Indian Army Recruitment:2021

भारतीय सेना में भर्ती Indian Army Recruitment:2021

भारतीय सेना में महिला उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का सुनहरी मौका, योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बिना समय गंवाए करें आवेदन

भारतीय सेना में वीमेन मिलिट्री पुलिस विंग में सोल्जर जनरल पदों पर भर्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कई स्थानों पर किया जाएगा भर्ती रैलियों का आयोजन।

भर्ती स्थल:

भारतीय सेना में महिला सैनिकों की भर्ती के लिए अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम, पुणे और शिलांग में भर्ती रैलियों का आयोजन किया जाएगा। रैली के लिए प्रवेश-पत्र पंजीकृत ई-मेल के जरिए भेजे जाएंगे और उम्मीदवारों को उनके गृह जिलों के आधार पर स्थान आवंटित किया जाएगा।

पद का नाम:

सैनिक सामान्य ड्यूटी (वीमेन मिलिट्री पुलिस विंग)

आयु सीमा:

आयु 17 वर्ष 6 माह से लेकर 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा कुछ मामलों में अधिकतम 30 वर्ष की आयु तक की छूट का प्रावधान है।

शैक्षणिक योग्यता:

भारतीय सेना में सैनिक पद पर आवेदन भरने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है।

शारीरिक योग्यता:

उम्मीदवार की न्यूतम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए/जबकि नाॅर्थ-ईस्ट के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 148 सेमी है।

चयन प्रक्रिया:

लिखित परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा उम्मीदवारों का चयन। मेडिकल फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को सामान्य एंट्रेट टेस्ट (सीईई) देना होगा।

इसके अलावा जिन उम्मीदवारों के पास एनसीसी सर्टिफिकेट उपलब्ध होंगे उन्हें बोनस अंक प्राप्त होंगे। इसमें एनसीसी-ए सर्टिफिकेट के लिए 5 बोनस अंक, एनसीसी-बी सर्टिफिकेट के लिए 10 बोनस अंक मिलेंगे और एनसीसी-सी सर्टिफिकेट वालों को लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी।

फिज़िकल टेस्ट:

फिज़िकल टेस्ट के तहत 1.6 किलोमीटर की दौड़ जिसे ग्रुप-1 के लिए 7.30 मिनट में पूरा करनी होगी। ग्रुप- बी के लिए इसे 8 मिनट में पूरा करना होगा। इसके अतिरिक्त 10 फीट का लांग जंप तथा 3 फीट का हाई जंप क्वालिफाई करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 जून, 2021 से शुरू हो चुकी है। आप इसे 20 जुलाई, 2021 तक पूरी की जा सकती है।

कैसे करें आवेदन:

इंडियन आर्मी करियर वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना होगा। यहीं से आपको एडमिट कार्ड भी प्राप्त होगा और छह अलग-अलग स्थानों पर भर्ती रैलियां आयोजित की जा रही हैं। प्रत्येक रैली स्थान के लिए अलग मैरिट सूची तैयार की जाएगी।

भर्ती रैली का अंतिम स्थान एवं तिथि एडमिट कार्ड पर दी जाएगी।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *