अगर आप भी चाहते हैं अच्छी सेहत, तो याद रखें ये ४ बातें

अच्छी सेहत के लिए क्या करना चाहिए सेहत के लिए क्या खाना चाहिए सेहत के घरेलू नुस्खे सेहत का राज दोपहर के खाने में क्या खाना चाहिए वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए सेहत के लिए सिरप सेहत के लिए अच्छा होता है

इन 4 चीज़ों को अपने खाने में कहे “ना” (Say “NO” to these 4 things from your food)

हेलो दोस्तो, आप सब ने ये तो सुना ही होगा की “Health is wealth” अर्थात “स्वास्थ ही दौलत है” और एक स्वस्थ शरीर में ही एक हेल्थी माइंड रहता है।

हमारा भोजन हमेशा शुद्ध, सुरक्षित और पौष्टिक होना चाहिये। पुराने समय में इन्सान सिम्पल, प्योर और पौष्टिक आहार लेते थे, जिसके कारण उस समय आज की तरह इतनी बीमारियां नहीं होती थी।

दोस्तों, आलीशान भवन में अस्वस्थ रहने के बजायएक छोटी सी झोपड़ी में रह कर भी यदि इन्सान स्वस्थ है तो जिंदगी का मजा ही कुछ और हो जाता है। लेकिन हम स्वस्थ तभी रह सकेंगे जब हमारा खान-पान सही होगा।

लेकिन आज इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में इन्सान अपने सेहत के तरफ ध्यान कम और पैसे कमाने पर ज़्यादा ध्यान देने लगा है। चटपटे, मसालेदार स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड या फिर रेडी टू ईट फूड्स ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। ये खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होते हैं और जल्दी बन भी जाते है लेकिन हमारे सेहत को बहुत नुकसान पहुचाते है। 

आज इस लेख में हम चार चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको अपने मील में बिल्कुल अवॉयड करना चाहिए।

1. ट्रांस फैट को अवॉयड करना (To Avoid Trans- Fat)

  • इसे ट्रांस- अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स भी कहा जाता है जो कि समान्य तौर पर कम मात्रा में दूध और मीट में पाया जाता है।
  • बाद में इसका उपयोग वेजिटेबल ऑयल और प्रिजर्वेटिव के रूप में पैकेज्ड फूड में किया जाने लगा।
  • रिसर्च के अनुसार ट्रांस फैट खाने से कई बीमारियां जैसे कोलेस्ट्रोल लेवल का बढ़ना, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, Alzheimer’s डिजीज, मोटापा इत्यादि देखने को मिलते है।
  • इसलिए पैक्ड फूड्स जैसे चिप्स, बटर, पॉपकॉर्न, कुरकुरे इत्यादि अवॉयड करें।

2. मोनोसोडियम ग्लूटामेट का सेवन बंद करना (To Stop The Consumption Of Monosodium Glutamate)

इसे शॉर्ट में एमएसजी (MSG) कहते है और समान्य भाषा में इसे “अजीनो मोटो या चाइनीज साल्ट” से भी जाना जाता है।

  • इसको खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए खाने में मिलाया जाता है, खासकर चाइनीज खाने में इसको मिलाकर खाना स्वादिष्ट बनाया जाता है।
  • इसका रेगूलर सेवन धीरे -धीरे हमारे दिमाग को बीमार कर देता है।
  • MSG के सेवन से हमारी आखों की रोशनी कम हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, नर्वस सिस्टम खराब हो सकता है और हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी होती है।
  • MSG एक तरह से साइलेंट किलर का काम करती है इसलिए हमे जंक फूड्स जैसे मोमोज, मैगी, चाऊमीन, चिली पोटैटो, मंचूरियन आदि को नहीं खाना चाहिए।

3. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का सेवन ना करना (Not To Consume Artificial Sweeteners)

  •  इसे सामान्य शक्कर (sugar) की जगह पर यूज किया जाता है।
  • शक्कर एक नेचुरल प्रोडक्ट है वहीं आर्टिफिशल स्वीटनर्स एक केमिकल प्रोडक्ट है।
  • सामान्य शक्कर से ये ज्यादा मीठा होता है लेकिन इसमें कैलोरी नहीं होती।
  • इनमें कार्सिनोगेनिक (carcinogenic) मौजूद होते है जो कि इंसान के दिमाग पर सीधा असर करता है जिससे चक्कर आना, शरीर में कम्पन, शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस, इत्यादि दिक्कतें होने का रिस्क है।
  • ज्यादा सेवन से ये गैस की दिक्कतें, कैंसर और लिवर खराब होने के रिस्क को भी बढ़ाता है आर्टिफिशियल स्वीटनर्स जैसे – सैकरीन (Saccharin), सक्रालोज (Sucralose), न्योटेम (Neotame), स्तेविआ (Stevia)इत्यादि खाद्य पदार्थ में मिलाएं जाते हैं।
  • केक, सॉफ्ट ड्रिंक्स, शेक इत्यादि में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स ही मिलाएं जाते हैं, इसलिए हेल्थी रहने के लिए इन सबको अवॉयड करना चाहिए।

4. फूड डाईस और आर्टिफिशियल फ्लेवर्स का सेवन ना करना (Do not Eat Food Dyes And Artificial Flavors)

आजकल फूड आइटम पैक करने वाले, बेचने के लिए अपने प्रोडक्ट्स को अट्रैक्टिव बनाने के लिए उनमें फूड कलर्स का यूज करते हैं।

  • ये फूड कलर्स देखने में तो बड़े अच्छे लगते है लेकिन जैसा कि हम सब जानते ही है कि हर चमकती हुई चीज़ सोना नहीं कहलाती उसी तरह ये सब अट्रैक्टिव फूड भी हमारे हेल्थ के लिए बिलकुल अच्छे नहीं हैं।
  • मिठाइयों में पीला कलर देखने में तो बड़ा अच्छा लगता है लेकिन इसमें ,”लेड” मौजूद होता है जिससे खून की कमी होना,पेट दर्द, न्यूरोलोजिकल प्रोब्लेम्स, अस्थमा इत्यादि बीमारियां हो सकती हैं।
  • गुलाबी रंग या लाल रंग जो की काफी आइस-क्रीम्स, मिठाइयों, कैंडीज में दिखाई देता है उससे किडनी फेल तथा कैंसर का रिस्क होता है।
  • कुछ फूड कलर्स सरकार द्वारा पर्मिटेड होते है जो कि हमारे सेहत के लिए नुकसान दायक नहीं होते लेकिन सस्ते होने की वजह से आजकल मार्केट में नॉन -पर्मिटेड कलर्स ही मिल रहे है जो हमारे लिए ज़हर से कम नहीं।
  • इन कलर्स को पहचानना आम इंसान के बस के बाहर है, इसलिए फूड कलर्स को अवॉयड करे और हैल्थी खाना ही खाएं।

निष्कर्श (Conclusion)

आज लोगों की लाइफ स्टाइल बहुत बदल गयी है।भाग दौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी के चलते कई बार जिन्हें लोग हेल्दी समझ कर अपनी डाइट में लेते हैं उससे उन्हें नुकसान पहुँचता है और बीमार हो जाते है।

ऐसा नहीं है कि हमेशा आहार के तुरंत बाद ही कोई बीमार हो जाये। कई बार इन गलत खान- पान का बुरा असर एक उम्र के बाद भी नज़र अता है।

हम सब ये चाहते हैं कि हम एक अच्छी और हेल्थी लाइफ ही जीये मगर ,आज की लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में समय की कमी और अन्य कारणों की वजह से कई बार ऐसा नहीं हो पाता है, जिसके कारण एक वक्त के बाद आपको इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं।

आशा है इस लेख के ज़रिए आप समझ गए होंगे कि ऊपर दी गई चीजों का सेवन करने से आप किन किन बीमारियों के चपेट में आ सकते है। इसलिए हेल्थी फूड्स ही खाएं और हमेशा हेल्थी रहें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!