लाल मिर्च खाने के कुछ चौंकाने वाले फायदे

लाल मिर्च खाने के फायदे

लाल मिर्च का प्रयोग हर घर में होता है। घरों में इसका ज्यादातर इस्तेमाल व्यंजनों को तीखा स्वाद देने के लिए करते हैं। इसके अलावा लाल मिर्च को अचार या चटनी आदि बनाने के लिए भी करते हैं।

तीखी लाल मिर्च को बस भोजन का स्वाद बढ़ाने वाले घरेलू मसाले की नजर से ही मत देखिए, क्योंकि इसमें ऐसे अनेक तत्व मौजूद पाए जाते हैं जो आपकी सेहत या स्वास्थ्य को चमका सकते हैं अर्थात् आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

आइए ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानें।

१] सोरायसिस की समस्या से राहत

यह एक त्वचा से संबंधित समस्या होती है जिसके प्रभाव से त्वचा लाल तथा पपड़ीदार हो जाती है।

लाल मिर्च का उपभोग इस समस्या के उपचार में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें कैप्साइसिन मौजूद पाया जाता है जो इस समस्या से निपटने में सहायक सिद्ध होता है।

२] गठिया में आराम

लाल मिर्च का सेवन गठिया में आराम दे सकता है। आप इसके लिए लाल मिर्च का भोजन में उपभोग कर सकते हैं या फिर इसका पेस्ट बनाकर उसका जोड़ों पर लेप कर सकते हैं। ऐसा करने से दर्द और सूजन दोनों में आराम मिलेगा।

अगर आप चाहें तो बाजार से इसका कैपसूल खरीद कर उसका सेवन भी कर सकते हैं।

३] चयापचय में सुधार

लाल मिर्च का उपभोग आपके मेटाबोलिज्म या चयापचय में सुधार भी लाता है, क्योंकि इसमें मौजूद कैपेसिकिनोइड्स उपापचय में विशेष सुधार लाता है।

मगर अभी इस बारे में और अधिक शोध करने की जरूरत बताई जाती है।

४] बंद नाक को खोलने में मदद

आपको यह जानकर खुशी होगी कि साधारण-सी दिखने वाली लाल मिर्च आपकी बंद नाक को खोलने तथा बहती हुई नाक की रोकथाम में भी मदद कर सकती है,क्योंकि इसमें इस समस्या के उपचार हेतु कुछ खास गुण मौजूद पाए जाते हैं।

५] स्तन कैंसर की रोकथाम

आधुनिक अनुसंधान की माने तो यह भी पाया गया है कि लाल मिर्च में निहित कैप्साइसिन नामक तत्व स्तन कैंसर की रोकथाम में मदद करता है।

यह कैंसर की कोशिकाओं के प्रफलन या वृद्धि को रोकता है तथा इसकी रोकथाम में विशेष योग देता है।

६] रक्त स्राव की रोकथाम में मदद

लाल मिर्च त्वचा पर चोट या घाव के कारण होने रक्त स्राव को रोकने में भी असरदार साबित होती है।

जरा-सा या चुटकी भर मिर्च पाउडर लगाने से अति शीघ्र ही रक्त का बहना रुक जाता है। इस कारण व्यक्ति को जलन व तकलीफ तो बहुत होती है मगर रक्त स्राव नियंत्रित हो जाता है।

७] रक्त प्रवाह में सुधार

लाल मिर्च के प्रभाव से शरीर में रक्त प्रवाह में भी सुधार आता है।

सीधा-सा मतलब यह है कि इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद पाए जाते हैं जो रक्त प्रवाह ठीक करने के अलावा जमे हुए रक्त को पिघलाने,खराब रक्त को शरीर से हटाने तथा रक्त के जमने से संबंधित समस्या के निदान में मदद करते हैं।

८] कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद

लाल मिर्च का सेवन कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निबटने में भी मदद कर सकता है।

इसके अर्क के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और ह्रदय की गति में सुधार आता है। अतः यह ह्रदय के लिए भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह अस्थमा में भी आराम देता है।

९] रक्तचाप को ठीक करना

लाल मिर्च का सेवन रक्तचाप को ठीक करने में भी विशेष रूप से असरकारक सिद्ध होता है,क्योंकि इसमें उपस्थित कैप्साइसिन नामक तत्व उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करता है।

१०] मांसपेशियों की सूजन में आराम

लाल मिर्च में विटामिन ‘सी’,फ्लेरेनाॅइस,पोटेशियम, मैंगनीज़ आदि अनेक पोषक तत्व मौजूद पाए जाते हैं जो मांसपेशियों की सूजन,किसी भी तरह की जलन,पीठ या कमर दर्द आदि से राहत देने का काम करते हैं।

इसके अलावा इसमें निहित कैप्साइसिन दमे या दमे के दौरों में आराम देता है तथा फेफड़ों की कार्य क्षमता में वृद्धि करता है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *