नारियल तेल एक – गुण अनेक

nariyal tel ke fayde

नारियल तेल – सौंदर्य से सेहत, हेल्थी खाने से लहराते घने बालों तक संपूर्ण पोषण।

भारत में नारियल तेल हर जगह प्रयोग किया जाता है। कोई इसे खाने बनाने में प्रयोग करता है तो कोई इसे सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयोग करता है।

नारियल तेल के विभिन्न उपयोग

१) नारियल तेल – बालों का ख्याल रखने के लिए।

२) नारियल तेल – दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए।

३) नारियल तेल – डैंड्रफ मिटाने के लिए।

४) नारियल तेल – हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने के लिए।

५) नारियल तेल – दोमुंहे बालों से बचाव के लिए।

बदलते समय में आज ना केवल महिलाएं अपनी सुंदरता के लिए जागरूक है बल्कि पुरुष भी बढ़-चढ़कर अपने बेहतर Look के लिए हर संभव प्रयास करते है।

आज ना केवल महिलाएं अपने लंबे, घने बालों के लिए नए-नए सौंदर्य प्रसाधन प्रयोग करती है बल्कि पुरुष भी अपने घने और चमकदार बालों के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते है।

पुरुष ना केवल अपने सर के बालों के लिए बल्कि अपनी दाढ़ी के बालों के लिए भी चिंतित रहते है।

बालों को मजबूत, चमकदार और घना बनाने के लिए नारियल तेल एक बेहतर ऑप्शन है।

नारियल तेल – बालों का ख्याल रखने के लिए

नारियल तेल – बालों के लिए वरदान है।

i) बालों को मॉइस्चराइज़ करता है।

ii) बालों का टूटना कम करता है।

iii) बालों को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाता है।

iv) बालों में प्रोटीन की मात्रा को बरकरार रखता है।

नारियल तेल – दाढ़ी संवारने के लिए

आजकल पुरुषों में दाढ़ी रखने का फैशन बहुत ही बढ़ गया है। आज हर पुरुष बड़ी तेजी से अपनी दाढ़ी बढ़ाना चाहता है।

हर कोई अपनी दाढ़ी बढ़ाने के लिए कई तरकीब अपनाते है। अधिकतर पुरुष बेहतर दाढ़ी के लिए अच्छे से अच्छे ब्रांड का तेल इस्तेमाल करते है।

पर क्या आप जानते है, दाढ़ी के लिए नारियल तेल सर्वोत्तम विकल्प है।

नारियल का तेल चेहरे के बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है जो आपके चेहरे के बालों के साथ-साथ आपके चेहरे की त्वचा को भी कोमल बनाता है।

नारियल का तेल आपके चेहरे के साथ-साथ आपकी जेब के लिए भी किफायती है। इसका नियमित उपयोग आपके चेहरे के बालों को अच्छे से संवार सकता है।

नारियल तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बालों के संपूर्ण विकास में बहुत सहायक है। यह बहुत ही Light Weight और बहुत ही कम चिपचिपा होता है इसलिए आपकी त्वचा इसे आसानी से सोख लेती है और आपको तैलीय त्वचा का भी एहसास नहीं होता।

यह आपके बालों को सभी पोषक तत्व देता है जिससे आपके बाल घने होते है और आपकी दाढ़ी भरी हुई और मोटी दिखाई देती है।

नारियल तेल आपकी दाढ़ी को संवारने के साथ-साथ आपके चेहरे की रंगत भी साफ करता है।

अब सवाल आता है कि क्या नारियल तेल दाढ़ी संवारने के साथ-साथ दाढ़ी बढ़ाने में भी मदद करता है?

जी हां बिल्कुल। दाढ़ी के तेजी से बढ़ने के लिए दो हार्मोन टेस्टोस्टेरोन और डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन ज़रूरी होते है। अध्ययन के अनुसार, नारियल का तेल ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है।

नारियल तेल में लॉरिक एसिड होने के कारण यह आपके बालों की लंबाई और मोटाई दोनों के लिए लाभदायक है। यह पुरुषों की दाढ़ी कि बेहतर ग्रोथ के लिए अत्यंत प्रभावशाली है।

नारियल तेल में विटामिन के (K) और विटामिन ई (E) होने के कारण यह आपकी त्वचा को पोषण देता है जिससे आपकी दाढ़ी नरम हो जाती है और तेजी से बढ़ने लगती है।

नारियल तेल – डैंड्रफ हटाने के लिए

अब ना केवल महिलाएं बल्कि पुरुष भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है। बालों में ज्यादा रूखापन या ज्यादा तेल होना डैंड्रफ का मुख्य कारण है। हालांकि डैंड्रफ का कोई Permanent Solution नहीं है लेकिन फिर भी नारियल का तेल डैंड्रफ रोकने में काफी हद तक असरदार है।

यह आपकी त्वचा और बालों को हाइड्रेट रखता है जिससे त्वचा पर सीबम नहीं बनने पाते जिसके कारण डैंड्रफ कम होता है।

नारियल तेल – बैक्टीरिया से बचाने के लिए

नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो एक अच्छा एंटीबैक्टीरियल है जो आपकी त्वचा के सभी हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है और आपकी त्वचा को खुलकर सांस लेने देता है।

नारियल तेल – दोमुंहे बालों से बचाव के लिए

नारियल तेल बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है जो बालों में अच्छी चमक देता है और बालों को उलझने से बचाता है। बालों को स्वस्थ पोषण मिलने के कारण दोमुंहे बालों की समस्या से बचाव हो जाता है।

दोमुंहे बाल आपके बालों को लंबा नहीं होने देते तो इसलिए नारियल तेल एक साथ आपकी कई समस्याओं को हल करता है।

उम्मीद है, अब आप जान गए होंगे कि बालों के संपूर्ण विकास के लिए नारियल तेल अत्यंत प्रभावशाली है। तो नारियल तेल को अपने कॉस्मेटिक का जरूरी हिस्सा बनाइए और कम दामों में अच्छे परिणाम पाइए। अपने बालों की नारियल तेल से समय-समय पर नियमित मालिश कीजिए और मनचाहे बेहतर परिणाम पाइए।

FAQs

प्रश्न: क्या नारियल तेल के साथ किसी अन्य तेल को भी मिलाना चाहिए?

उत्तर: वैसे तो नारियल तेल स्वयं ही गुणों की खान है लेकिन फिर भी और ज्यादा बेहतर परिणाम के लिए आप नारियल तेल के साथ कैस्टर ऑयल भी मिला सकते है। कैस्टर ऑयल थोड़ा गाढ़ा और चिपचिपा होता है इसलिए इसे कम मात्रा में ही मिलाए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *