बाजरा खाने से हेल्थ को कौन कौन से फायदे हो सकते हैं? 

बाजरा के फायदे

प्राचीन समय से ही बाजरे को लोग इसके गुणों को जानते हुए इसको उपयोग में लाते रहें हैं। बाजरा छोटे-छोटे दानो वाला अनाज है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

बाजरे के गुण क्या क्या है?

  • बाजरा सूखा अनाज है जिसके लिए कम रख रखाव की जरूरत पड़ती है।
  • बाजरे में अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिस कारण से यह हमारे स्वास्थ के लाभ के लिये भी बहुत उपयोगी माना जाता है।
  • चावल और गेंहूँ के फसल को पकने में जितना समय लगता है, यह उससे आधे समय में ही पक कर तैयार हो जाने वाला एक आदर्श फसल है।
  • इसमे किसी तरह का लिसलिसापन नहीं होता है साथ ही यह प्रोटीन, फाइबर, सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।
  • इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई यूजफुल चीजे प्राप्त होती हैं।
  • बाजरे में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, थाइमिन, नियासिन, कॉपर, हाई फाइबर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक, फोलिक एसिड और एमीनो एसिड मौजूद होता है। ये सब शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

बाजरे की उपयोगिता और इससे होने वाले फायदे को देखते हुए हमारे देश के केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2022-2023 को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ घोषित किया है। 

बाजरे के पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण आज इसे दुनिया में छठा सबसे महत्वपूर्ण अनाज माना जाता है। 

बाजरे में कौन कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं?

100gm पके हुए बाजरे में निम्नलिखित तत्व मौजूद होते हैं-

  • 3.51 ग्राम प्रोटीन
  • 23.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
  • 1.3 ग्राम आहार फाइबर
  • 44 मिलीग्राम (मिलीग्राम) मैग्नीशियम
  • 0.161 मिलीग्राम कॉपर
  • 100 मिलीग्राम फॉस्फोरस
  •  0.272 मिलीग्राम मैंगनीज

हम बाजरे को अपनी डाइट में किस तरह शामिल कर सकते हैं?

  • बाजरे को पीस के चीला बनाकर।
  • बाजरे की सीजनल सब्जियों के साथ टिहरी बनाकर।
  • सिम्पल चावल की तरह भी यूज करा जा सकता है।
  • मीठे पुए बनाकर, दलिया बनाकर इत्यादि।

बाजरा खाने से हेल्थ को कौन कौन से फायदे हो सकते हैं ? 

१. मोटापे से राहत ( To Get Rid Of Obesity)

बाजरा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। यह वजन को कम करने में सहायक होता है। इसको खाने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है इसलिए मोटापा कम करने में भी मदद करता है।

२. पाचन क्रिया अच्छी होना ( To Have Good Digestion) 

जिन लोगों का खाना जल्दी नहीं पचता वो अपनी डाइट में बाजरे को शामिल कर सकते हैं। बाजरे को रोटी और दलिया के रूप में खाया जा सकता हैं जिससे इससे पाचन क्रिया अच्छी हो जाती है।

३. कांस्टिपेशन को ठीक करता है (Cures Constipation)

बाजरा में प्रोबायोटिक होते हैं जो हमारे इंटेस्टाइन को स्वस्थ रखने और उसकी प्रतिरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इसका सेवन करने से हने कांस्टिपेशन की दिक्कत अगर हो तो वो सही हो जाता है।

४. कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनटेन कार्य है (Maintains Cholesterol Level)

जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, उन्हें बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिये क्योंकि इसमे प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इस कारण से इसे कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद माना जाता है।

५. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Good For Diabetes)

डाइबिटीज के रोगियों के लिए बाजरे का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमे ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने की क्षमता होती है। बाजरा टाइप 2 मधुमेह के विकास के खतरे को कम भी करता है।

६. कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को हेल्थी रखता है (Keeps Cardiovascular System Healthy)

बाजरे में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम बहुत अधिक मात्रा में होने के कारण इसे एक अच्छा सोर्स माना जाता है जो दिल संबंधी खतरे को कम करता है तथा मैग्नीशियम होने की वजह से हृदय बीट को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

बाजरा एडिपोनेक्टिन प्रोटीन के स्तर को भी बढ़ाता है जिससे हार्ट के इनवॉलंटरी मसल्स की रक्षा होती है। इसके अलवा बाजरे में विटामिन बी3 होता है जो हृदय रोग को कम करने में मदद करता है और यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर को कम करने में लाभदायक है।

७. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है (Full Of Antioxidants)

बाजरा एंटी ऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है। यह शरीर की ऑक्सीडेटिव तनाव, बीमारी और उम्र बढ़ने के कारक में रेज़िस्टर का काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट का सेवन पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार, गठिया और मधुमेह ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण भी हो सकते हैं। बाजरा का सेवन अल्जाइमर रोग को भी कम कर सकता है।

८. हेल्थी स्किन के लिए अच्छा सोर्स है (A Good Source Of Healthy Skin)

बाजरे में एंटीऑक्सीडेंट और फिनोलिक्स पाया जाता है जो कि उम्र बढ़ने के साथ होने वाले परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में सहायक है ।

बाजरे को डाइट में शामिल कर चेहरे की झुर्रियों को कम और स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखी जा सकती है। बाजरा एंटिफंगल और रोगाणुरोधी तत्वों से भी भरपूर है।

इन सबके अतिरिक्त कैंसर की कोशिका वृद्धि को रोकने में,घाव के भरने में, हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी बाजरा अत्यन्त सहायक है। 

निष्कर्ष :

आशा है इस लेख से आप जान ही गए होंगे कि बाजरा गुणों की खान है इसलिए बाजरे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं और हेल्थी लाइफ जीए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!