Railway Recruitment 2022: बिना परीक्षा के रेलवे में नौकरी पाने का मौका

DSSSB Teacher Recruitment:2021

Railway Recruitment 2022: बिना परीक्षा के रेलवे में नौकरी पाने का मौका, शिक्षक के विभिन्न पदों के लिए निकली हैं भर्तियां, जाने कौन कर सकता है आवेदन

“भारतीय रेलवे ने कॉन्टैक्ट बेसिस पर पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी समेत विभिन्न टीचर पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए अभ्यर्थी को कोई भी लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी”।

भारतीय रेलवे ने शिक्षकों के विभिन्न पदों की भर्तियां निकली है और यह भर्तियां पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (NFR) की ओर से जारी की गई हैं। यह सभी भर्तियां टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी के लिए है जो कि कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर की जाएगी, जिसके लिए अभ्यर्थी को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी और इसका चयन डायरेक्ट वॉक इन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

यह रेलवे शिक्षक की भर्तियां हाई स्कूल लुमडिंग, रेलवे हाई स्कूल बदरपुर और रेलवे हाई स्कूल दीमापुर के स्कूलों के लिए हैं और इस कॉन्ट्रकेक्ट का समय 31 मार्च, 2023 से अधिक नहीं रहेगी। यह भर्तियां 52 खाली पदों के लिए होनी है।

रिक्त पदों की संख्या:

कुल खाली पद- 52

पीजीटी – 4 पद

टीजीटी – 22 पद

पीआरटी – 13 पद

संविदा कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर – 6 पद

संविदा नृत्य शिक्षक – 2 पद

संविदात्मक संगीत शिक्षक – 2 पद

संविदा कराटे/कुंग फू इंस्ट्रक्टर – 1 पद

संविदात्मक स्पोकन इंग्लिश – 2 पद

शैक्षणिक योग्यता:

प्राइमरी टीचर – मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी परीक्षा पास होना चाहिए। बीएड या डीएलएड या जेबीटी या पीटीटी डिप्लोमा के साथ TET पास होना चाहिए।

टीजीटी – संबंधित विषय में ग्रेजुएट और बीएड के साथ TET पास होना चाहिए।

पीजीटी – संबंधित विषय में पोस्टग्रेजुएट के साथ-साथ B.ed किया होना चाहिए।

आयु सीमा:

विभिन्न टीचर पदो में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवार रेलवे की nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उसको भर देंगे। इसके बाद अभ्यर्थी अपने शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ सीधे इंटरव्यू के शामिल होंगे।

वॉक इन इंटरव्यू की तिथि, समय और स्थान:

इंटरव्यू की तिथि – 1 अप्रैल 2022

समय – सुबह 10 बजे से

स्थान – रेलवे डीआरएम ऑफिस लुमडिंग असम

Good Luck

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!