क्या आप जानते हैं पपीते के नियमित सेवन के ये सात फायदे?

पपीते के नियमित सेवन के फायदे

क्रिस्टोफर कोलंबस ने पपीते को “एन्जल्स का फल” कहा है।

हम सबको पपीता बहुत पसंद है प्रभल संभावना है कि अमेरिका के खोजकर्ता कोलंबस को भी पपीता बहुत पसंद होगा।

पपीते में विटामिन सी, फोलिक एसिड और खनिज स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, पपीता किडनी और लीवर को डिटॉक्स करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अब इस लेख में मैं आपको पपीते के नियमित सेवन के सात फायदे बताने जा रहा हूँ।

पपीते के नियमित सेवन के सात फायदे

1) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है: पपीते में विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। और दिल की बीमारी के लिए पपीते का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद है।

2) वजन कम करने के लिए फायदेमंद: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके भोजन में पपीते का नियमित सेवन फायदेमंद है।

पपीता भोजन को संतुलित बनाने में मदद करता है। अधिक fat को ख़तम करता है।

3) प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद: हमने पहले ही देखा है कि विभिन्न वायरल संक्रमणों से बचाने के लिए हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली का होना कितना महत्वपूर्ण है। पपीते में विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है।

डेंगू बुखार के उपचार के लिए भी डॉक्टर पपीता का सेवन करने का सलाह देते हैं।

Covid महामारी में भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हमें पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए।

4) आंखों की सेहत के लिए उपयोगी: चूँकि पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है, पपीता आँखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

5) पाचन को बढ़ाता है: पपीते में पाचन एंजाइम और फाइबर पाचन को बढ़ाने में मदद करता है।

तैलीय, वसीय भोजन भी पपीता के सेवन से आसानी से पच जाता है।

6) मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद करता है: कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि पपीते में एक विशेष एंजाइम समय के साथ मासिक धर्म की ऐंठन को कम कर सकते हैं।

पपीता के बहू आयामी लाभ हैं।

7) त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखता है: हम सभी को युवा और सुंदर दिखना पसंद है। लेकिन आपके पास मोबाइल फिल्टर का उपयोग करके फोटो लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

तो देखिए, एक विकल्प है। पपीते का नियमित सेवन त्वचा पर अवांछित झुर्रियों को रोकने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

सिर्फ पपीता नहीं। क्या आप जानते हैं कि पपीते के बीज भी फायदेमंद होते हैं?

शरीर में कीड़े मारने के लिए पपीते के बीज फायदेमंद होते हैं। तनाव कम करने के अलावा, गठिया जैसे रोगों में भी पपीता बहुत फायदेमंद है।

कुल मिलाकर साबित हो जाता है कि आप अपने भोजन में सिर्फ पपीता को शामिल करके कई बीमारियों से बच सकते हैं।

अगर आप अभी पपीता लेने चल दिए हैं तो सावधान रहें। Covid महामारी है और इस समय मास्क लगाना और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें।

और बाजार में सामाजिक दूरी का ख्याल रखें।

आपको ये लेख कैसा लगा ये आप कमेंट में बताना बिल्कुल न भूलें। आपका एक एक कमेंट हमें उत्साहित करता है कि आपके लिए कुछ और अच्छा लिखा जाए।

मनाचेTalks हिंदी

ऐसे ही अच्छे लेखों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें। और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *