पुरुषों के ब्रेस्‍ट/स्तन को कम करने के एक्‍सरसाइज औऱ घरेलू उपाय

purushon ke stan kam karne ki exercise

कई पुरुषों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है, परंतु ऐसा आपकी जीवनशैली की वजह से होता है, उसकी वजह से आपके शरीर के हार्मोन और असंतुलित हो जाते हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ना और स्तन बढ़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है, परंतु इसे कम करना बहुत ही आसान है, कुछ व्यायाम करके और कुछ तरीके अपना कर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

स्वस्थ आहार बनाए रखना

1) लो फैट डाइट अपनाएं

आप ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिसकी वजह से आपके शरीर में कैलोरी और वसा की कटौती हो, जैसे कि टोफू, बींस इत्यादि का सेवन करें। इसी के साथ फल, सब्जियां, अनाज, जैविक डेरी भी शामिल करें।

2) सप्ताह की भोजन की योजना बनाएं

आप अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए एक योजना बना सकते हैं, उसी के अनुसार आपको भोजन करना चाहिए। जिससे आप डाइट चार्ट भी कहते हैं।

3) शराब का सेवन करने से बचें

शराब एक ऐसा पदार्थ है, जिसकी वजह से बहुत सारी बीमारियां पनपती है, प्रयास करें आप शराब से दूर रहें।

4) एस्ट्रोजेनिक हर्बल उत्पाद का प्रयोग ना करें

जितना हो सके एस्ट्रोजेनिक हर्बल उत्पादों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जैसे कि सोयाबींस, कुछ साबुत अनाज, जैसे अलसी, राई, बाजरा, कुछ फलिया इसी के साथ शैंपू, साबुन, लोशन इत्यादि का प्रयोग ना करें, जिनमें एस्ट्रोजेनिक वनस्पति तेल पाया जाता है।

दवाइयों का इस्तेमाल कम करें

हर प्रकार की दवाइयों का सेवन करना बंद करें। अगर आप तनावग्रस्त है या चिंता में हैं, तब भी कई लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। अगर फिर भी आपको कुछ दवाइयों की आवश्यकता है, तो आपको डॉक्टर से बात करके ही दवाई का इस्तेमाल करना चाहिए।

अपर बॉडी एक्सरसाइज करना

स्तन कम करने के लिए व्यायाम का प्रयोग करना

अगर आपको अपने स्तन बड़े हुए दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आप डॉक्टर की सलाह से आहार और व्यायाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी के साथ 50 से 80 की उम्र ऐसी होती है, जिसके बीच पुरुष के स्तन कोमल संवेदनशील और सूजे हुए दिखाई देते हैं, परंतु अगर ऐसे में व्यायाम किया जाए तो वह बहुत ही कारगर साबित होता है।

पुश अप करना

बेंच प्रेस करना

purushonka stan kam karne ki exercise bench press

रोइंग मशीन का उपयोग करना

रोइंग मशीन का इस्तेमाल ताकत बढ़ाने, पीठ, पेट, कंधे पैरों, का वजन कम करने का बेहतर तरीका है। रोइंग एक्सरसाइज के जरिए फैट बहुत ही जल्दी कम होता है।

इन व्यायामों को आप जिम में या घर में भी कर सकते हैं। इसकी वजह से आपकी छाती की मांसपेशियां मजबूत बनेगी और हाथ की ताकत बढ़ेगी, इसलिए बेहतर है कि आपके हाथ और पैर मजबूती से टिके हुए हो।

purushonka stan kam karne ki exercise

प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध होना

किसी भी प्रकार का वसा कटाने के लिए एक अच्छा प्रशिक्षण होना बहुत ही आवश्यक है। जिसके जरिए आप वजन भी घटा पाएं, इसके लिए आपको गहन अभ्यास, छाती प्रेस करना, रोइंग मशीन पर कसरत करना, अपनी डाइट चार्ट पर ध्यान देना, हर चीज पर ध्यान देना, यह बहुत ही आवश्यक है।

3. ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी करवाना

सर्जिकल विकल्प के लिए डॉक्टर से बात करना

अगर आपको व्यायाम और आहार के परिवर्तन से ही किसी भी प्रकार का कोई फायदा नहीं होता है, तो आप सर्जरी पर विचार कर सकते हैं, ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी यह बहुत ही बेहतर तरीका है।

सर्जन के साथ प्रक्रिया पर बात करना

सर्जरी करवाने से पहले आपको रिडक्शन सर्जरी के बारे में जानना होगा। इसके लिए आप सर्जन के साथ बैठ सकते हैं, और शुरू से अंत तक की प्रक्रिया को जान सकते हैं। जिसकी वजह से आप ऑपरेशन करवाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो पाएंगे।

इस प्रक्रिया के जोखिम को जाने

वैसे तो यह रिडक्शन सर्जरी बहुत ही प्रभावी होती है, इस सर्जरी के जरिए लाल और गाँठदार निशान रह सकते हैं, और यह कहीं महीनों तक भी दिखाई दे सकते हैं, हालांकि समय के साथ फीके पड़ सकते हैं, परंतु इसका परिणाम यह होता है, कि आप अपने निपल्स में सनसनी खो सकते हैं और असामान निपल्स होने का भी खतरा रहता है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *