प्रेग्नेंसी में हल्की फुल्की भूख के लिए 5 हेल्थी फ़ूड

प्रेगनेंसी diet

प्रेग्नेंसी में हल्की फुल्की भूख के लिए 5 हेल्थी फ़ूड

कुछ महीनों पहले एक गुलाबी लाइन ने मेरी जिंदगी बदल दी। जब मैंने अपना प्रेगनेंसी टेस्ट किया, मुझे पता चला की में प्रेगनेंट हूं और मेरे शरीर में एक नया जीव पनप रहा है। 

लेकिन इस खुशी और उत्साह के साथ साथ मेरी वो पहली तिमाही भी बहुत कठिनाई से बीती जिसमे मैंने मितली और थकान का सामना किया। मेरे लिए ऑफिस जाना और ऑफिस का वो खाना, उसकी महक से ही मेरा पेट भर जाता था। 

मैं शुक्रगुजार हूं कि मेरे परिवार वालों, डॉक्टरों ने मुझे दो लोगों का खाना खाने की सलाह देने की बजाय एक हेल्थी खाने की सलाह दी जिससे मुझे मितली की समस्या से भी छुटकारा मिला। मुझे पता चला की एक बार पेट भर कर खाने की बजाय थोड़ा थोड़ा करके कई बार खाएं। मेरे इस मेन्यू के नूडल और मैगी तो नहीं था लेकिन कुछ ऐसे आसान से स्नैक्स जरूर थे जो जल्दी बन जाते और खाने में भी उतने ही स्वादिष्ट होते। 

१. Nuts और seeds

मुझे इस मिश्रण में भुने हुए बादाम, काजू, पिस्ता और सूखे अंजीर खाना बहुत पसंद है। इनमें विटामिन B और E, प्रोटीन और पोटेशियम, जिंक और फास्फोरस जैसे जरूरी एलिमेंट्स पाए जाते हैं। जो एक बच्चा बनाने में मदद करती है।

इसके अलावा मुझे तरबूज, चिया, और फ्लैक्स सीडस का कॉम्बिनेशन भी बहुत पसंद है। इन्हें मैं अपने रोस्टेड ब्रेड के ऊपर लगा के खाती हूं।

२. Masala ButterMilk

मुझे अपने स्नैक में मसाला बटर मिल्क भी बहुत पसंद है, जो झटपट बन भी जाता है और पीने के बाद ठंडा भी महसूस होता है। इसके लिए एक ग्लास छाछ लें और उसमे अदरक, हरी मिर्च, सरसो के दाने, कढ़ी पत्ते का तड़का दे और काला नमक मिला के इसको पिए।

३. Coconut 

मुझे अपने स्नैक में नारियल लेना भी बहुत पसंद है। जिसमे मैं उसकी मलाई, उसका पानी लेती हूं और नारियल की चटनी बना कर खाना भी बहुत पसंद करती हूं। कुछ लोगों ने तो मुझे कहा की नारियल खूब खाओ, सफेद चीज खाने से बच्चा गोरा होता है, लेकिन यह एक गलत धारणा है। नारियल पेट के लिए बहुत अच्छा होता है, डाइजेशन को ठीक रखता है, इन्फेक्शन को दूर रखता है और कब्ज की परेशानी नही होने देता।

४. Lotus Seed (Makhana) 

यह मखाने कम सैचुरेटेड फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं जो मुझे घी में भून कर और काली मिर्च और काला नमक मिला कर खाना बहुत पसंद है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

५. Chia Seeds

मैं चिया सीड पुडिंग की बहुत बड़ी फैन हूं और इसे मैं नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच चिया सीड को भिगो के रात भर के लिए रख देती हूं और सुबह का मेरा नाश्ता तैयार। इसके अलावा इसको ताजे कटे हुए फल, दही और शहद मिला के भी लेती हूं। यह एक पावर पैक नाश्ते के साथ शाम का स्नैक भी है जो प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है।

थोड़ी बहुत आइसक्रीम और चॉकलेट किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते, इसलिए आप इनको भी कभी कभार खा सकते हैं और साथ में एक हेल्थी डाइट भी लेते रहें। यह आपकी प्रेगनेंसी को भी एंजॉय करवाएगा और बच्चे के लिए भी स्वस्थ रहेगा। 

“एक स्वस्थ, खुशहाल गर्भावस्था लें और अपने नन्हे बच्चे के लिए भी खाने का आनंद लें!”

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!