अंगूर से बनी किशमिश के सेहत को है कई फायदे, जानिए इस लेख में

अंगूर से बनी किशमिश के सेहत को है कई फायदे

किशमिश को अंगूरों को सूखा कर तैयार किया जाता है, और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने में करते हैं।

हम में से ज्यादातर लोग इसे एक ड्राई फ्रूट या शुष्क फल के रूप में ही खाते हैं और इसके औषधीय गुणों के बारे में विचार नहीं करते हैं।

किशमिश औषधीय गुणों से भरी होती है और इसके खाने से शरीर को अनेक तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

आइए, किशमिश के उपभोग से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

1) आंखों की रोशनी बढाती है।

किशमिश में विटामिन ‘बी’ कंपलेक्स, सेलेनियम, आयरन आदि के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भी उपस्थित पाए जाते हैं जो हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

2) हड्डियों को मजबूत करती है।

आप किशमिश का सेवन अपनी हड्डियों की मजबूती के लिए भी कर सकते हैं,क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन तथा खनिज, जैसे कि कैल्शियम आदि हमारी हड्डियों को मजबूत करते हैं और साथ ही हमारी रोगप्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाते हैं।

3) शरीर का वजन बढ़ाती है।

अगर आप चाहते है कि आपके शरीर का वजन बढ़े तो आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

किशमिश में मौजूद विटामिन, एमिनो एसिड, सेलेनियम, फास्फोरस आदि शरीर के लिए खास फायदेमंद होते हैं तथा शरीर में खराब या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का जमाव किए बिना ही उसके वजन में वृद्धि करने में योग देते हैं।

4) शरीर में आयरन की कमी दूर करती है।

किशमिश खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी भी दूर हो सकती है, क्योंकि इसमें आयरन, विटामिन ‘बी’ कंपलेक्स आदि मौजूद होते हैं और शरीर से आयरन की कमी को शीघ्र ही दूर कर देते हैं।

अतः किशमिश का उपभोग आपको एनिमिया के रोग से मुक्ति दिला सकता है।

इसमें मौजूद काॅपर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

5) किडनी के लिए फायदेमंद होती है।

किशमिश में कुछ ऐसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद पाए जाते हैं जो हमारी किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

अतः किशमिश के सेवन से किडनी स्वस्थ बनी रह सकती है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करके हमे मौसमी बीमारियों से भी बचाती है।

6) रक्त प्रवाह को ठीक करती है।

किशमिश में पोटेशियम की भरपूर मात्रा मौजूद पायी जाती है और इसी कारण यह हमारे शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक करती है। अतः इस उद्देश्य से भी किशमिश का सेवन किया जा सकता है।

7) उच्च रक्तचाप को कम कर सकती है।

किशमिश में आपके शरीर के उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने या उसका लेवल कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। इसमें उपस्थित पोटेशियम हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप से बचाव करता है।

8) बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाती है।

किशमिश में विटामिन ‘बी’ कंपलेक्स, आयरन, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि मौजूद पाए जाते हैं जो हमारे बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

9) कैंसर की रोकथाम में मदद करती है।

किशमिश कैंसर की रोकथाम या उससे बचाव का काम भी कर सकती है, क्योंकि इसमें किटेचिंस नामक तत्व मौजूद पाया जाता है जो शरीर में कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!