2021 में किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं? | Blogging Niches in 2021 in Hindi

2021 में किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं? | Blogging Niches in 2021 in Hindi

क्या आपने 15 -20 साल पहले ब्लॉग का नाम सुना था मैं समझता हूं कि आपका उत्तर ना में होगा जी हां दोस्तों ब्लॉग का नाम 15 – 20 साल पहले कोई जानता नहीं था।

लेकिन इस समय की ऑनलाइन दुनिया में तरह-तरह के ब्लॉग इंटरनेट पर आ गए हैं जैसे इंटरनेट की दुनिया में ब्लॉग की बाढ़ सी आ गई है।

क्या आपको पता है कि जब वेबसाइट या ब्लॉग चालू किया गया था तो उस साल सिर्फ इंटरनेट की दुनिया में तीन वेबसाइट ही मौजूद थी,लेकिन आज की इंटरनेट भरी दुनिया में आप देखिए कि कितनी वेबसाइट या ब्लॉग इंटरनेट पर आ गई है जो तरह-तरह के टॉपिक पर अपना ब्लॉग लिख रहे हैं और लोग उनके ब्लॉक पर जाकर उस टॉपिक के बारे में जानकारी ले रहे हैं ।

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेट भरी दुनिया में लगभग 1 अरब 75 करोड से भी अधिक वेबसाइट या ब्लॉग मौजूद हैं।

यह सुनकर आपको यह तो पता चल गया होगा कि ब्लॉग में सफलता पाना पहले की तरह आसान नहीं है क्योंकि आजकल इंटरनेट पर तरह-तरह के ब्लॉग मौजूद हैं इसलिए हमें ब्लॉगिंग में सफलता पाना बहुत कठिन सा हो गया लेकिन यह भी नहीं है कि हम ब्लॉगिंग में सफलता नहीं पा सकते यदि हम अच्छी तरह से मेहनत करें तो हमें ब्लॉगिंग में जरुर सफलता इस समय भी मिलेगी।

इसीलिए दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि आप 2020 में एक अच्छे टॉपिक पर ब्लॉग कैसे बनाएं ।

दोस्तों इस समय ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपको नीच ब्लॉगिंग करना होगा यदि आप नीच ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि नीच ब्लॉगिंग वह ब्लॉगिंग होता है जिसे हम छोटे टॉपिक और ट्रेंडिंग टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं।

1) नीश या टॉपिक क्या होता है? (What is Blogging Niche or Topic):

दोस्तों इस समय ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपको नीच ब्लॉगिंग करना होगा यदि आप नीच ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि नीच ब्लॉगिंग वह ब्लॉगिंग होता है जिसे हम छोटे टॉपिक और ट्रेंडिंग टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं।

नीच टॉपिक वह टॉपिक होता है जो टॉपिक ट्रेंड होता है उस पर कोई ब्लॉ नाएं मान लीजिए यदि मेक ऑनलाइन मनी यह इंटरनेट पर अधिकतर लोग सर्च करते हैं इसलिए एक नीच टॉपिक हुआ।

2) अपने ब्लॉग के लिए सही नीश या टॉपिक कैसे चुनें? (Find Perfect Blog Niche):

ब्लॉग बनाने से पहले आपको अपने ब्लॉग का एक अच्छा सा नीच टॉपिक चुनना चाहिए नीच का मतलब यह है कि जो टॉपिक ट्रेंडिंग टॉपिक हो उस पर ब्लॉग बनाना चाहिए।

अपने पसंदीदा टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं।

आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि जो हम नीच को चुन रहें हो वह टॉपिक हमारा फेवरेट टॉपिक हो और हमें उस टॉपिक पर अच्छा-अच्छा कांटेक्ट लिखने आ रहा हो।

कम कंपटीशन वाले टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं.

ब्लॉक बनाने से पहले हमें यह भी ध्यान देना होगा कि हम उस टॉपिक पर ब्लॉक बनाएं जिस टॉपिक पर कंपटीशन कम हो यानी उस टॉपिक पर कम से कम ब्लॉग हो और उस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करने पर हमें कम मेहनत में अच्छी सफलता मिल जाए।

आइए हम आपको टॉप 15 प्रकार के ब्लॉक टॉपिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिस टॉपिक का उपयोग करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

1) टेक्नोलॉजी ब्लॉग।

यदि हम टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ब्लॉग बना रहे हैं तो हमारे लिए बहुत ही अच्छा ब्लॉग रहेगा क्योंकि टेक्नोलॉजी ब्लॉग पर कमाई होती है और इस टॉपिक पर एडवर्टाइज भी बहुत ज्यादा है जिसके कारण हम टेक्नोलॉजी ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

2) हेल्थ ब्लॉग।

हेल्थ ब्लॉग भी एक अच्छा टॉपिक रहेगा हमारे लिए क्योंकि हेल्थ से रिलेटेड आजकल इंटरनेट पर अधिक सर्च भी आने लगे हैं और किसी को कोई भी बीमारी होने पर सबसे पहले इंटरनेट पर ही उसे सर्च कर रहा है इस टॉपिक पर भी आप ब्लॉक बना कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

3) स्टोरी ब्लॉग।

कहानियां क्या कहानी आप पढ़ते हैं यदि हां तो यह टॉपिक भी आपके लिए बहुत सही टॉपिक है क्योंकि इंटरनेट पर आजकल कहानियों की भी ब्लॉग बनाकर अच्छी खासी कमाई लोग कर रहे हैं

4) एग्रीकल्चर ब्लॉग।

यह ब्लॉग किसानों से जुड़ी ब्लॉग हैं इस ब्लॉग पर अधिकतर किसानों से रिलेटेड चीजें रहती हैं जैसे कौन सी फसल कब लगाएं कौन सी फसल की खेती करके अच्छा लाभ कमाये यह सब जानकारियां इस ब्लॉग पर रहती हैं यह ब्लॉग भी बनाकर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

5) न्यूज ब्लॉग।

आप न्यूज़ तो जरूर पढ़ते होंगे और हम देखते हैं अक्सर लोग न्यूज़ पढ़ते हैं और यह जानने की इच्छा रखते हैं कि किस जगह क्या हो रहा है और आज क्या दुनिया में हुआ यदि आप न्यूज़ ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

6) रेसिपी ब्लॉग।

यह ब्लॉग टॉपिक भी इंटरनेट पर अधिक सर्च करने वाला ब्लॉग टॉपिक है क्योंकि इंटरनेट पर लोग इस समय रेसिपी के बारे में अधिक सर्च कर रहे हैं कि कौन सी चीज को कैसे बनाया जाता है लोग घर पर बैठे ही उस चीज के बारे में जानकारी ले रहे हैं यदि आप इस पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

7) स्मार्टफोन ब्लॉग।

स्मार्टफोन ब्लॉग टॉपिक भी आपके लिए बहुत ही अच्छा टॉपिक रहेगा क्योंकि हर कोई भी फोन खरीदने से पहले यह जानकारी लेना चाहता है कि कौन सा फोन अच्छा है या किसी फोन में क्या-क्या खास फीचर है यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते है तो आप अच्छी कमाई कर सकते है।

8) एंड्राइड ट्रिक्स ब्लॉग।

एंड्राइड ट्रिक्स ब्लॉग आजकल हर एक आदमी एंड्रॉयड फोन के ट्रिक्स को जानना चाहता है की एंड्रॉयड फोन की क्या-क्या खास फीचर हैं यह सब जानकारी के लिए लोग इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं यदि आप को एंड्राइड ट्रिक्स के बारे के बारे में अधिक जानकारी है तो आप भी इस टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

9) SEO ब्लॉग।

SEO ब्लॉग टॉपिक भी आपके लिए अच्छा टॉपिक रहेगा इस टॉपिक पर यदि आप ब्लॉग बनाते हैं तो आपके ब्लॉग पर अधिक व्यूअर के साथ-साथ आपकी अधिक कमाई भी होगी।

10) ऑनलाइन ऐर्निंगब्लॉग।

यह ब्लॉग टॉपिक भी एक अच्छा ब्लॉग टॉपिक है क्योंकि आजकल हम लोग देख रहे हैं कि लोग घर बैठे ही कुछ काम करने की सोच रहे हैं यदि आप ध्यान दिए होंगे तो लॉकडाउन में ही लोग घर बैठे सर्च कर रहे थे ऑनलाइन ऐर्निंग कैसे करें यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो यह टॉपिक भी आपके लिए अच्छा टॉपिक रहेगा और आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाकर अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

11) जॉब एंड करियर पर ब्लॉग।

इस समय देखा जाए तो लोग इंटरनेट पर ही जॉब के लिए सर्च कर रहे हैं कि कहां किस जगह जॉब मिल रही है यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉक बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं क्योंकि ऐसे टॉपिक पर अधिक से अधिक सर्च किए जाते हैं।

12) डिजिटल मार्केटिंग पर ब्लॉग।

डिजिटल मार्केटिंग का तो नाम आपने जरूर सुना होगा यह मार्केटिंग का नाम पहले ज्यादा चलन में नहीं था लेकिन इस समय जब इंटरनेट सबके पास उपलब्ध हो गया है तो लोग डिजिटल मार्केटिंग करना चाह रहें हैं आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बना कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

13) फैशन पर ब्लॉग।

फैशन एक ऐसा टॉपिक हो गया है जिस पर लोग अधिक से अधिक सर्च कर रहे हैं यदि आप फैशन से रिलेटेड ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

15) एंटरटेनमेंट ब्लॉग।

इंटरटेनमेंट भी एक अच्छा टॉपिक है यदि हम इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो यह टॉपिक भी आपके लिए बहुत ही बढ़िया टॉपिक रहेगा इस टॉपिक पर आपको मूवी का रिव्यू देना रहेगा और मूवी का रिव्यू देखकर आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

16) स्टडी मैटेरियल ब्लॉग।

आजकल देखा जाए तो हर लोग इंटरनेट पर ही अपनी स्टडी मैटेरियल पाना चाह रहे है मतलब अपने पढ़ाई से रिलेटेड अधिक सर्च कर रहे हैं और इंटरनेट पर ही यह सब जानकारी पाना चाह रहे हैं यदि आप इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हैं तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

CONCLUSION:

आपके ब्लाग का टॉपिक ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपकी सफलता को गहराई से प्रभावित करता है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप इसे काफी सोच विचार कर लेने के बाद चुनें। आशा करता हूं दोस्तों की हमारे द्वारा दी गई जानकारी ” 2020 में किस किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं टॉपिक पर ब्लॉग बनाएं” आपको पसंद आई होगी

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *