माथे की झुर्रियों से कैसे पाएं छुटकारा (How To Get Rid Of Forehead Wrinkles in Hindi)

how to get rid of forehead wrinkles

माथे की झुर्रियाँ आपकी उम्र को असल उम्र से ज्यादा दिखा सकती हैं, लेकिन शुक्र है कि कुछ चीजें हैं जो आप इन झुर्रियों को कम करने और यहां तक ​​कि पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

जीवनशैली में बदलाव और घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे तेजी से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको पेशेवर उपचार (professional treatment) की भी जरूरत पड़ सकती है।

Method 1 of 4: घरेलू उपचार (HOME REMEDIES)

A . झुर्रियों वाली जगह पर नारियल का तेल लगाना (Apply coconut oil to the wrinkled)
शाम को अपना चेहरा धोने के तुरंत बाद, नारियल के तेल की एक हल्की लेप सीधे अपने माथे की झुर्रियों पर लगाएं। इसे झुर्रियों में तब तक मालिश करते रहें जब तक कि आपकी त्वचा में चिकनापन न आने लगे।
B. सामयिक लाइन-इरेज़िंग क्रीम का प्रयोग करना (Use topical line-erasing creams)-
सामायिक रेटिनॉल और रेटिनोइड्स (retinol & retinoids) बाजार में सबसे प्रचलित एंटी-एजिंग क्रीमों में से हैं, और वे झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।
C. एंटी-एजिंग फेशियल पैच पहनना (Wear an anti-aging facial patch)- 
“फ्राउनीज़” और अन्य एंटी-एजिंग, चिपकने वाले पैच होते हैं जो आपकी त्वचा को सोते समय अच्छे से पकड़ के रखते हैं। पैच लगाने के बाद आपके माथे की मांसपेशियां हिल नहीं पाएंगी। इससे आपकी नींद में मुड़ नहीं पाएंगी और आपकी झुर्रियों को और गहरा होने का मौका नहीं मिलेगा।
D. हफ्ते में दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना (Exfoliate your skin twice a week)-
आप एक रासायनिक एक्सफोलिएंट का उपयोग करें, जैसे सैलिसिलिक एसिड, ग्लाइकोलिक एसिड, या हयालूरोनिक एसिड। इसे आप हफ्ते में 2-3 बार ही उपयोग करें। यह एक्सफ़ोलीएटिंग, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है जिससे झुर्रिया कम होने में मदद मिलती है।
E. माथे की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करना (Train your forehead muscles)-
यदि आप अपनी आंखें खोलने के लिए अपनी पलकों की बजाय, माथे की मांसपेशियों का उपयोग करते हैं तो इससे आपको माथे पर झुर्रिया पड़ सकती हैं। इसलिए इन मांसपेशियों को ठीक करने के लिए आप व्यायाम कर सकते है जिससे आपके माथे की झुर्रियों को कम करने में मदद मिलगी।
अपने हाथों को “सी” आकार में घुमाएं और उन्हें सीधे अपनी आंखों पर रखें। तर्जनी उंगलियों, आइब्रोज के ऊपर, आपकी आंख की गुहा की ऊपरी हड्डी के साथ होनी चाहिए और अंगूठे को नाक के दोनों ओर, नथुने के ठीक ऊपर रखाना चाहिए।
प्रत्येक हाथ की उंगलियों को नीचे की ओर और बग़ल में दबाएं, फिर अपनी छाती खोलें और अपने कंधे को नीचे करें।
जितना हो सके अपनी आंखें खोलें और पांच सेकंड के लिए उसी तरह रहें।
आँखों को पाँच बार बंद करके खोले, फिर अपनी आँखें पूरी तरह से बंद कर लें और पाँच सेकंड के लिए आराम करें।
आप इन पूरी प्रक्रिया को दो बार करें और इस व्यायाम को रोजाना कम से कम एक बार जरूर करें।
F. झुर्रियों में जैतून के तेल की मालिश करना (Massage olive oil into your wrinkles)-
आप शाम को अपना चेहरा धोने के बाद, जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके, उसकी कुछ बूंदों को झुर्रियों में और झुर्रियों के आसपास लगाकर मालिश करें।
G. साइट्रस फेस पैक ट्राई करना (Try a citrus face pack)-
संतरा, नींबू और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है। यह आपकी त्वचा को चिकना करता है और अन्य परेशानियों को भी खत्म करता है।
H. एलीओवेरा जेल लगाना (Apply aleovera gel)-
सुबह या शाम अपना चेहरा धोने से पहले, अपने माथे की झुर्रियों में एलोवेरा जेल से मालिश करें। इसे कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में सादे पानी या फेस वॉश से अपना चेहरा धुल ले।

2. Method 2 of 4: जीवनशैली में परिवर्तन लाना (LIFESTYLE CHANGE)

A. अपने आहार में सुधार करें(Improve your diet)-
एक स्वस्थ, संतुलित आहार आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके लिए अधिक फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें।
B. नियमित रूप से व्यायाम करें( Exercise regularly)- 
व्यायाम करना स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह माथे और चेहरे के बाकी हिस्सों सहित पूरे शरीर में त्वचा में लचक और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।
C. धूप से बचें (Avoid the sun contact)-
बार-बार, धूप के संपर्क में आने से झुर्रियां खराब हो सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त हो सकती है। इसलिए धूप से बचाव करना जरूरी है।
D. पर्याप्त नींद (Get enough sleep)-
पर्याप्त नींद आपकी त्वचा के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए, इसलिए हर रात सात से आठ घंटे सोने की कोशिश करें। नींद की कमी से शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन कर सकता है, और वह कोर्टिसोल धीरे-धीरे त्वचा की कोशिकाओं को तोड़ देता है, जिससे झुर्रियां आने लगती हैं।
E. धूम्रपान छोड़ना (Quit smoking)-
यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो जितना जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ दे। सिगरेट का धुआं एक एंजाइम छोड़ता है जो आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ता है। जैसे ही ये तत्व टूटते हैं, आपकी त्वचा लचक खो देती है, और झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।
F. अपना चेहरा न सुखाएं ( Don’t dry out your face)-
अगर आप चेहरे को बार बार धुलते हैं और ठीक से मॉइस्चराइजर नही लगाते है तो ये त्वचा को शुष्क बनाता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। इसलिए चेहरे को मॉइश्चराइज करके जरूर रखें।

3. Method 3 of 4:पेशेवर उपचार (PROFESSIONAL TREATMENTS)

a. एक्यूपंक्चर (Consider acupuncture)- 
एक प्रशिक्षित, लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चर चिकित्सक आपके चेहरे की मांसपेशियों को टोन करके आपके माथे की झुर्रियों को कम करने मे मदद करता है। इसके लिए वो शरीर और चेहरे पतली पतली सुइयों को घुसता है। ये सुई कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को उत्तेजित करती हैं। जिससे त्वचा मोटा हो जाती है और झुर्रियां नरम हो जाती है।
b. न्यूरोटॉक्सिन इंजेक्शन (neurotoxin injections)-
बोटॉक्स और अन्य न्यूरोटॉक्सिन, तंत्रिका आवेगों को रोकते हैं जो आपके माथे में मांसपेशियों के संकुचन का कारण बनते हैं। इससे झुर्रियाँ धीरे- धीरे कम होने लगती है।
C. लेजर रिसर्फेसिंग (Laser Resurfacing)-
इस उपचार के दौरान, डॉक्टर लेजर से ऊर्जा को सीधे आपके माथे पर लगाता है। यह लेजर त्वचा की ऊपरी परत को हटा देगा, जिससे कोलेजन एक्टिवेट हो जाता है और नई चिकनी, शिकन मुक्त त्वचा का उत्पादन होने लगता है।
D. केमिकल पील (Chemical peel)-
केमिकल पील के दौरान, डॉक्टर त्वचा की ऊपरी परत को जलाने के लिए विभिन्न रसायनों का उपयोग करते है। जिससे कोलेजन एक्टिवेट होकर अधिक चिकनी त्वचा का उत्पादन करती है।

4. Method 4 of 4: जल्दी सुधार (QUICK FIXES)

A. प्राइमर से झुर्रियों को छुपाना( Hide the wrinkles with primer)-
मॉइस्चराइजर लगाने के बाद और फाउंडेशन लगाने से पहले फेस प्राइमर की एक पतली परत लगाएं। इससे झुर्रियों को छुपाया जा सकता है।
B. हेयरस्टाइल बदलना (Change your Hairstyle)- 
एक अलग तरह का हेयर स्टाइल सीधे माथे की झुर्रियों को छुपाने में मदद कर सकता है। इसलिए अपने हेयर स्टाइलिस्ट से माथे के सामने बैंग्स (bangs) में ट्रिम करने के लिए कहें। बैंग्स आपके माथे की झुर्रियों को ढँक देंगे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 thought on “माथे की झुर्रियों से कैसे पाएं छुटकारा (How To Get Rid Of Forehead Wrinkles in Hindi)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *