2022 के लिए हैल्थ टिप्स (Health tips for 2022)

healthy lifestyle

दोस्तों एक बहुत पुरानी कहावत है- हैल्थ इज वेल्थ (HEALTH IS WEALTH)।
इसका मतलब है “स्वास्थ्य ही धन है”।

जिंदगी में सफलता पाने के लिए हमें स्वस्थ्य रहना बहुत जरूरी है।

जब हम मानसिक और शारीरिक रूप से निरोग रहेंगे तो हर काम खुशी- खुशी लम्बे समय तक कर सकते हैं।

आज हमारे चारों ओर का वातावरण बहुत ही दूषित हो गया है। चारों ओर फैले प्रदूषण का सीधा असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है। ऐसे में हमें स्वस्थ रहने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चीजों को शामिल करना होगा जिससे हम हैल्थी लाइफ जी सके।

आज इस लेख में हम कुछ ऐसी ही हैल्थी टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपको हैल्थी लाइफ जीने में हेल्प करेगी।

1. पौष्टिक आहार लेना ( TO TAKE HEALTHY AND BALANCED DIET)

अपनी लाइफ को हेल्थी रखने के लिए ताज़ी हरी सब्जियां, फलियां, फल, नट्स और साबुत अनाज जैसे विभिन्न हैल्थी फूड्स को शामिल कीजिए ।

2. चीनी और नमक का इस्तेमाल कम करना (TO REDUCE THE INTAKE OF SUGAR AND SALT)

खाने में अगर नमक न हो तो खाने का स्वाद खराब हो जाता है लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा मात्रा में हो तो भी खाने का टेस्ट खराब हो जाता है। हमे अपनी डाइट में नमक ज़रूर एड करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में ताकि हमारी हैल्थ पर नुकसान ना पड़े। हमे पूरे दिन में 5 g से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज्यादा चीनी का उपयोग भी वज़न बढ़ने और दांत खराब करने का कारण बनता है इसलिए चीनी या उससे बनी चीज़े जैसे चाय, कॉफी, चॉकलेट, टॉफी, मिठाईयां इत्यादि का सेवन कम करें।

3. हानिकारक फैट्स का सेवन कम करना (TO LOWER THE CONSUMPTION OF HARMFUL FATS)

फैट्स का मतलब होता है ऑयली खाना | ये शरीर के लिए कभी-कभी उपयोगी है, लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में लेने से खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता जिससे हार्ट अटैक और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने का रिस्क होता है।

फैट्स भरी चीज़े जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, ब्रेड, कुकीज़, चीज इत्यादि का सेवन कम करके हेल्थी फूड्स को खाना एक हैल्थी लाइफस्टाइल का मूल मंत्र है।

4. अल्कोहल का सेवन कम करना (TO REDUCE THE INTAKE OF ALCOHOL)

शराब एक ऐसी चीज़ है जिसकी एक बार लत लग गई तो छूटनी मुश्किल हो जाती है। अत्यधिक मात्रा में शराब पीने से मेंटल डिसऑर्डर, लिवर सिरोसिस, कैंसर आदि बीमारियों के चांसेज बढ़ जाते है। वैसे तो इसका प्रयोग करना गलत नहीं है लेकिन उसे सही मात्रा में लेना बहुत ही आवश्यक है ।

5. धूम्रपान का सेवन ना करना ( NOT TO SMOKE)

धूम्रपान से कई तरह की बीमारियां फैलती है जैसे सांस संबंधी समस्याएं, फेफड़ो का कैंसर, डायबिटीज़, डिमेंशिया इत्यादि। लेकिन इसके बाद भी लोग धूम्रपान का प्रयोग करना नही छोड़ते।

यही नहीं धूम्रपान से हृदय रोग के चांसेज भी काफी बढ़ जाते है तथा समय से पहले झुर्रियां आना और त्वचा की सूजन बढ़ना जैसी प्रोब्लेम्स भी होने लगती है, इसलिए धूम्रपान करना छोड़ देना चाहिए।

6. हमेशा एक्टिव रहना (TO REMAIN ACTIVE ALWAYS)

फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर के लिए काफी बेनिफिशल होता है। यदि आप रोज़ फिजिकल एक्टिविटी करेंगे तो आप कई सारी बीमारियां जैसे डाइबिटीज, ओबेसिटी, आर्थराइटिस इत्यादि से दूर रहेंगे। इसलिए फिट और हैल्थी रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटी जैसे एक्सरसाइज, जॉगिंग, योग आदि करनी चाहिए।

7. ब्लड प्रेशर का रेगुलर चेकअप कराना (TO KEEP REGULAR CHECK ON BLOOD PRESSURE)

रक्तचाप या हाइपरटेंशन को “साइलेंट किलर” भी कहा जाता है क्योंकि उच्च रक्तचाप का लक्षण जल्दी नजर नहीं आता, इसलिए इस स्थिति को “साइलेंट किलर” भी कहा जाता है। इसीलिए हमें समय समय पर ब्लड प्रेशर चेक करवाते रहना चाहिए ताकि दिल का दौरा और गुर्दे की बीमारियों का खतरा ना बढ़े।

8. टीका लगवाना (TO TAKE VACCINATION)

टीकाकरण करने से आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहेगा और बीमारियो से बचा रहेगा।

यह एक एंटीवायरस की तरह काम करता है इसलिए समय और उम्र के अनुसार टीका लगवाने चाहिए चाहे वो बच्चो के जन्म के बाद वाले टिके हो या फिर corona वायरस से बचने वाले टिके हो।

9. सुरक्षित सेक्स करना (TO DO SAFE SEX)

अपने शरीर की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी सिर्फ आपकी होती है। इसलिए आपको सुरक्षित और प्रोटेक्शन के साथ ही फिजिकल रिलेशन बना चाहिए ताकि आप HIV (Aids) जैसी बीमारियो से बच सके।

10. मच्छर के काटने से बचना (TO PREVENT FROM MOSQUITO BITES)

मच्छर के काटने से काफी जानलेवा बीमारियां जैसे डेंगू, चिगंगुनिया, मलेरिया आदि होते है । इसलिए हमे इनसे बचने के लिए मच्छरों को अपने पास से दूर रखना होगा जैसे मच्छरदानी का उपयोग, आस पास साफ सफाई, पानी इकट्ठा ना होने देना आदि।

11. केवल सुरक्षित पानी ही पीना चाहिए (ALWAYS DRINK SAFE WATER)

पानी से ही काफी सारी बीमारिया हो जाती है और पानी से ही काफी बीमारियों से बचा भी जाता है इसलिए हमे हमेशा साफ और सुरक्षित पानी ही पीना चाहिए जिससे हम कालेरा, फूड प्वाइजनिंग, किडनी स्टोन आदि जैसी बीमारियो से बच सके।

12. नवजात शिशुओं को ब्रेस्ट फीडिंग देना ( TO GIVE BREAST FEEDING TO INFANTS)

नवजात शिशुओं के लिए मां का दूध ही सबसे उच्चतम खाना माना जाता है जो उनको अनेकों बीमारियो से दूर रखता है। पहले 6 मंथ में बच्चे के लिए सिर्फ मां का दूध ही सबसे अच्छा और हैल्थी माना जाता है। ब्रेस्ट फीडिंग बच्चे के लिए तो उपयोगी है ही बल्कि मां के लिए भी काफी उपयोगी है क्योंकि ब्रेस्ट फीडिंग से कैंसर, डाइबिटीज, डिप्रेशन आदि बीमारियो से बच सकती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!