आपका बच्चा अस्थमा से हैं परेशान तो फायदेमंद हैं ये विटामिन और मिनरल्स सप्लीमेंट्स

Asthama in children

आपका बच्चा अस्थमा से हैं परेशान तो फायदेमंद हैं ये विटामिन और मिनरल्स सप्लीमेंट्स

(Vitamin and Minerals Supplements for Asthama in children)

स्वस्थ भोजन लेना एक अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। इसलिए जिस तरह हम नियमित व्यायाम करके खुद को स्वस्थ रखते हैं, उसी तरह स्वस्थ खाना खाना भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

लेकिन अगर आप या आपका बच्चा अस्थमा से पीड़ित हैं और इसको ठीक करने के लिए कोई अच्छा डाइट प्लान ढूंढ रहें हैं, तो हम आपको बता दे, की ऐसा कोई डाइट प्लान नहीं है जिससे आप अस्थमा को ठीक कर सकें। लेकिन ऐसे कुछ विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स हैं जिसके जरिए आप अपने और अपने बच्चे के लंग्स के कार्य को अच्छा बना सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि ऐसे कौन से विटामिन और मिनरल वाले सप्लीमेंट्स हैं जिनको लेकर अस्थमा पीड़ित लोग इस समस्या को कम कर सकते हैं।

अस्थमा पर काबू रखने के लिए कौन से विटामिन और मिनरल वाले सप्लीमेंट्स खाना फायदेमंद है

विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ (Vitamin D Rich Supplements)

2017 में एक अध्ययन हुआ था, जिसमे ये पाया गया था की जो बच्चे विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें अस्थमा की परेशानी 30% कम आई है। इसलिए अगर आप या आपका बच्चा अस्थमा से पीड़ित है तो विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। विटामिन डी लेने से बच्चों में अस्थमा के अटैक कम पड़ते है। और लंग्स के कार्य प्रणाली में भी सुधार लाते हैं।

आप अपने और बच्चे के आहार में अंडे, सालमन, फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थ ( Vitamin A Rich Supplements)

आमतौर पर विटामिन ए अस्थमा की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करती है और ऐसा पाया गया है की अस्थमा से पीड़ित बच्चे में विटामिन ए की भी कमी पाई जाती है। इस कमी की वजह से लंग्स ठीक से काम नहीं कर पाते जिससे बार बार अस्थमा के अटैक पड़ते हैं इसलिए विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थ लंग्स के कार्य प्रणाली को ठीक करने में मदद करती है।

आपको अपने और बच्चे के आहार में गाजर, शकरकंद, सेब, पालक और कद्दू जैसे विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

मैग्नीशियम वाले खाद्य पदार्थ ( Magnisium rich Supplements)

आमतौर पर 11 से 18 साल के बच्चों में मैग्नीशियम की कमी पाई जाती है जिससे लंग्स ठीक से काम नही कर पाते और बार बार अस्थमा के अटैक पड़ते हैं। इसलिए अगर आप और आपका बच्चा मैग्नशियम वाले सप्लीमेंट्स लेते हैं तो इससे लंग्स के कार्य और स्थिति में सुधार आता है।

आपको अपने और बच्चे के आहार में पालक, कद्दू के बीज, केला, डार्क चॉकलेट जैसे मैग्नीशियम वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

सलाह : इन विटामिन और मिनरल वाले सप्लीमेंट्स को लेने से पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर लें। उसके बाद ही अपने आहार में इन सप्लीमेंट्स को शामिल करें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!