Assam Rifles Recruitment: 2021 १० वि पास खिलाडियों के लिए भर्ती

Assam Rifles Recruitment 2021

असम राइफल्स में मेधावी खिलाड़ियों के लिए राइफलमेन तथा राइफल वुमेन के पदों पर नियुक्तियां पाने का शानदार अवसर

महानिदेशक कार्यालय असम राइफल्स ने राइफलमेन तथा राइफल वुमेन के पदों के लिए भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये सभी पद मेधावी खिलाड़ी कोटा के अंतर्गत भरे जाएंगे। फिलहाल आवेदन प्रक्रिया जारी है और 26 जुलाई 2021 तक आवेदन भरे जा सकते हैं।

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से बिना परीक्षा के भर्ती की जाएगी। भर्ती रैली 24 अगस्त से विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएगी। इस भर्ती के विषय में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है

पद का नाम तथा संख्या:

पद का नाम है-राइफलमेन एवं राइफल वुमेन जनरल डयूटी और पदों की संख्या -131 है। इनमें 75 पद पुरुषों के लिए तथा 56 पद महिलाओं के लिए हैं।

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं पास होना अनिवार्य है।

इसके अलावा यह स्पोर्ट्स योग्यता भी अनिवार्य है। किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता/राष्ट्रीय प्रतियोगिता/ अंतर विश्व विद्यालयी टूर्नामेंट/ राष्ट्रीय खेल/स्कूलों के लिए खेलों में भाग लिया हो/ राष्ट्रीय शारीरिक दक्षता अभियान में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हो।

आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त, 2021 तक 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी मानदंडों के मुताबिक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट का प्रावधान है।

आवेदन शुल्क:

  • सामान्य तथा ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क है-₹100
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं को आवेदन शुल्क में छूट दी गयी है।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) संबंधित खेलों में फील्ड परीक्षण तथा चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने की तिथि- 26 जून, 2021
  • आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि है- 26 जुलाई, 2021

आवेदन कैसे करें: इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए असम राइफल्स की आधिकारिक वेबसाइट assamrifles.gov.in जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा कराने के बाद भर्ती रैली में भाग लेने के लिए काॅल लेटर ऑटो जनरेटिड हो जाएंगे।

महत्वपूर्ण निर्देश: उम्मीदवारों से निवेदन है कि इन पदों के लिए आवेदन करने से पूर्व असम राइफल्स द्वारा जारी अधिसूचना को अवश्य पढ़ें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *