे पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से आराम मिलता है।

२) पुराना सिरदर्द: पुराने सिरदर्द को मिटाने के लिए नाक के दोनों छेदोमे २ बून्द गाय का शुद्ध घी डाले। ऐसा रोज करने से आपकि मेमरी पावर बढ़ने भी मदद मिलेगी।

३) पेट फूलना: लगभग 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर राहत के लिए पिएं।

४) गले की खराश: 2-3 तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और इसे धीमी आंच पर तब तक उबलने दें जब तक पत्ती का रस न निकल जाए। आप गार्गल के लिए तरल पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं।

५) मुंह के छाले: शहद के साथ पका केला खाने से तुरंत मुँह के छालोसे राहत मिलती है। इसे पेस्ट में बदलकर प्रभावित क्षेत्रों में लगाया जा सकता है।

६) डैंड्रफ: नारियल के तेल में कपूर मिलाएं। आप इसे हर रात सोने से पहले लगा सकते हैं

७) बालों का समय से पहले सफ़ेद होना: सूखे हुए आंवले को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक कि आंवले के टुकड़े चारपाई की तरह न हो जाएं। इसे रोजाना त्वचा पर मालिश करें।

पेट दर्द से लड़ने के घरेलू उपाय

पेट दर्द का सबसे आम कारण अपच है। यदि आपके द्वारा खाया गया भोजन ठीक से नहीं पचता है, तो यह पेट में गैस और विषाक्त बलगम पैदा करता है।

आधा पचा हुआ भोजन शारीरिक चैनलों में भी रुकावट पैदा करता है। लंबे समय में, अपच कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। कम भूख, अपच, और दर्द आदि जैसी समस्याए हो सकती है। पेट दर्द से निजात पाने के लिए कुछ आसान नुस्खे आगे पढ़िए।

1) सूखी अदरक, काली मिर्च, पिपली, हिंग में से प्रत्येक को एक चुटकी लेके उसे १ चम्मच प्रत्येक सेंधा नमक नमक के साथ मिलाके ये मिश्रण दिन में तीन बार ले।

2) अदरक का टुकड़ा ले; इसे सेंधा नमक और नींबू के रस में मिलाएं। इसे धूप में सुखाएं और बोतलबंद रखें। प्रत्येक भोजन के बाद 1 टुकड़ा खाएं। पाचन में सुधार, दर्द और गैस को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

3) हिंग पेस्ट को नाभि के क्षेत्र पर प्रभावी रूप से लगाने से पेट दर्द से राहत मिलती है। यदि आपको दर्द और लगातार कब्ज है: 1 चम्मच त्रिफला पाउडर को रोजाना गर्म पानी के साथ लें।

इन सभी बातो के साथ रोज कमसे कम आठ ग्लास पानी पीनेसे पेट दर्द से जुडी की कई तकलीफे कम हो सकती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लेख में दी गई जानकारी चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में नहीं दी गई है । जानकारी पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है।

ऐसे ही अच्छे अच्छे लेखों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें।और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *