ऊंटनी के दूध के, ये 5 फायदे जान कर आप रह जायेंगे हैरान!!

ऊंटनी के दूध के फायदे

क्या आप जानते हैं ऊंटनी के दूध के फायदे, ये 5 फायदे जान कर रह जायेंगे हैरान ( TO KNOW 5 BENEFITS OF CAMEL MILK, YOU WILL BE SHOCKED)

हम सभी बचपन से लेकर बड़े तक दिन की शुरआत एक ग्लास दूध के साथ करते हैं। हम सभी जानते हैं की दूध एक पोषण पेय है जिसमें बहुत सारे खनिज तत्व, मिनरल्स पाएं जाते हैं। लेकिन आप इसको ऊंटनी के दूध में बदलकर इसका लाभ और अधिक उठा सकते हैं। लेकिन आप सब सोचेंगे की ऐसा क्यों? तो हम आपको बता दें कि ऊंटनी को रेगिस्तान के ‘सफेद सोने’ के रूप में जाना जाता है और ऊंटनी के दूध में दूसरे पोषण तत्वों के अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है जिसकी वजह से इसके अदबुध चिकित्सीय गुण को मानव दूध के बराबर माना जाता है।

तो चलिए जानते हैं ऊंटनी के दूध के अन्य फायदों के बारे में:

1. पोषण से भरपूर (Full of Nutritions):

ऊंटनी का दूध पोषण से भरा हुआ है जो इसे बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक आदर्श स्वास्थ्य पेय बनाते हैं। ऊंटनी के दूध में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई पाया जाता है जो आसानी से फैट और पानी में घुल जाते हैं। इस दूध में कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते है जैसे सोडियम, पोटेशियम, लोहा, तांबा, जस्ता और मैग्नीशियम। इसके अलावा इसमें फैट और शुगर बहुत कम मात्रा में पाई जाती है। अगर बच्चों को भी उनके खेलकूद और हेल्थी डाइट के साथ रोज ऊंटनी का दूध दिया जाए तो इससे बच्चे की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। इसी वजह से इस दूध के सभी न्यूट्रिएंट्स न केवल आपके रोज के न्यूट्रीशन लेवल को पूरा करता है बल्कि यह आपके सम्पूर्ण स्वास्थ में भी सुधार लाता है।

2. लैक्टोज असहिष्णु के लिए एक अच्छा चुनाव (Good Choice for Lactose Intolerants)

जो लोग दूध में चीनी यानी की लैक्टॉज को पूरी तरह से नहीं पचा पाते हैं उनको लैक्टोज असहिष्णु की समस्या होती है। इसलिए अगर आप लैक्टोज असहिष्णु हैं तो आपके लिए गाय भैंस का दूध पीना नुकसानदायक है। ऊंटनी के दूध में गाय -भैंस के दूध के मुकाबले कम लैक्टोज होता है जिसकी वजह से लैक्टोज असहिष्णु वाले लोग ऊंटनी के दूध को पी सकते है।

3. इम्यून सिस्टम की मजबूती (Immune System Strength)

हमारा इम्यून सिस्टम संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करती है लेकिन आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है तो आपका स्वास्थ बार बार खराब हो सकता है। इसलिए ऊंटनी के दूध अपनाकर आप आपने लिए एक मजबूत सुरक्षा कवच बना सकते हैं। ऊंटनी के दूध में इम्युनोग्लोबुलिन जी और इम्युनोग्लोबुलिन ए पाया जाता है, इतना ही नहीं ऊंटनी के दूध में गाय भैंस के दूध के मुकाबले 3 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है।

4. प्रोटीन का खजाना (Protein a Treasure)

शरीर के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। प्रोटीन मांशपेशियों का निर्माण करने, कोशिकाओं की मरम्मत करने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भूख कम करने मदद करती है। यह मसल्स बनाने, वजन को नियंत्रित रखने और बीमारी से ठीक होने में भी सहायता है, इतना ही नहीं यह ह्रदय रोग से बचाने में भी मदद करती है। इसलिए ऊंटनी के दूध को प्रोटीन का खजाना कहा जा सकता है।

5. मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छी औषधि (A Good Medicine for Diabetics)

ऊंट के दूध में इंसुलिन जैसे प्रोटीन पाये जाते हैं जो की एंटी -डायबिटिक गुणों से भरपूर है। इसमें जिंक जैसे मिनरल की भी बहुत अच्छी मात्रा पाई जाती है जो कि खून में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए ऊंटनी का दूध मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है और यह एक दवा का काम करती है।

6. लीवर के लिए फायदेमंद (Beneficial for Liver)

लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे सही रखना बहुत जरूरी है। ऊंटनी का दूध बढे हुए एंजाइम्स को कम करने में मदद करता है, इसलिए अगर किसी को लीवर में कोई समस्या है तो ऊंटनी का दूध बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं ऊंटनी का दूध टोटल प्रोटीन, प्लेटलेट्स और एल्ब्यूमिन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसलिए ऊंटनी के दूध के इतने सारे फायदे देख कर इसका चुनाव करने एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष: तो इस लेख से जाना न आपने की ऊंटनी का दूध बच्चों के लिए ही नही बल्कि बड़ो के लिए भी कितना फायदेमंद है। हालांकि ऊंटनी के दूध, गाय भैंसो के दूध की तरह जगह जगह पर दुकानों में नहीं मिलता, लेकिन इसके फ़ायदे जानने के बाद ऊंटनी के दूध को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!