यदि आप advocate और अन्य ग्रॅज्युएट्स और 12th पास है तो कोर्ट में सरकारी नौकरी

अगर आप advocate और अन्य ग्रॅज्युएट्स और 12th पास है तो कोर्ट में सरकारी नौकरी

यदि आप Law Graduate, Master Degree in Law हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। हालही मे सरकार द्वारा 176 रिक्तियों का नोटिस जारी किया गया है। आपको मिल सकती है नौकरी उच्च न्यायालयों (Government jobs in high Court), जिला न्यायालयों (District Courts), सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों (Public Sector Organizations), केंद्र / राज्य सरकार के अधिकारियों और कानूनी सेवा में।

इन नौकरियों के विषय में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है

पद का नाम और संख्या:

पद – सिविल जज जूनियर डिवीजन

आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय के सिविल जज (जूनियर डिवीजन) की पोस्ट के लिए 68 रिक्तियां हैं। आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय, में 68 पदों को भरने के लिए सिविल जज (जूनियर डिवीजन) की सामान्य भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2021 है।

आयु सीमा: उम्मीदवार की उम्र  35 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

भारत सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट।

वेतनमान: इस पद के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को ₹27700 से 44770/- तक वेतन की प्राप्ति होगी।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई कानून में स्नातक की डिग्री (बीएल) होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) या साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य/ओबीसी वर्ग और अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क है ₹800/- । तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क है ₹400/-। शुल्क ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।

आवेदन कैसे करें: योग्य इच्छुक उम्मीदवार 20 जुलाई 2021 से उच्च न्यायालय आंध्र प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट @ hc.ap.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 20/08/2021 से 11:59 तक है।

पद – सहायक

केरल उच्च न्यायालय के सहायक (Assistant) के पोस्ट के लिए 55 रिक्तियां है। केरल उच्च न्यायालय, कोच्चि सीधी भर्ती के आधार पर 55 रिक्त पदों को भरने के लिए सहायक की नियुक्ति के लिए योग्य भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित करता है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 8 जुलाई 2021 से शुरू होगी और 9 अगस्त 2021 को समाप्त होगी।

आयु सीमा: उम्मीदवार की उम्र 02/01/1985 और 01/01/2003 के बीच जन्मी होनी चाहिए (दोनों दिन सम्मिलित) 02/01/1980 और 01/01/2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच पैदा हुए SC / ST से संबंधित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

02/01/1982 और 01/01/2003 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच जन्मे OBC से संबंधित उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

वेतनमान: इस पद के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को ₹ 39300 से 83000/- तक वेतन की प्राप्ति होगी।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए (या) मास्टर डिग्री (या) कानून की डिग्री, केरल में किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित या मान्यता प्राप्त और कंप्यूटर में वांछनीय ज्ञान होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन ऑब्जेक्ट टेस्ट, डिस्क्रिप्टिव टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य और OBC श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क हैं ₹450/-।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बेरोजगार विकलांग उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

उम्मीदवारों को या तो सिस्टम जनरेटेड शुल्क भुगतान चालान का उपयोग करना चाहिए या डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना चाहिए।

आवेदन कैसे करें: योग्य इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 8 जुलाई 2021 से 9 अगस्त 2021 तक शुरू होगी।

पद – कानूनी सहायक

गुजरात उच्च न्यायालय के कानूनी सहायक (Legal Assistant) के पोस्ट के लिए 16 रिक्तियां हैं। गुजरात, सोला, अहमदाबाद के उच्च न्यायालय को योग्य भारतीय नागरिकों की आवश्यकता है। 3 पदों के लिए चयन जारी है जहां उप अनुभाग अधिकारी (Deputy Section Officer) के लिए 63 रिक्तियां हैं, कानूनी सहायक (Legal Assistant) के लिए 16 रिक्तियां हैं और अनुवादक (Translator) के लिए 5 रिक्तियां उपलब्ध हैं।

आयु सीमा: उम्मीदवार की उम्र 18 से 35 वर्ष के बिछ होनी चाहिए।

वेतनमान : Deputy Section Officer के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को ₹39900- प्लस नियमानुसार सामान्य भत्ता दिया जाएगा, Legal Assistant के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को ₹ 20,000/- प्रति माह तथा Translator के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को ₹ 35400 – 112400/- प्लस नियमानुसार सामान्य भत्ता दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता: Deputy Section Officer के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / 10 वीं या 12 वीं कक्षा की परीक्षा से स्नातक होना चाहिए, जिसमें से एक विषय अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

Legal Assistant के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारत में किसी भी विश्वविद्यालय या विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से कानून में डिग्री होनी चाहिए। पांच वर्षीय विधि पाठ्यक्रम के पांचवें वर्ष में अध्ययनरत उम्मीदवार भी उक्त पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, और उनका अंतिम चयन उनकी नियुक्ति से पहले LLB की पांचवीं वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के अधीन होगा और उन्हें कंप्यूटर एप्लीकेशन/ऑपरेशन का बेसिक नॉलेज होनी चाहिए साथ ही देशी भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है।

Translator के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित कंप्यूटर के बुनियादी ज्ञान का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया: Deputy Section Officer का चयन एलिमिनेशन टेस्ट (ऑब्जेक्टिव टाइप – एमसीक्यू) और मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा।

Legal Assistant का चयन लिखित परीक्षा (ऑब्जेक्टिव टाइप – MCQs) और वाइवा वॉयस टेस्ट (मौखिक साक्षात्कार) के आधार पर किया जाएगा।

Translator का चयन एलिमिनेशन टेस्ट (ऑब्जेक्टिव टाइप – MCQs), ट्रांसलेशन टेस्ट और वाइवा वॉयस टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क:

Deputy Section Officer और Translator की पोस्ट के लिए – अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ईबीसी / ईडब्ल्यूएस / अलग-अलग विकलांग व्यक्तियों (पीएच) / भूतपूर्व सैनिकों के लिए सामान्य बैंक शुल्क के लिए आवेदन शुल्क हैं ₹350/- और अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य बैंक शुल्क ₹700/- होगा . शुल्क का भुगतान एसबीआई ई-पे या ऑनलाइन भुगतान या नकद चालान (ऑफ़लाइन) के माध्यम से किया जा सकता है।

Legal Assistant- इस पद के लिए शुल्क ₹500/- और सामान्य बैंक शुल्क है। शुल्क का भुगतान एसबीआई ई-पे या ऑनलाइन भुगतान या नकद चालान (ऑफ़लाइन) के माध्यम से किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें: Deputy Section Officer की पोस्ट के लिए योग्य इच्छुक उम्मीदवार उच्च न्यायालय गुजरात OJAS पोर्टल (hcojas.gujarat.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 06/08/2021 हैं।

और Translator की पोस्ट के लिए अंतिम तिथि 06/08/2021 हैं।

Legal Assistant की पोस्ट लिए योग्य इच्छुक उम्मीदवार उच्च न्यायालय गुजरात OJAS पोर्टल (hc-ojas.gujarat.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें।

ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 10/08/2021 11:59 बजे तक है।

महत्वपूर्ण निर्देश:

इन पदों पर आवेदन करने से पूर्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना को अवश्य पढ़ें और पूरी तथा सही जानकारी प्राप्त करने के उपरांत ही आवेदन करें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *