आम खाने वाले शौकीनों के लिये आम की रेसिपीज़

पके आम की रेसिपी इन हिंदी

गर्मी का मौसम आमों का मौसम है। गर्मी के आते ही लोगों में आम के लिये excitement बढ़ जाती है। ज़्यादातर लोगों का आम पसंदीदा फल है।

भारत में आम की बहुत सारी वैराइटीज़ मिलती हैं जैसे अल्फांसो, चौंसा, दशहरी, लंगड़ा, केसर, तोतापुरी आदि। जिसमें आम का राजा अल्फांसो आम होता है। यह आम बहुत रसीला, स्‍वादिष्‍ट और महंगा होता है।

हम सबके घरों में आम की कई सारी रेसिपीज बनाई जाती है, जिसमें आम का अचार, आमरस, आम पना, आम की लस्‍सी या आम की चटनी शामिल होती है।

आज हम इन सबसे हठ कर कुछ ऐसी ही स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में आपको बताएंगे जो इस season में आप ज़रूर try करना चाहेंगे –

MANGO SALSA 

अगर आप अपने रेगूलर salsa में कुछ नया एड करना चाहते है तो mango एड करना काफी अच्छा रहेगा। इसे बनाना काफी आसान है दोस्तो, आपको केवल कटे हुए टमाटर, खीरा, मिर्ची और आम को एक साथ मिला देना है और नमक और काली मिर्च से garnish करके इसका आनंद ले सकते हैं।

आपको इस dish में खट्टा, मीठा, spicy सा taste मिलेगा जो कि लोगो को काफी पसंद आएगा।

MANGO COCONUT SMOOTHIE

ये smoothie काफी हेल्थी और delicious है। आप इसे breakfast में भी खा सकते हैं।

आपको बस आम , coconut milk , पुदीना, chia seeds, शहद और बर्फ़ इन सब को अच्छे से पीस लेना है और एक smooth सा पेस्ट बना लेना है। अगर आप अपने smoothie को थोड़ा heavy और healthy बनाना चाहते है तो उसमें थोड़ा oats bhi डाल सकते है 

Smoothie बनाने के समय-

breakfast हो या regular meal, इस smoothie का स्वाद और सेहत के लिए काफ़ी अच्छे है।

MANGO CREAM CHEESE PUDDING

जैसा delicious इसका नाम है वैसा ही इसका taste भी है ।

Mango puree में cream cheese aur थोड़ा शहद डाल कर मिला दें। अगर आप ज़्यादा मीठा खाने के शौकीन है तो पिसी हुई चीनी भी डाल सकते है और अच्छे से मिला दें। उसके बाद इसे किसी सांचे या छोटी कटोरी में डाल दे और freezer में रख दे। आपकी pudding तैयार है।

इसको खाते समय आप कटे हुए mangoes और बादाम से garnish कर सकते हैं।

AAM PANNA

Aam panna को गर्मियों में लू से बचने का राम बाण माना जाता है। स्वाद के साथ – साथ इसके health benifits भी काफी है।

इसे बनाने के लिए कच्चे आम को उबाल लें और जब आम का color हल्का बदल जाए और आम नरम हो जाए तो इन छील लें। अब उसका गूदा निकाल कर पिसा हुआ जीरा ,कला नमक, थोड़ी चीनी मिलाकर उसे अपने taste के अनुसार ठंडे पानी में मिला दे, आपका आम पन्ना ready।

MANGO ICE CREAM

बच्चों को और बड़ों को भी आम के फ्लेवर वाली आइसक्रीम बहुत पसंद आती है। इसके लिये आम का पल्प, दही, थोड़ी शहद, मामुली सा पिसा अदरक और अपने स्वाद के अनुसार चीनी की आवश्यकता है। इन सबको मिक्सर में एक साथ पीस कर आइसक्रीम के साँचे में भरके freezer में 3-4 घंटे के लिये रख दें। 

इसके जमने के बाद खाने का मज़ा ही कुछ और है।

MANGO PULAO 

सिर्फ पके आम से ही स्वादिष्ट रेसिपी बनती है ऐसा नही है। कच्चे आम से भी बहुत लाजवाब रेसिपी बनाई जा सकती है। 

कच्‍चे आम से तैयार मैंगो राइस पुलाव अति स्‍वादिष्‍ट होता है। इसे केवल 20 मिनट में बनाया जा सकता हैं। इसको बनाना बेहद आसान है।

सबसे पहले घी में जीरा और करी पत्ते का तड़का देके फिर उसमे थोड़ी सी मूंगफली के दाने फ्राई कर लीजिए। अब जैसे मसाले पुलाव के लिये डाले जाते हैं वो सब दे के थोड़ा सा फ्राई करके उसमे घिसा हुए कच्चे आम को डाल देना है और हल्का सा फ्राई करके थोड़ा पानी डाल देना है।

जब सभी अच्छी तरह पक जाए तो पके हुए चावल को डाल के अच्छे से मिक्स कर देना है। आम का पुलाव बन कर तैयार हो गया। जो खाने में खूब स्वादिष्ट लगता है।

Mango Chicken Fry

आम की सब मीठी dishes ही हो, ऐसा ज़रूरी नहीं, आम के कुछ नॉनवेज और salty dish भी उतने ही delicious होते है जितने sweet dishes।

इसके लिए आपको चिकन को २-३ घण्टे marinate करके रखना होगा जिसके लिए नींबू का रस, paprika salt, olive oil की जरूरत होगी। अब एक कढ़ाई में कटे हुए प्याज, शिमला मिर्च, लहसुन और marinated chicken डाल दे और तब तक पकाएं जब तक chicken का color बदल ना जाए फिर इसमें कटे हुए mango डाले ।

अब धनिया और पुदीना से इसको garnish करें और एक मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

आप इसे ऐसे ही खा सकते है या फिर noodles के साथ भी खा सकते है ।

CREAMY TANGY MANGO PUREE

ये विशेष तौर पर बच्चों के लिये हैं। 

बच्‍चों को आम बहुत पसंद आते हैं । ये puree खाने में थोड़ा चटपटा होता है क्‍योंकि इसमें नींबू का रस भी डाला जाता है।

इसको बनाना कोई मुश्किल काम नही है।

इसे बनाने के लिये मीठा आम, नीबू , दही और चीनी चाहिये। आम के पल्प में दही चीनी और नीबू का रस मिलाकर मिक्स करें और खूब फेंटें। जब तक कि क्रीमी ना बने। फिर फ्रीज में ठंडा होने के लिये रख दे। 

निष्कर्ष 

आम के पुरानी recipes तो हम सब के घर में बनती ही है। आज हम अपके सामने कुछ नई और unique recipes लाएं है।

आशा है इन simple और interesting recipes को आप try करेंगे और आपको पसंद आएंगे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *