इंडियन आर्मी में कुल 458 पदों पर भर्ती

12th/Diploma/Graduate के लिए अच्छी सैलरी के साथ सरकारी नौकरी

FAD Recruitment:2021 इंडियन आर्मी में विभिन्न पदों पर भर्ती, योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरी अवसर

इंडियन आर्मी ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। 41 फिल्ड गोला बारूद डिपो में विभिन्न  पदों, जैसे कि ट्रेड्समैन मेट, जेओए (एलडीसी), सामग्री सहायक, मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), फायरमैन आदि हेतु आवेदन मांगे हैं।। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सेना 41एफएडी भर्ती हेतु आवेदन इसकी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं।

इस भर्ती के विषय में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है

पदों की संख्या तथा नाम:

पदों की कुल संख्या 458 है। इनमें निम्नलिखित पद सम्मिलित हैं

ट्ररेड्समैन मेट के लिए कुल पद 330, जेओए (एलडीसी) के लिए 20 पद, सामग्री सहायक (एमएस)  कें लिए 19 पद, मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के लिए 11 पद, फायरमैन के लिए 64 पद और 225(आई) एबीओयू ट्रेड्समैन मेट हेतु 14 पद हैं।

शैक्षणिक योग्यताएं:

ट्रेड्समैन मेट, एमटीएस, फायरमैन तथा 225(आई) एबीओयू ट्रेड्समैन मेट पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना अनिवार्य है।

जेओए (एलडीसी) पद के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो।

सामग्री सहायक के लिए उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सामग्री प्रबंधन का डिप्लोमा लिया हो।

वेतनमान:

ट्रेड्समैन मेट के लिए वेतनमान ₹18000 से ₹56900, जेओए पद के लिए ₹ 19900 से ₹ 63200, सामग्री सहायक के पद के लिए ₹ 29200 से ₹ 92300, एमटीएस के लिए ₹ 18000 से ₹56900 और फायरमैन के लिए ₹19900 से ₹63200 है।

आयु सीमा:

इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गयी है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में नियमानुसार छूट देने का प्रावधान है।

आवेदन शुल्क:

आर्मी अथवा एफएडी की भर्ती 2021 के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में शारीरिक माप परीक्षा, शारीरिक सहन परीक्षा तथा लिखित परीक्षा सम्मिलित है। शारीरिक माप को पूर्ण करने वाले उम्मीदवार पीईटी के लिए पात्र होंगे और पीईटी के पात्रों को ही लिखित परीक्षा हेतु सूचीबद्ध किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां:

10 जुलाई 2021 से 30 जुलाई 2021

इन पदों के लिए जारी अधिसूचना के 21 दिन के भीतर आवेदन किया जा सकता है। जबकि अगर उम्मीदवार अंडमान एवं निकोबार तथा लक्षद्वीप से संबंध रखता है तो वह 28 दिनों के भीतर आवेदन कर सकता है।

आवेदन कैसे करें:

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इंडियन आर्मी 41 एफएडी की आधिकारिक वेबसाइट www.indianarmy.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण निर्देश:

सभी योग्य तथा इच्छुक उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने से पूर्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना को अवश्य पढ़ना चाहिए और पूरी जानकारी प्राप्त करके ही विधिपूर्वक आवेदन करना चाहिए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

You may also like...

5 Responses

  1. Ayesha mahamad mulla says:

    Army joint hona hai sapna hai mera

  2. Ayesha mahamad mulla says:

    Army joint hona hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!