सीखिए कोई भी नई चीज़ तुरंत, जिसे आप फिर कभी ना भूले

fast memorizing tips in hindi

सीखिए कोई भी नई चीज़ तुरंत, जिसे आप फिर कभी ना भूले

 (LEARN ANYTHING NEW INSTANTLY THAT YOU WILL NEVER FORGET AGAIN)

दोस्तों सीखना (learning) एक कला है। सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। इंसान अपने बचपन से लेकर उम्र के आखिरी समय तक कुछ ना कुछ सिखता ही रहता है। 

“परिवर्तन सृष्टि का नियम है।” 

समय बदलता है, माहौल बदलता है, परिस्थितियाँ बदलती है। ऐसे में survive करने के लिए मनुष्य को खुद को advance करना होता है। इसके लिए नई नई चीजें सीखना जरूरी है। 

लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, मनुष्य के सीखने की क्षमता कम होती जाती है। इसके साथ ही बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जिनको किसी भी चीज  को सीखने में समय लगता है, धीरे-धीरे सीखते हैं या भूल जाते हैं। 

आज के इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं, जिनको अपनाकर आप किसी भी चीज को जल्दी से जल्दी सीख जाएंगे और भूलेंगे भी नहीं। तो आइए इनके बारे में जानते हैं:-

किसी चीज को जल्दी सीखने के लिए Brain hacks  (Tips to learn quickly)

1. ध्यान केंद्रित करें (TO CONCENTRATE)

जब कुछ सीखने की बात आती है, तो ऐसा लगता है कि हम बहुत कुछ नहीं जानते हैं, और हम लोग एक साथ  सारी चीज़े जानने की कोशिश करते हैं। लेकिन इससे कोई फायेदा नहीं होता है इससे सिर्फ समय बर्बाद होगा इसलिए आप जो करना चाहते हैं,  उसके लिए एक या दो चीजों पर आपको अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए । 

2. स्टेप्स लिख लें (NOTE DOWN THE STEPS)

किसी भी चीज को सीखते समय उसके स्टेप्स या जानकारी को लिख लें। खुद से लिखी गई चीजों को हमारा दिमाग ज्यादा याद रखता है। 

3. विधि द्वारा करके सीखें (LEARN BY DOING METHODS)

कुछ भी सीखने का सबसे अच्छा तरीका उपयुक्त विधि द्वारा कर के सीखना है। मान लीजिये कि आपको spanish भाषा सीखना है। तो इसे पढ़कर या लिखकर सीखने की बजाये बोलकर सीखना ज्यादा अच्छा तरीका होगा। इससे हमारा ब्रेन ज़्यादा जल्दी नई भाषा को grasp करेगा क्योंकि application based learning  को हमारा brain ज़्यादा easily grasp करता है।

4. एक साथ दो काम ना करें (DO NOT DO TWO THINGS SIMULTANEOUSLY)

जब भी आप कुछ सीख रहे हों, तो उस एक ही समय में उसके साथ दूसरा काम ना करें। आपका पूरा ध्यान उस सीखने वाली चीज़ पर होना चाहिए। ध्यान भटकने पर आपका दिमाग अन्य चीजों में उलझ जाएगा और आप जानकारी भूल जाएंगे। 

5. सीखने के बाद आराम करें (TAKE REST AFTER LEARNING)

जब आप कोई चीज सीख लेते हैं तो वह दिमाग में store होती है, इसलिए उसके तुरंत बाद आप दूसरी चीज में दिमाग व्यस्त ना करें। आप थोड़ा आराम करें और सीखी हुई चीज के बारे में सोचें। ऐसा करने से आपका दिमाग उस जानकारी को अच्छी तरह store कर लेगा। 

6. एक कोच खोजें (FIND A TEACHER)

गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्ति नहीं होती है। दोस्तों एक बिजनेस tycoon से लेकर पेशेवर एथलीटों तक, श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले लोगों में एक चीज आम होती है, वो है उनके पास एक कोच होता है। गुरु ही कठिन समय के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करते हैं जब आप कुछ नया सीख रहे होते हैं।

7. अभ्यास करें और दूसरों को भी बताएं (DO REVISION & TEACH OTHERS TOO)

किसी भी चीज़ को याद रखने का सबसे बेस्ट तरीका है कि उसका अभ्यास करते रहें। आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे और उसे याद करेंगे, आपका दिमाग उस जानकारी को उतनी अच्छी तरह store  कर लेगा। इसके साथ- साथ आप सीखी हुई चीज को दूसरों को भी बताएँ और सीखाएं। आप जितना ज्ञान बांटेंगे उतना ही आपका ज्ञान बढ़ेगा। 

8. फीडबैक लेते रहना (TO TAKE REGULAR FEEDBACKS)

जबतक हमे ये नहीं पता होगा कि हम कहा गलत है या हम क्या चीज़ सही से नहीं कर रहे, तब तक हम कुछ अच्छे से सीख नहीं पाएंगे।इसलिए अपने दोस्तो, गुरु या प्रियजनों से regular feedback लेते रहना चाहिए और उनके अनुसार अपनी learning में सुधार  भी करना चाहिए ।

किसी भी चीज को शीघ्रता से सीखने और लम्बे समय तक याद रखने के लिए इन बातों पर भी विशेष गौर करना पड़ेगा :-

  • आसान से कठिन की तरफ सीखें। 
  • हर हार से ये सीखें की आप क्यों हरे। 
  • बच्चों की तरह आज़ाद रहकर सोचें। 
  • उन क्षेत्रों पर काम करें, जिनकी आप उपेक्षा कर रहे हैं। 

 

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इंसान चाहे एक नई भाषा सीखना चाहते हों, अचल संपत्ति को समझना चाहते हों, या कोई व्यवसाय शुरू करना सीखना चाहते हों, जो व्यक्ति जल्दी सीख सकता है, वह ज़िंदगी में हमेशा आगे रहता है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *