ग्रेज्युएट, पोस्ट ग्रेज्युएट, इंजीनियरिंग डिग्री, डिप्लोमा के लिए सरकारी नौकरी

sarkari naukri

नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) गैर शिक्षण के 126 पदों के लिए भर्ती का अवसर, अगर चाहते हैं सरकारी नौकरी तो अविलंब कीजिए आवेदन

नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसयूटी) में गैर शिक्षण पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इनमें क्लर्क, स्टेनो, लाइब्रेरी असिस्टेंट, मैकेनिक, प्रोग्रामर आदि अनेक पद सम्मिलित हैं और इनके लिए 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है तथा आवेदन 31जुलाई, 2021 तक जमा किए जा सकते हैं। योग्य अभ्यर्थी एनएसयूटी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों के लिए विस्तृत जानकारी इस प्रकार है

पदों के नाम तथा संख्या:

पदों की संख्या है-126 और इनमें सम्मिलित पद हैं- लोअर डिविजन क्लर्क, असिस्टेंट स्टोर कीपर, जूनियर स्टेनो, अपर डिविज़न क्लर्क, लाइब्रेरी सहायक, हैड क्लर्क, जूनियर मैकेनिक, सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्निकल असिस्टेंट तथा जूनियर प्रोग्रामर।

आयु सीमा:

लोअर डिविजन क्लर्क, जूनियर स्टेनो, अपर डिविज़न क्लर्क, लाइब्रेरी सहायक, जूनियर मैकेनिक, असिस्टेंट स्टोर कीपर, टेक्निकल असिस्टेंट के अभ्यर्थियों के आयु सीमा है- अधिकतम 27 वर्ष। इनके अतिरिक्त सभी पदों के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष है।

शैक्षणिक योग्यताएं:

  • लोअर डिविजन क्लर्क, असिस्टेंट स्टोर कीपर तथा जूनियर स्टेनो के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और साथ ही टाइपिंग का ज्ञान भी अवश्य होना चाहिए।
  • अपर डिविज़न क्लर्क, लाइब्रेरी सहायक, तथा हैड क्लर्क के पदों के लिए अनिवार्य योग्यता है- स्नातक की उपाधि तथा साथ ही उम्मीदवार को टाइपिंग का ज्ञान भी अवश्य होना चाहिए।
  • जूनियर मैकेनिक, सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट तथा टेक्निकल असिस्टेंट के लिए अनिवार्य योग्यता है- इंजीनियरिंग में डिग्री अथवा डिप्लोमा।
  • जूनियर प्रोग्रामर के लिए अनिवार्य योग्यता है – एमसीए की डिग्री।

आवेदन शुल्क:

इन पदों के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रुप बी के पदों के लिए सामान्य वर्ग/ओबीसी / ईडब्लूयुएस के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹2000 है।

जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क है-₹1000

ग्रुप सी के पदों के लिए सामान्य/ओबीसी/ ईडब्लूयुएस के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क है-₹1200 जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क है-₹800

वेतनमान:

  • अपर डिविज़न क्लर्क, जूनियर स्टेनो, लोअर डिविजन क्लर्क के लिए ₹5,200 से ₹ 20,200
  • लाइब्रेरी सहायक, जूनियर मैकेनिक, सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट, हैड क्लर्क के लिए ₹ 9,300 से ₹34,800
  • जूनियर प्रोग्रामर, असिस्टेंट स्टोर कीपर के लिए ₹ 5200 से ₹ 20,200

चयन प्रक्रिया:

अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा/ कौशल परीक्षा/ प्रयोगशाला प्रायोगिक परीक्षा/ साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत-27 जून, 2021
  • आवेदन की अंतिम तिथि है- 31 जुलाई, 2021
  • आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि है- 31 जुलाई, 2021

आवेदन कैसे करें: इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार एनएसयूटी की आधिकारिक वेबसाइट http://nsut.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण निर्देश: अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी बनता है कि वे इन पदों के लिए आवेदन करने से पूर्व एक बार इनके लिए जारी की गयी अधिसूचना को अवश्य पढ़ लें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!