क्लिकबेट क्या है और आपको क्यूँ इससे बचना चाहिए? | WHAT IS CLICKBAIT IN HINDI

क्लिकबेट क्या है और आपको क्यूँ इससे बचना चाहिए? | WHAT IS CLICKBAIT IN HINDI

आज के इस आधुनिक समय में इंटरनेट का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है। इंटरनेट मे एक शब्द काफी प्रसिद्ध है, जिसके बारे मे आप ने कभी ना कभी जरूर सुना होगा, जिसे कहा जाता है

क्लिकबेट (CLICKBAIT)

साधारण शब्दो मे कहे तो क्लिक बेट , कथा वस्तु (content) का छोटा भाग होता है जिसमे की titel के माध्यम से या फिर फोटो के माध्यम से लोगो को वीडियो या बेबसाइट पर क्लिक करने के लिए आकर्षित किया जाता है।

तो अगर आप डिजिटल कंटेन्ट क्रीऐटर है तो आपके लिए यह जानना काफी जरूरी है कि क्लिकबैट क्या है और आपको इससे क्यों दूर रहना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

(1) क्लिक बेट होता क्या है? (WHAT IS CLICKBAIT)

मान लीजिए मेरा कोई यूट्यूब चैनल है और मैं उस पर यूट्यूब से सम्बंधित वीडियो बनाता हूं।

मैने एक वीडियो बनायी यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ावे और thumbnail में लिख दिया एक दिन मे 1 मिलियन सब्सक्राइबर बढ़ाइए!

मेरा thumbnail देख कर अधिक से अधिक लोग मेरे वीडियो पर क्लिक करेंगें, जिससे वीडियो पर अधिक views तो होंगे लेकिन लोगों को उस विडिओ पर क्लिक करने का कोई फायदा नहीं होगा। और इसी को CLICKBAIT कहा जाता है।

आसान शब्दों में कहें तो लोगों को गलत तरीके से अपने लिंक पर क्लिक करवाने को CLICKBAIT कहा जाता है।

(2) क्लिक बेट से होने वाले नुकसान (CLICKBAIT DRAWBACKS)

क्लिक बेट करने से हमारी बेबसाइट , ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को कई तरह की हानि हो सकती है।

1 क्लिक बेट करने से लोगो की  नजर में वेबसाइट की छवि खराब हो जाती है और वे भविष्य मे कभी भी हमारी बेबसाइट पर नहीं आते है।

2. इससे bounce rate बढ़ता है,और google की हमारी वेबसाइट की ranking गिर जाती है।

3. क्लिक बेट करने पर हमारी बेबसाइट बैन भी हो सकती है,लोग हमारी वेबसाइट की रिपोर्ट भी कर सकते है।

4. क्लिक बेट से हमारी doman authority (da) मे कमी आती है।

5.  क्लिक बेट करने से साइट की Trust Rank decrease हो जाती है ।

6. क्लिक बेट से हमारी वेब साइट पर alexa reank मे सुधार होता है जो long term मे गिर जाता है।

(3) क्लिक बेट कैसे किया जाता है (How the Clickbait done?)

क्लिक बेट करने के लिए thumbnail (photo meta ) का यूज़ किया जाता है,जो ये बतलाता है, की कन्टेन्ट बहोत अच्छा है, किंतु कंटेन्ट को खोल कर देखने पर वो उतना प्रभावी नही होता ।

मान लीजिये कोई यूट्यूब चैनल ये कहता है 5 मिनिट में वीडियो वायरल करे तो ये क्लिक बेट होगा ।

क्योंकि वह आपको धोखे से वीडियो को देखने के लिए प्रेरित करना है।

चलिए अब हम थोड़ा क्लिक बेट के प्रकारों के बारे मे जान लेते है..

(4) क्लिक बेट के प्रकार (Types of Clickbait):

क्लिक बेट तीन प्रकार के होते है..

1) क्लिक बेट टाइटल  (Clickbait Title)- वो टाइटल जिस मे टाइटल तो कुछ और दिया जाता है वीडियो या लेख मे वैसा कुछ भी नहीं होता है।

2) Click Bait Description- वो meta decoration जिसमे लोगो को क्लिक करने के लिए आकर्षित करने वाली बातें लिख दी जाती है।

3) Thumbnail Clicbait – जब किसी वीडियो या कंटेन्ट के बाहर से लगी फोटो अलग हो और वो फोटो वीडियो या कन्टेन्ट के अंदर देखने पर अलग हो।

(5) youtube पर क्लिक बेट (Clickbait in YouTube):

यूट्यूब पर कई तरह से क्लिक बेट की जाती है, वीडियो के thumbnail या फोटो और description के द्वारा लोग क्लिक बेट करवाते है।

(6) ब्लॉग पर क्लिक बेट (Clickbait in Blog)-

बहुत से ब्लॉगर चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा लोग उन के ब्लॉग को पढ़े इसलिये क्लिक बेट करवाते है,और ब्लॉग का title इस तरह का बनते है कि की लोग उन के titel को देख कर उस पर क्लिक करे।

क्लिक बेट करने से लोगो की रूचि हमारे ब्लॉग के प्रति neutral हो जाती है।

(7) क्लिक बेट के विकल्प (Alternatives To Clickbait)-

क्लिक बेट करने मुख्य कारण लोगो को अपने ब्लॉग या वीडियो पर लाने से है, जिससे सीधे तौर पर उन्हें फायदा हो , और उन का नाम हो सके। लेकिन ऐसे बहुत से तरीके है, जिसका यूज़ क्लिक बेट की जगह हम कर सकते है।

1) आकर्षक एवं बढ़िया टाइटल लिखिये- हमें ये बात ध्यान रखनी चहिये , जो भी कन्टेन्ट हमने बनाया है, उस का टाइटल आकर्षित करने वालो हो, और बढ़िया हो जिसे देख कर लोग उस पर क्लिक कर उसे देखना चाहे। और ज्ञात रहे उस मे जो बात title मे की गई हो ,वही बात कंटेन्ट के अंदर भी हो।

2) कंटेन्ट प्रभावी हो- हमे इस बात पर गौर करना चहिये , जो कन्टेन्ट हम बना रहे है वो बहुत बढ़िया और लोगो पर प्रभाव छोड़ने वाला हो। सीधी सी बात है अगर हमारा कन्टेन्ट अच्छा होगा तो वो लोगो को जरूर पसंद आवेगा और लोग उसे जरूर देखेंगे।

लोग क्लिक बेट किस लिए करते है (Why do People perform Clickbait):

आमतौर पर लोग ये चाहते है कि अधिक से अधिक लोग हमारी वीडियो या कन्टेन्ट को देखे जिससे उन्हें फायदा होता है, और उन की वीडियो से या कन्टेन्ट से अधिक पैसा वा नाम कमाते है।

सीधी सी बात है अधिक से अधिक लोग जब वीडियो को देखेंगे तो अधिक व्यूज आएंगे जिसका लाभ वीडियो या ब्लॉग लिखने वाले को होता है.

क्लिक बेट से बहुत जल्दी हमारे वीडियो या ब्लॉग पर views तो आते है किंतु उतनी जल्दी चले भी जाते है।

कहने का मतलब है कि हमारे चैनल या ब्लॉग का नाम ख़राब होता है, लोग फिर दुबारा हमारे चैनल या ब्लॉग के प्रति गलत धारण बना लेते है, और फिर कभी हमारे चैनल या ब्लॉग पर नहीं आते है।

इसलिये दोस्तों हमें क्लिक बेट से बचना चहिये।

CONCLUSION

क्लिकबेट से short term में भले ही आपको थोड़ा सा फायदा हो सकता है लेकिन long term में आपको इससे बहुत ज्यादा नुकसान होगा यह निश्चित है। इसलिए क्लिककबैट से जितना हो सके उतना दूर रहें। उम्मीद है कि क्लिकबैट पर आज का यह लेख आपके लिए जानकारीप्रद रहा होगा।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *