स्‍वस्‍थ और सुंदर दिखने के लिए अपनी दिनचर्या में अपनाइए ये चार आदतें

स्‍वस्‍थ और सुंदर दिखने के लिए अपनी दिनचर्या में अपनाइए ये चार आदतें

आप सब जानते ही हैं कि पूरा विश्‍व एक महामारी की चपेट में है। ऐसे में शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होना हम सबके लिए बड़ी चुनौती है।

आज की भागमभाग भरी जिंदगी और समय की कमी के कारण हम अपने ऊपर बहुत कम ध्‍यान देते हैं। जब कोई बड़ी समस्‍या आती है तो फिर डॉक्‍टर की शरण में जाना पड़ता है।

डॉक्‍टर और दवाईयों का खर्च आज बहुत बढ़ गया है। स्‍वास्‍थ्‍य का सीधा संबंध सुंदरता से भी है। एक सुंदर व्‍यक्ति के लिए यह बहुत आवश्‍यक है कि वह स्‍वस्‍थ्‍य भी हो। बीमार व्‍यक्ति का सौंदर्य धीरे-धीरे समाप्‍त हो जाता है।

आइए, हम आज आपको बताते हैं कि स्‍वस्‍थ्‍य और सुंदर होने के लिए आपको रोज़ अपनी दिनचर्या में कौनसी चार आदतों को शामिल करना है…..

1) रोज़ ले भरपूर नींद :

अनेक वैज्ञानिक शोधों से यह बात सामने आयी है कि नींद का हमारे जीवन में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। व्‍यस्‍ततम जीवनशैली के कारण हम अपने सोने के समय को लगातार कम करते जा रहे हैं।

जिसके कारण हमें अनेक मानसिक बीमा‍रियों एवं समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए स्‍वस्‍थ और सुंदर दिखने के लिए हमें व्‍यवस्थित और भरपूर नींद लेना आवश्‍यक है। अच्‍छी नींद लेने से पाचन क्रिया ठीक होती है।

चेहरे की चमक बढ़ती, झुर्रिया कम होती हैं और सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। यही सच्चे स्वास्थ्य की निशानी है।

2) दिनचर्या में शामिल करें नियमित करें व्‍यायाम :

व्‍यस्‍ततम दिनचर्या में लोग नियमित व्‍यायाम करना भूल जाते हैं। व्‍यायाम का हमारे स्‍वस्‍थ और सुंदर जीवन में बहुत महत्‍वपूर्ण स्‍थान है।

इसलिए हमें इस चुनौती भरे समय में तनाव से मुक्‍त रहने, स्‍वस्‍थ रहने तथा सुंदर दिखने के लिए नियमित व्‍यायाम करना होगा।

आप इसमें सुबह की सैर, योग और प्राणायाम आदि को शामिल कर सकते हैं। आप देखेंगे धीरे-धीरे आप स्‍वस्थ और सुंदर होते जा रहे हैं….

3) खान-पान का रखें उचित खयाल:

भोजन या खान-पान का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर सीधा असर पड़ता है। भागमभाग भरी जिंदगी ने हमारे भोजन को पूरी तरह बदल दिया है। पैक्‍ड फूड, फास्‍ट फूड आदि ने हमारे परंपरागत भोजन को दरकिनार कर दिया है।

जिसके कारण आज हम अनेक शारीरिक समस्‍याओं से जूझ रहे हैं। घर का बना भोजन, दाल, चावल, रोटी, हरी सब्जियाँ, सलाद, दूध, दही, छाँछ, दलिया आदि पौष्टिक चीजों को भोजन में नियमित रूप से शामिल करके स्‍वस्‍थ और सुंदर रहा जा सकता है।

तैलीय पदार्थों तथा तले-भुने व्‍यंजन पचने में अधिक समय लेते हैं। इसलिए जितना हो सके उतना तले-भुने व्‍यंजन से अपने आपको दूर रखने का प्रयास करें। सादा और पौष्टिक भोजन करें…।

4. मन को रखें हमेशा खुश :

हम अपने ऊपर सबसे कम ध्‍यान देते हैं। अपने मन को समझने का सबसे कम प्रयास करते हैं। लेकिन ध्‍यान रहे ‘आप ही अपने सच्‍चे मित्र’ हैं। इसलिए अपने ऊपर ध्‍यान देने की आदत डालिए।

आपके मन को जो चीजें खुश करती हैं वो करने का प्रयास कीजिए। मन अत्‍यंत जटिल चीज़ है। लेकिन धीरे-धीरे हम मन को समझने का प्रयास करते हैं तो पाते हैं कि मन का प्रसन्‍न होना हमारे जीवन के लिए कितना महत्‍वपूर्ण है।

मन प्रसन्‍न रहेगा तो तन भी स्‍वस्‍थ और सुंदर होगा। मन को प्रसन्‍न रखने के लिए अपने कार्यों एवं दिनचर्या में कुछ बदलाव कीजिए। कुछ अच्छी आदतें अपनाइए। लोगों से खुलकर बातें कीजिए। ठहाके लगाइए । गप्‍पबाजी कीजिए। दोस्‍तों को समय दीजिए…..क्वालिटी टाइम स्पेंड कीजिए….

मित्रों इन चार आदतों को अपने जीवन में नियमित रूप से अपनाइए। आप निश्चित ही अपने जीवन में सकारात्‍मक और सार्थक परिवर्तन देखेंगे। आप पहले से अधिक स्‍वस्‍थ और सुंदर होते जाएंगे…

ऐसे ही अच्छे अच्छे लेखों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें।और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!