उड़द की दाल की स्वादिष्ट खीर कैसे बनाएँ?

उड़द की दाल और शहद

उड़द की दाल की स्वादिष्ट खीर कैसे बनाएँ? [How to make Urad Daal or Split Black Gram Kheer in Hindi]

जब बात प्रोटीन्स की आती है तो दालों से बेहतर कुछ नहीं। खासतौर पर उड़द की दाल का तो इस मामले में कोई सानी नहीं है।

उड़द, जिसे कि अंग्रेजी में Split Black Gram कहा जाता है, इस दाल में बड़ी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

पोषक तत्वों यानि nutrients की बात करें तो इसमें proteins बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं और इसके अलावा vitamin B, thymin, riboflavin, starch, fibre, iron और calcium की भी पर्याप्त मात्रा इस दाल में पाई जाती है।

दिल के मरीजों को उरद डाल और इससे बनी recipes का खासतौर पर सेवन करना चाहिए क्योंकि यह दाल cholestrol को घटाने में सहायता करती है। साथ ही साथ खून में magnesium और foliate की मात्रा में वृद्धि करके कोशिकाओं में blockage की संभावना को कम करती है।

Urad dal benefits for male sperm count in Hindi

उरद की डाल को मर्दाना शक्ति को बढ़ाने में भी सहायक माना जाता है। इसके लिए आपको इसे बस 10 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ देना है। उसके बाद इसे अच्छे से पीसकर शुद्ध देसी घी के साथ roast कर देना है।

अब आप इसे शहद या फिर दूध के साथ रोज खाइए और आप पाएंगे कि आपको आंतरिक शक्ति में वृद्धि का एहसास होने लगता है। उड़द की दाल और शहद sperm count बढ़ाने के लिए प्रमाणित है।

उरद की दाल को पचाने के लिए पाचन शक्ति अच्छी होनी चाहिए। तो अगर आपको पाचन में परेशानी है तो इसका सेवन कम मात्रा में ही करना अच्छा रहेगा। आप चाहें तो इसकी खीर भी बना सकते हैं… चलिए खीर बनाने के तरीके के बारे में बात करते हैं।

उरद की डाल की खीर \ SPLIT BLACK GRAM PUDDING RECIPE IN HINDI

सामग्री [INGREDIENTS]

उरद डाल-  आधा कप

1 लीटर दूध

आधा कप घी

आधा कप चीनी

थोड़ा सा केसर

आधा चम्मच अदरक पीसा

थोड़े से सूखे मेवे [dry fruits]- काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश

आधा चम्मच इलाईची

उरद की दाल की खीर बनाने की विधि [URAD KI KHEER KI RECIPE]

1. रात को सोने से पहले उरद की दाल को भिगो देना है और सुबह उठकर उसे grind कर देना है।

2. इसके बाद आपको एक लीटर दूध को गैस पर चड़ा देना है और इस दूध को तब तक उबालना है जबतक कि वह एक चौथाही ना रह जाए। यानि अगर आपने 1 लीटर दूध लिया है तो उसे तबतक गरम करन है जबतक कि वह 250 ml ना रह जाए।

3. अब आपको इस दूध में केसर मिला देना है। केसर मिलाने से पहले अगर वे कुछ घंटों के लिए थोड़े से दूध में भिगोए हों, तो अच्छा रहेगा।

4. इसके बाद दूध में अदरक का सूखा पाउडर, इलाईची पाउडर और बचे हुए सूखे मेवे मिला दें। और इस दूध को गैस से उतार दें।

5. एक दूसरे भगोने [vessel] को आंच पर चढ़ाए। और फिर इसमें घी को heat करें। घी को गरम करते वक्त उसमें उरद की दाल डालें और तबतक भूनें जबतक कि वह सुनहरा भूरा [golden brown] नहीं हो जाता।

6. इस मिक्स्चर में अब दूध और dry fruits को mix कीजिए। और धीमी आंच पर 5-7 मिनट्स के लिए पकाइए।

तैयार है उरद की गरमागरम खीर आपके लिए। सर्व कीजिए और आनंद लीजिए बेहतरीन स्वाद का।

उड़द की दाल के पुरुषों की सेहत के लिए चमत्कारी लाभ

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

1 thought on “उड़द की दाल की स्वादिष्ट खीर कैसे बनाएँ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *