सरकारी नौकरी : 10वीं, 12वीं पास, और स्नातक 30 दिनों के भीतर करें आवेदन

sarkari naukri 2021

सशस्त्र सीमा बल (SSB) में निकली सब-इंस्पेक्टर (एसआई) की भर्तियां, 10वीं और 12वीं पास 30 दिनों के भीतर करें आवेदन

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों के अंदर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन नौकरियों के विषय में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है

पद का नाम और संख्या:

एसएसबी गृह मंत्रालय द्वारा इस भर्ती अभियान के तहत ग्रुप ‘बी’ नाॅन गजेटिड (लड़ाकू) तथा नाॅन मिनिस्ट्रीयल में सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के 100 से ज्यादा पदों की भर्ती करेगा।

इनमें एसआई(पायनियर) के 18 पद, एसआई (ड्राफ्समैन) के लिए 3 पद, एसआई (कम्युनिकेशन) के 56 पद तथा एसआई (स्टाफ नर्स महिला) के लिए 39 पद सम्मिलित हैं।

शैक्षणिक योग्यता:

सब-इंस्पेक्टर (पायनियर) – उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या डिप्लोमा पास किया हो।

सब-इंस्पेक्टर (ड्राफ्समैन) – अभ्यर्थी ने 10वीं उत्तीर्ण की हो और आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ-साथ ऑटोकैड में एक वर्ष का अनुभव हो।

सब-इंस्पेक्टर (कम्युनिकेशन) – इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कम्युनिकेशन में डिग्री अथवा सीएस या आईटी अथवा फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषयों के साथ सांइस स्ट्रीम से पढ़ाई की हो।

सब-इंस्पेक्टर (स्टाफ नर्स महिला)- (10 +2) से बारहवीं पास की हो और साथ ही जनरल नर्सिंग में डिप्लोमा हासिल किया हो।

वेतनमान:

इन पदों के लिए नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को पे-लेवल6 के तहत ₹35400 से ₹ 112400 तक वेतन की प्राप्ति होगी।

आयु सीमा :

उम्मीदवारकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए प्रकाशित विज्ञापन पढ़ें।

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग / ओबीसी/ ईडब्लूयुएस के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क है-₹200 और अन्य किसी भी वर्ग के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

आवेदन कैसे करें:

इन पदों के लिए जारी की गयी अधिसूचना की तिथि से 30 दिनों के भीतर आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए एसएसबी की आधिकारिक वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर जाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण निर्देश:

इन पदों पर आवेदन करने से पूर्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना को अवश्य पढ़ें और पूरी तथा सही जानकारी प्राप्त करने के उपरांत ही आवेदन करें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!