अपने घर के कामों को बच्चों के साथ कैसे संभाले

अपने घर के कामों को बच्चों के साथ सँभालने के जांचे-परखे तरीके

“क्या आपको भी घर में बच्चों के साथ कामों को संभालना मुश्किल लगता है? तो ये पांच आसान टिप्स आपके काम को आसान बनाने में मदद करेंगे”!

हम सभी जानते हैं कि घर के कामों को करने में कितना समय लगता है और अगर घर पर बच्चे हो तो यह काम और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। घर के चारों ओर बिखरे खिलौनों को उठाना, परिवार के लिए समय पर तीन समय का खाना बनाना, सभी को साफ और प्रेस किए हुए कपड़े देना और घर को साफ सुथरा और well managed रखना एक बहुत ही मुश्किल भरा काम है।

जब बच्चे घर पर हों तो रोज के काम के साथ साथ, उनके अलग अलग खाने की डिमांड, कही कपड़ो में कुछ गिरा लेना, कही रसोई पर फैले कैचअप के दाग और ऐसी ही बहुत सी चीजों से निपटना पड़ता है। 

इसलिए आज हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपके घरेलू कामों को आसान बनाने में मदद करेंगे।

१. मिल जुल कर काम करें

अगर आप अपने कामों को घर में सबके साथ मिल कर काम करते है तो इससे समय की बचत तो होती है और आप लोग एक दूसरे के साथ वक्त भी बीता पाते हैं। आप बच्चों को उनके उम्र के हिसाब से काम सौप सकते है जैसे खिलौने भरवाना, खाने की टेबल सेट करवाना, कपड़े धोने के लिए कपड़ों को अलग करवाना और कपड़ो को फोल्ड करवाना।

अगर आपके घर में पालतू जानवर हैं तो आप बच्चों से उनको खाना डलवा सकते है, पौधों में पानी डलवा सकते हैं। ये सभी काम करने में बच्चो को भी बड़ा मज़ा आता है और मन लगा कर सारा काम भी कर देते हैं।

२. अच्छी क्वालिटी का डिटर्जेंट ले

बच्चों के घर में होने से कपड़े भी खूब गंदे होते है और धुलने के लिए कपड़े के ढेर लग जाते है। कही बच्चे कपड़ो पर खाना, चटनी, कलर, चॉकलेट, इंक, मिट्टी के निशान लगा लेते हैं। जिसे पहले पानी में भिगो के रखने और बाद में उसको ब्रश से रगड़ रगड़ के धोने में बहुत समय लगता है।

आप अपने बच्चों से उनके गंदे कपड़े इक्कठे करके एक टोकरी में डालने को कह सकते हैं और आप कपड़ों को धुलने के लिए एक अच्छे डिटर्जेंट का चुनाव करें जिससे कपड़े जल्दी और अच्छे से धुल सके और सब दाग धब्बे भी चले जाएं। आप अपने बच्चों से कपड़े सुखाने को डालने के लिए मदद ले सकते है जिससे आपकी मदद भी होगी और आपका काम भी आसान होगा। 

कपड़ो से जंग के दाग कैसे निकाले?

३. अपने किचन रूटीन को सरल बनाएं

आमतौर पर घरों में खाने की सबकी अलग अलग डिमांड होती है। और सबकी फरमाइशों को पूरा करने में पूरा दिन किचन में लगे रहना पड़ता है। आप चाहे तो इस चीज को हफ्ते में एक या दो बार कर सकते हैं। 

आप बच्चों को फ्रिज से सब्जी लाने, सब्जी काटने के बाद स्लैब को साफ करने जैसे छोटे छोटे काम दे सकते हैं। इसके साथ आप खाने में ऐसी चीजे बनाए जो हेल्थी होने के साथ काम समय में बन जाए जैसे पलक मूंग दाल की खिचड़ी, इससे बर्तन भी कम गंदे होते हैं और सबको खाने में भी खूब टेस्टी लगता है।

गैस स्टोव बर्नर कैसे साफ करें?

४. बच्चों के रूम को ऊपर से नीचे तक ठीक करें

बच्चों का कमरा वास्तव में बहुत गंदा रहता है। कही खिलौने पड़े होते है और कही कपड़े। इन सभी चीजों को मैनेज करने के लिए सबसे पहले एक बास्केट ले और उसमें बच्चो से सभी कपड़े और खिलौने अलग अलग रखाएं।

ऊपर के हिस्सों को आप खुद साफ करें जैसे पंखे, बुक सेल्व्स वगरह, और नीचे की चीजों को साफ करने के लिए बच्चो को लगा दें।

५. सफाई को मज़ेदार बनाएं

घर के काम बहुत थकाऊ होते हैं इसलिए हम सभी उसको करने से डरते हैं। लेकिन अगर आप सफाई को मजेदार बना देंगे तो आपके काम भी आसान हो जायेंगे। जैसे बच्चो की कमरे की सफाई करते वक्त म्यूजिक चला ले और थोड़ा बहुत नाचते भी जाए। ऐसे ही जब किचन में बर्तन धुले तो बच्चो के साथ कहानियों का सेशन रखे। इसमें आप बर्तन धुलते जाए और बच्चे उनको पोछ पोंछ कर जगह पर रखते जाए।

इस तरह से यह आपके काम के स्ट्रेस को भी कम करेगा।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *