खुद को वक्त की कीमत समझाने के ५ तरीके

5 Tips To Make You Understand Value of Time in Hindi

खुद को वक्त की कीमत समझाने के ५ तरीके | 5 Tips To Make You Understand Value of Time in Hindi

मेरी ज़िंदगी में कुछ पछतावे हैं… मिसाल के तौर पर, मैंने स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ अपने दोस्तों के साथ भी अच्छा वक्त स्पेन्ड किया होता…

मैंने लोगों की बातों, उनके criticism को बहुत ज्यादा महत्व ना देना सीखा होता।

मेरी अब तक की ज़िंदगी के कुछ पछतावों में से ये दो सबसे बड़े और महत्वपूर्ण हैं। और मैं नहीं चाहता कि इस लेख को पढ़ने वाले लोगों को भविष्य में कोई regret हो… पछतावा हो।

वक्त किसी के लिए नहीं रुकता। और ना ही आप ठहर सकते हैं सही वक्त के आने के इंतज़ार में।

इसलिए भलाई इसी मे है कि जो भी वक्त हमारे पास होता है, उसकी हम कीमत समझें और उसका ज्यादा से ज्यादा शानदार तरीके से उपयोग कर सकें।

समय की कीमत हम सबको पता होती है हालांकि हम बस इसे सही से एहसास नहीं कर पाते हैं कि यह वास्तव में हमारे लिए कितना कीमती है।

इस लेख में हमने कुछ टिप्स शेयर किये हैं जो आपको यह बताने में सहायक साबित होंगे कि आपका समय कितना कीमती है और यह दोबारा कभी वापस आने वाला है नहीं…

समय की कीमत कैसे समझे | How to understand the value of time in hindi

1. मौका सिर्फ “आज” में होता है (Opportunity is only found in PRESENT):

आप हफ्ते के पहले दिन Monday को ऑफिस जाते हैं और शाम होते-होते दिन गिनने लगते हैं कि sunday कब आने वाला है। और फिर दूसरे दिन आप ये सोचकर ऑफिस जाते हैं कि कुछ ही दिन में sunday आने वाला है और फिर एक दिन आराम कर सकेंगे।

हममें से ज्यादातर लोगों की ज़िंदगी ऐसे ही जाती है। हम खुशी के लिए भी छुट्टियों की फिराक में रहते हैं। जबकि खुशी के मौके हमें हर पल मिलते हैं।

अभी जो वक्त हमारे पास है वो कभी वापस नहीं आएगा। भविष्य में हो सकता है आपके पास छुट्टियाँ ही छूटियाँ हों, मगर वो दोस्त ना हों जिनके साथ आप अपने छुट्टियाँ मनाना चाहते थे।

इसलिए आज जियो और अभी जियो! कल में कुछ नहीं है।

2. हर दिन हम अपनी ज़िंदगी को customize कर सकते हैं (We can Customize our Life Day to Day):

हममें से ज्यादातर लोगों की ज़िंदगी by default मोड में चलती है। सालों से हम वही सुबह उठते हैं, फ्रेश होते हैं, नास्ता करते हैं, अपने अपने काम पे जाते हैं, शाम को थके हारे वापिस आते हैं, खाना खाते हैं थोड़ा-सा pastime करते हैं और फिर सो जाते हैं.. फिर अगले दिन same चीजें repeat करते हैं।

लाइफ है या कोई मशीन… हर दिन एक ही काम कर रही है।

हम अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में छोटे-छोटे नई चीजें जोड़कर अपनी ज़िंदगी को ज्यादा रोमांचक और ज्यादा जीवंत बना सकते हैं।

जैसे- अगर आप अपने ऑफिस रोज एक ही रास्ते से जाते हैं (क्योंकि शायद वो आपको जल्दी ऑफिस पहुंचा देता है) तो कभी-कभी किसी दूसरे route से जाएं। इससे आपको नई चीजों की तरफ छोटा-सा exposure मिलेगा।

इसी तरह से आप और चीजों में भी छोटे-छोटे बदलाव करके अपनी ज़िंदगी को और जीवंत बना सकते हैं।

3. हार्ड चीजें करने की इच्छा ज़िंदगी में रोमांच लाती है (Willingness to do Hard Things Make Life Thrilling):

ज़िंदगी आसान नहीं होनी चाहिए और जो आसान होती है वो ज़िंदगी ही नहीं होनी चाहिए।

ज़िंदगी मिली है तो कुछ रोमांचक करने के लिए। हम यह बैठकर चुपचाप नही जी सकते कि ज़िंदगी बहुत कठिन है काश यह थोड़ी सी आसान होती।

जानबूझकर उन चीजों को करो जिन्हें करने से आप डरते हैं। यकीन मानिए अपने छोटे-छोटे डरों का सामना करने से आप कुछ ही समय बाद पाएंगे कि आपके व्यक्तित्व में एक शानदार बदलाव आ गया है और आप अपनी ज़िंदगी को ज्यादा बेहतर तरीके से और खुलकर जी पा रहे हैं।

अगर आप class या meetings में बोलने में low-confident फ़ील करते हैं। तो एक दिन बिना कुछ बेवजह सोचे meeting या class में ऐसा सवाल पूछ लीजिए जो आप पूछना चाहते हों। इस तरह से जब आप एक बार कोई चीज कर लेंगे तो आपके पास दूसरी बार उसी चीज को दोबारा करने का कान्फिडन्स आ जाएगा और आप अपने डर पर विजय प्राप्त कर लेंगे।

4. परिस्थिति कुछ भी हो, हमेशा दयालु रहे! (Be Kind In Every Situation):

कुछ लोग आपके साथ kind होंगे और कुछ kindness नहीं दिखाएंगे। मगर आपको हर किसी के प्रति kindness दिखानी चाहिए।

कैसी भी स्थिति हो, आपकी दयालुता हमेशा आपके साथ होनी चाहिए।

इस दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जिस पर आप दया नहीं कर सकते, जिसे आप माफ नहीं कर सकते।

किसी ने आपके साथ बुरा व्यवहार किया है, उस पर आप यह सोचकर दया कर सकते हैं कि कितना बेचारा व्यक्ति है ईश्वर ने इसे सद्बुद्धि से वंचित रखा है, प्रभु इस पर दया करे।

अपने व्यवहार में छोटी-छोटी बातों से दया को शामिल करें। ऐसा करने से आपको भविष्य में इस बात का रिग्रेट नहीं होगा कि आपने किसी पर समय रहते दया नहीं की।

5. सबकुछ आपकी उम्मीद से जल्दी बदल जाता है (Everything changes faster and sooner than expected):

हम अक्सर सोचते हैं, इतनी भी क्या जल्दी है, कल कर लेंगे। हालांकि वक्त इस तरह काम नहीं करता।

समय चलता रहता है और हम उम्मीद लगाए रहते हैं कि किसी और दिन कर लेंगे। यह सोच हमारी ज़िंदगी को काफी regretful बना सकती है।

कई बार हम चीजों को टालते-टालते इस स्थिति में पहुंचा देते हैं कि उनके करने या ना करने का कोई मतलब ही नहीं रह जाता। इसलिए बेहद जरूरी है कि हम चीजों को उनके तयशुदा समयसीमा में करें। क्योंकि वक्त किसी के लिए नहीं रुकता।

बीतता वक्त मीठी यादें भी छोड़ सकता है और आपको कडवे दिनों की याद भी दिला सकता है।

सबकुछ आप पर निर्भर करता है कि आप पीछे मुड़कर कड़वी यादें देखना चाहते हैं या फिर मीठी पिक्चर.. बाकी समझदार तो आप हैं हीं!

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!