आदतें, जो मिडल क्लास व्यक्ति को अमीर व्यक्ति से सीखनी चाहिए

9 things rich people choose to do that poor people don't

मध्यम वर्ग के लोगों को अमीर बनने के लिए क्या जानना जरुरी है?

 

दोस्तों आज के जमाने में अमीर कौन नहीं बनना चाहता? दिन- रात, जागते- सोते प्रत्येक व्यक्ति यही सोचता होगा कि किस तरह से उसके पास पैसे आये और वो अमीर बन जाये। सभी पैसे कमाकर अमीर बनना चाहते हैं। परन्तु अमीर बन नहीं पाते। बहुत कम लोग ही अमीर बन पाते हैं और अधिक्तर लोग middle class या गरीबी में ही जीवन व्यतीत कर देते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह व्यक्ति की आदतें होती हैं। कुछ आदतें ऐसी होती हैं, जो अमीरों में होती हैं लेकिन गरीबों में नहीं होती।

Middle class या lower middle class व्यक्ति के मन में अक्सर ये विचार आता ही होगा कि वह भी उतनी ही तो मेहनत करता है, जितना दूसरा व्यक्ति। बावजूद इसके वह हमेशा पैसे की तंगी से जूझता रहता है। ऐसा क्यो? 

दोस्तों एक बात विचार करने वाली है कि क्या कभी हमने या आपने उनका evaluation किया है जिनसे हम तुलना कर रहें हैं? क्या हम आप भी उन व्यक्तियों की तरह सोचते हैं और उनकी तरह जोखिम उठाने को तैयार हैं?

ये जानना जरूरी है कि ऐसा क्या है जो अमीर लोग करते हैं और साधरण लोग नहीं करते हैं। 

१. अमीर लोग दिखावा नहीं करते

दिखावे की आदत बहुत लोगों में होती है। अच्छा दिखने और अपने को अमीर दिखाने के चक्कर में बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं। इससे वे आकर्षक तो दिखेंगे लेकिन अपने कपड़ों और lifestyle पर इतने पैसे खर्च हो जाते हैं कि कुछ बचता ही नहीं कि कहीं पर invest कर सकें। 

इसके विपरीत जो अमीर होते हैं, दिखावा करने में विश्वास नहीं रखते। Designer कपड़ों के बजाय सस्ते कपड़े पहनते हैं। अमीर पैसे बचाकर अपने लिए पूंजी का निर्माण करते हैं। यहीं से वो कमाई शुरू करतें हैं। इस प्रकार से वे धीरे-धीरे अपने लिए पूंजियों का निर्माण करते जाते हैं और अमीर बन जाते हैं।

२. अमीर पैसे को invest करते हैं

अमीर लोगों की ख्वाहिश होती है कि पैसा उनके लिए काम करे इसके लिए वे पैसे को invest करते हैं। इसलिए पैसे कमाकर उस पैसे को कहीं और निवेश करते हैं। इस तरह से पैसा उन्हें और पैसा कमाकर देता है। 

वहीं पर middle class और गरीब लोग पैसा कमाने के लिए परिश्रम करते हैं, नौकरी करते हैं और फिर उस पैसे से अपनी जरूरतें पूरी करते रहते हैं।

३. खुद पर निवेश करें, सुधार करते रहें 

अपने आसपास के लोगों का मूल्यांकन करने से आप देखेंगे कि जितने भी सफल लोग हैं, वे खुद में सुधार करने का कोई भी मौका छोड़ते नहीं है। अपने को सुधारने के लिए वे समय, पैसा, energy का निवेश करते हैं। 

अगर आप भी सफल और अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको भी खुद पर invest करना पड़ेगा और सुधार करते रहना पड़ेगा।

४. अमीर लोग पैसे को मैनेज करना जानते हैं

अमीर पैसे को संभालकर खर्च करते हैं और अपना बजट बनाकर चलते हैं जिसे वो strictly follow भी करते है। 

वहीं गरीबों में ये आदत होती है कि पैसे आते ही उसे खर्च करने के बारे में सोचने लगते हैं। यदि पैसे खर्च हो जायें तो क्रेडिट कार्ड्स का भी इस्तेमाल करते हैं। इससे वह कर्ज के जाल में भी फंसते चले जाते हैं।

५. अमीर आशावादी होते हैं

जो लोग गरीब होते हैं वे काफी निराशावादी होते हैं। वो कोई भी काम करने से पहले ही उसके negative side के बारे में सोचते हैं और फिर उस काम को करने से पीछे हट जाते हैं। 

अमीर आशावादी होते हैं और नई- नई चीजों को बहुत ही positive तरीके से लेते हैं।

६. अमीर लोग अपने लक्ष्य पर focus करते हैं 

अमीर लोग अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उसी पे फोकस किये रहते हैं इसीलिए वो ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें जीवन में क्या हासिल करना है। वो मुश्किलों का मुकाबला करने से डरते नहीं हैं बल्कि राह में आने वाले समस्याओं का सामना करते हैं। 

वहीं गरीब लोगों का focus हमेशा उन बातों पर होता है, जिनसे वह बचना चाहते हैं। वो अपनी समस्याओं को जानकर अनदेखा करते हैं इसीलिए वो कभी उन बातों पर focus नही कर पाते है

७. अमीर लोग लंबे समय में फायदा देने वाली चीजों पर खूब खर्च करते हैं 

अमीर लोगों की एक खासियत ये होती है कि वो कुछ चीजों पर पैसे खर्च करने में कोई कंजूसी नहीं करते। गरीब लोगों की नजरों में इसे फिजूलखर्ची मानी जाएगी। 

यदि किसी एक चीज का शौक अमीर और गरीब दोनों को है तो गरीब रोज अपने शौक के लिये पैसे खर्च करेगा वहीं अमीर ये सोचते हैं कि एक ही बार में ज्यादा पैसे से खरीद के अपने शौक को पूरा करे। ऐसा करने से एक बार पैसा लग जाता है लेकिन रोज के खर्च से कम ही लगता है।

८. बचत करना सीखें 

अमीर लोग फिजूल के पैसे खर्च नहीं करते हैं। पैसे खर्च करने में कंजूस होते हैं लेकिन जहाँ पर अपना फायदा नजर आता है वहाँ पैसे खर्च करने से पीछे नहीं हटते। पैसे की बचत बखूबी करना जानते हैं। 

गरीब लोग कुछ तो अपनी daily की जरूरतों को पूरा करने में अपना सारा पैसा लगा देतें हैं। तो कुछ show off करने में कर्ज़ तक ले लेते है।

किन तरीकों से पैसे की बचत की जाये उन्हें ये सोचना चाहिये। बचे हुए पैसे को बैंक खातों में जमा कर धीरे धीरे अपनी पूंजी को बढ़ा सकते हैं।

९. जोखिम से न डरें, सम्पत्ति का विकास करें 

अमीर बनने के रास्ते में सबसे बढ़ी बाधा होता है कि आप कितना जोखिम ले सकते हैं। यदि आपको अमीर बनना है तो रिस्क तो लेना ही होगा।

यह आपको ही तय करना होगा कि आप जोखिम किस क्षेत्र में ले रहें हैं। सबसे अच्छा जोखिम तो सम्पत्ति पर invest करने में है। आप एक सम्पत्ति लीजिए, उसका विकास करिए और बेच दीजिए। इस प्रकार से आपकी पूंजी बढ़ेगी। 

अमीर व्यक्ति जोखिम लेने से नहीं डरते हैं। नुकसान की परवाह किये बिना ही वो अपनी पूंजी लगा देते हैं जो कि अमीर को और अमीर बनाती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *