पढ़ाई करने के टिप्स । Study tips in Hindi

Study tips in Hindi ग्रुप स्टडी कैसे करेपढ़ाई करने के टिप्स Parenting tips hindi

बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होते हैं जो पढ़ाई करना तो चाहते हैं पर उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता है। कुछ-कुछ स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम होती है कि जैसे ही वह पढ़ाई करने बैठते हैं उनका माइंड distract होने लगता है,थोड़े से डिस्ट्रेक्शन के कारण वे किताब बंद करके खेलने या दोस्तों से बात करने लगते हैं। तो इस प्रॉब्लम का पूरा सॉल्यूशन आपको इस आर्टिकल में बताया गया है।

दोस्तों पढ़ाई में मन ना लगने का सबसे बड़ा कारण से होता है कि आपके लक्ष्य का निर्धारण ना होना। आप अपनी लाइफ में जितनी ज्यादा clearity रखेंगे आप लाइफ में उतनी ही ज्यादा सक्सेसफुल हो पाएंगे।

कई बार हम पढ़ाई में से उठकर एक फोन नोटिफिकेशन देखने चले जाते हैं इसका कारण यह है कि आपके पास किसी भी काम को करने में एकाग्रता नहीं है। आप लाइफ में स्टडी को अपनी जिंदगी का पहला मकसद समझे।

आपको इस पोस्ट में पढ़ाई करने के दो जबरदस्त रूल : 1.  ग्रुप स्टडी कैसे करे? 2. स्मार्ट स्टडी कैसे करे?

विस्तार से बताए गए हैं।

पोस्ट में बताए गए सातों टिप्स को फॉलो करके आप पढ़ाई में महारथ हासिल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको पढ़ाई करने के साथ टिप्स बताए गए हैं जो प्रैक्टिकल एवं इफेक्टिव तरीके हैं-

1. अपना लक्ष्य निर्धारित करें (Decide your goal)

सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा क्योंकि आपका माइंड में किसी काम को लेकर जितना ज्यादा क्लियर होगा आपका मन खुद-ब-खुद उस काम को करना चाहेगा।

आप जिस भी क्लास या कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं तो आप अपना एक टारगेट सेट कर लीजिए।

जैसे- यदि आप अभी कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हैं तो आप अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको 12वीं में 75 परसेंट या 85 परसेंट प्राप्त करने हैं और फिर उसी के आधार पर आप पूरे साल मेहनत करते जाइए।

लक्ष्य निर्धारण से आप का रास्ता क्लियर हो जाता है और आप उसी आधार पर पढ़ाई करते जाते हैं। जब भी आपका पढ़ाई करने में मन ना लगे तो आप अपने

लक्ष्य के बारे में सोचें और इससे आपको मोटिवेशन और इंस्पिरेशन मिलेगी तथा आप अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे।

अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर मेहनत करने से निश्चित ही सफलता प्राप्त होती है यह पढ़ाई में मन लगाने का यह एक बेस्ट तरीका है।

2. टाइम टेबल बनाए (Make your Time-table)

दोस्तों कितना अच्छा रहता है कि जब हमारा पूरा दिन मैनेज रहता है। मतलब हमें अपना स्कूल टाइम पता हो, खेलने का टाइम पता हो , दोस्तों से बातें करने का टाइम पता हो ,पढ़ाई का टाइम पता हो तो ऐसे में हम सारे काम को अच्छे से कर सकते हैं और सभी काम अपने तय समय पर हो जाते है। ठीक इसी तरह से

आपको अपनी स्टडी का एक टाइम टेबल बनाना होगा जिसमें आप प्रत्येक विषय को अलग-अलग समय देंगे।

आप सबसे पहले एक पेन पेपर लीजिए और अपने अनुसार एक बेस्ट टाइम टेबल बनाइए।

टाइम टेबल बनाते समय यह याद रखें कि आप डिफिकल्ट सब्जेक्ट को थोड़ा ज्यादा समय और सिंपल सब्जेक्ट को थोड़ा कम समय दें। साथ ही आपके स्कूल में जो आज पढ़ाया गया है नेक्स्ट डे आप उसका रिवीजन करें।

टाइम टेबल बनाने से आप को सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आप शुरुआत से ही थोड़ा-थोड़ा सीखने लगते हैं जिससे एग्जाम टाइम तक हम रिवीजन कर चुके होते हैं।

टाइम टेबल टॉप करने के लिए वरदान साबित हो सकता है।

3. सुबह जल्दी उठकर पढें ( Morning time study)

आपने जितनी भी टॉपर्स को देखा होगा उनमें से अधिकतर टॉपर्स सुबह जल्दी उठकर ही पढ़ते होंगे।

यदि आपको पढ़ाई करने में मन नहीं लगता तो सुबह उठकर पढ़ना आपके लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है। सुबह न तो कोई परेशान करेगा और ना ही आपके दोस्त आप को व्हाट्सएप पर मैसेज करेंगे। सुबह बेहद शांत और स्वच्छ माहौल होता है ।

सुबह आपका दिमाग काफी फ्रेश होता है और वह इंफॉर्मेशन को जल्दी समझ कर उसे मेमोरी में स्टोर कर लेता है ऐसे में आप सुबह कठिन विषय को पढ़े या आप सुबह उस विषय को पढ़े जो आपको समझ ना आता हो।

आपने सक्सेसफुल व्यक्तियों के इंटरव्यूज में यह बात नोटिस की होगी कि उनका मॉर्निंग टाइम जल्दी होता है।सुबह उठकर पढ़ाई करने से पहले आप थोड़ा मेडिटेशन कर ले इससे आपका पढ़ाई की तरफ मन और भी ज्यादा आकर्षित होगा। सुबह जल्दी उठने के लिए आप रात में जल्दी सोने की आदत डालें और साथ में एक अलार्म भी सैट कर लें।

4. ग्रुप स्टडी करें(Do Group Study)

ग्रुप स्टडी का सबसे आसान भाषा में मतलब होता है, कि दोस्तों के साथ बैठ कर पढ़ाई करना। आप सोच रहे होंगे कि क्या दोस्तों के साथ बैठकर भी पढ़ाई होती है?

जी हां दोस्तों , ग्रुप स्टडी के बहुत सारे फायदे होते है। ग्रुप स्टडी में आप अपने दोस्तों के साथ पढ़ाई करते समय एक दूसरे की स्टडी में हेल्प करें। आप जिस सब्जेक्ट में अच्छे हो आप उस सब्जेक्ट को अपने दोस्तों को समझाएं और बदले में जो टॉपिक आपको समझ ना आ रहा हो वह अपने दोस्तों से समझ ले इससे आप और आपके दोस्त दोनों की हेल्प होगी।

ग्रुप स्टडी करते समय कुछ बातें याद रखनी चाहिए

  • ग्रुप स्टडी उन्ही दोस्तों के साथ करें जिनका पढ़ने में इंटरेस्ट हो।
  • ग्रुप स्टडी में केवल पढ़ाई से संबंधित बातें ही करें अन्य टॉपिक पर बिल्कुल भी चर्चा ना करें।
  • ग्रुप स्टडी में आप अपने दोस्तों के साथ स्टडी टिप्स शेयर करें और उनसे पढ़ाई में मदद लें।

5. स्मार्ट स्टडी करें (Do Smart Study)

आपने देखा होगा कि बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते हैं जो साल भर 6 से 8 घंटे पढ़ाई करते हैं एवं रोज स्कूल जाते हैं , कोचिंग भी अटेंड करते हैं फिर भी उनका रिजल्ट बहुत अच्छा नहीं आता है।

इसकी वजह केवल यही है कि उन्होंने स्मार्ट स्टडी नहीं की है मतलब सही दिशा में पढ़ाई नहीं की है। तो हम आपको बताते हैं कि स्मार्ट स्टडी कैसे करें?

‘स्मार्ट स्टडी’ का मतलब होता है- पढ़ाई को स्मार्ट तरीके से करना। आप स्मार्ट स्टडी करके कम समय में अच्छे अंक ला सकते हैं। स्मार्ट स्टडी करने के लिए आपको

एग्जाम पेपर पेटर्न , ब्लूप्रिंट , लास्ट ईयर क्वेश्चन पेपर के अनुसार पढ़ाई करनी होती है इससे आप कम समय में अच्छे अंक प्राप्त कर लेंगे। आप एग्जाम पैटर्न को समझकर उसके अनुसार ही पढ़ाई करें आपके लिए अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

6. पढ़ने के लिए अलग जगह चुने ( Select your study place)

दोस्तों आपके पास पढ़ाई करने के लिए एक स्टडी प्लेस होना बहुत जरूरी है।
स्टडी प्लेस वह जगह है जहां आप बैठ कर पढ़ाई करते हैं। स्टडी प्लेस ऐसी जगह पर ही बनाएं यहां का माहौल शांत हो यकीन मानिए स्टडी प्लेस पर बैठते ही आप का मन पढ़ाई करने के लिए होने लगेगा। आप स्टडी प्लेस पर बैठते समय अपना टारगेट सेट करिए कि आपको कितने घंटे पढ़ना है और इस टारगेट को पूरा करके ही आप स्टडी प्लेस से उठे। यह आपके स्टडी टाइम को इनक्रीस करने में मददगार साबित होगी।

7. पढाई से समझौता ना करें (Don’t Compromise with Studies)

दोस्तों आपको अपनी जिंदगी में फर्स्ट प्रायोरिटी पढ़ाई को देनी चाहिए।पढ़ाई से समझौता आप कतई ना करें।

किसी भी काम को आप कल पर डाल सकते हैं लेकिन पढ़ाई को नहीं। रोज थोड़ा थोड़ा पढ़ना आपके लिए बेहतर साबित होगा। टॉपर्स की भी यही खासियत होती है कि वे अपनी स्टडी में कंसिस्टेंसी बरकरार रखते हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसी फ्रेंड का कॉल आने पर हम उसके साथ घूमने चले जाते है, आप ऐसी गलती बिल्कुल भी ना करें! स्टडी को लाइफ में फर्स्ट प्रायरिटी देकर आप बेहतर करियर बना सकते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको पढ़ाई करने के 7 टिप्स बताए हैं , इन्हें अपनाकर आप क्लास में अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों लाइफ में या किसी भी एग्जाम में सफल होने के लिए कंसिस्टेंसी का बरकरार रखना बेहद जरूरी होता है। सही दिशा में स्मार्ट तरीके से मेहनत करके आप निश्चित ही सफल होंगे।

तो कमेंट में बताइए कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी साथ ही अगर आपको study related किसी भी प्रकार की समस्या हो तो कमेंट जरुर कीजिए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

1 thought on “पढ़ाई करने के टिप्स । Study tips in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *