Job interview me safal hone ke liye tips/ जॉब इन्टरव्यू में सफल होने के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स

इंटरव्यू कैसे देना चाहिए in Hindi?

Job interview me safal hone ke liye tips | जॉब इन्टरव्यू में सफल होने के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स।

आजकल युवा (youth) के लिए उनका जीवन निर्वाह का विषय एक चुनौतिपूर्ण विषय (challenging) हो गया है।

ख़ासकर तब जब युवा (Youths) एक सम्मानजनक कार्यों की अपेक्षा (Expectation) करते है, और इस प्रकार के कार्य जिससे समाज में आपका सम्मान बढ़ जाता है, इस प्रकार के कार्यों के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इन परीक्षाओं में कुछ लिखित (written) प्रकार के होते है और कुछ लिखित व मौखिक (written & oral) दोनों प्रकार के होते है।

जब आप लिखित परीक्षाओं को पास कर लेते है तो आपके नौकरी के लिए आपसे मौखिक प्रकार से सवाल पूछे जाते है, जिसे इन्टरव्यू कहते है।

संक्षिप्त रूप में जॉब इंटरव्यू में अभ्यर्थी (candidate) से उनसे जुड़े हुए व उनके कार्यों के परिक्षेत्र (related to their works) से जुड़े सवाल किए जाते है, पर कभी – कभी उनकी मानसिक ( mentally), वैचारिक (ideological) योग्यता के आकलन (assessment) के लिए कैंडिडेट से सामान्य ज्ञान (general knowledge), तार्किक (logical question) व विभिन्न प्रकार के व्यावहारिक (practically) सवाल किए जाते है।

जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए कैसे तैयारी करे (important Tips) :-

1) जॉब से जुड़ी जरूरी जानकारिया (Basic Knowledge of Job) – सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप जब इंटरव्यू के लिए जा रहे है तो उस जॉब से रिलेटेड सारी जानकारी आपको होनी चाहिए ।

2) अपना परिचय प्रभावी तरीके से (introduce yourself effectively) – आपको अपना इंट्रोडक्शन इस तरह देना चाहिएं की इन्टरव्यू लेने वाले आपके व्यक्तित्व (Personality) से प्रभावित (impressed) हो और इंटरव्यू में सवालों के जवाब देने को दौरान आपको खुद पर पूरा विश्वास (Confidence) होना चाहिए। ध्यान रखिए अगर आप अपने आप पर पूरे तरीके से भरोसा नहीं कर सकते तो आप ये कैसे मान सकते है कि इन्टरव्यू लेने वाले आपके जवाब पर पूरी तरह से संतुष्ट (satisfied) हो और आपके जवाब पर भरोसा करे।

3) प्रभावी ड्रेसिंग सेंस( effective dressing sense ) – जब आप जॉब इन्टरव्यू में जाते है तब आपको इस प्रकार के कपडे पहनने चाहिए जिससे आपकी छवि (image) किसी भी प्रकार से ख़राब रूप से ना पड़े। अपने काम के अनुरूप (according to your job) सिम्पल कपड़ों का चुनाव (choice) करें। आपके कपड़े आपके बारे में बिना कहे ही बहुत कुछ दर्शा देते है ।

4) धैर्य के साथ सोच-समझ कर जवाब देना (respond with patience) – इन्टरव्यू मे सवालों के जवाब देते वक्त किसी भी प्रकार की जल्दबाजी ना करे, सोच – विचार (Dissertation) कर जवाब दे। इंटरव्यू में पूछे गए सवालों को अच्छे तरीके से समझे व तर्कपूर्ण (logical), सोच- समझ कर जवाब दे।

5) जवाब देने के दौरान घबराए मत (don’t get panic) – इन्टरव्यू के सवाल में आपके द्वारा दिए गए जवाब गलत हो जाए तो इससे घबराए (panic) नहीं बल्कि विचार (consideration) करे और अपनी गलतियों पर ध्यान दे और सुधार (Correction) करें। याद रखिए कि गलतियों करना इंसान में स्वाभाविक (Natural) है और इन गलतियों से सीखे ।

6) संतुष्टपूर्ण उत्तर (satisfied answers) – कोशिश करे की आपके द्वारा दिए गए जवाब कम शब्दों में ही पूरे हो जाए। ध्यान रखे की जवाब डीटेल में हो और आपके जवाब इन्टरव्यू लेने वाले के लिए संतुष्ट पूर्ण (satisfied full) हो और उन्हें पर्याप्त रूप से प्रभावित (impressed) करे।

7) वास्तविक जीवन का ज्ञान (basic knowledge of whole world) – आप इंटरव्यू के लिए जाए तो आपका ज्ञान (knowledge) किताबो से बढ़कर जरूर हो जो न सिर्फ किताबो में समेट जाते है बल्कि आप अपने ज्ञान (knowledge) का उपयोग संसार (world) विकास के लिए कर सके। आपके ज्ञान (knowledge) का उपयोग (use) विपरीत परिस्थितियों (out of situation) में किया जा सके। इंटरव्यू में आपसे अलग- अलग प्रकार के सवाल किए जा सकते है जो आपके एक्चुअल लाइफ से रिलेटेड हो, जिनका जवाब किताबो में होना जरूरी नहीं है । इसलिए सांसारिक ज्ञान (wordly knowledge) पर भी जरूर ध्यान दे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *