इन तरीकों से बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना

How to Improve Bike Performance

इन तरीकों से बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना, पैसों की भी होगी बचत | How to Improve Bike Performance in hindi

हम सब अपनी Bike से जुड़ाव रखते हैं। Bike की सेहत अच्छी है तो आधी परेशानी हमारी वैसे ही दूर हो जाती है।

हालांकि जैसे जैसे Bike पुरानी होती जाती है वैसे वैसे इसकी Maintenance पर हमारा खर्च बढ़ता है, लेकिन कई बार खर्च करने के बावजूद भी Bike की Performance Improve नही होती। क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है?

यदि आप भी अपनी Bike की Performance Improve करना चाहते है तो यह लेख आपके ही काम का है, क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताए कुछ ऐसे तरीक़े जिनसे आप अपनी Bike की Performance Improve कर सकते हैं। तो चलिए जानते है आखिर अपने Bike की Performance Improve कैसे करें?

Bike Performance Improve करना क्यों जरूरी है?

आपकी Bike Performance बढ़ाने का कारण हो सकता है कि आप Speed Lover हो और आपकी Bike को तेज चलाना चाहते हैं। पर Bike की Limitation के कारण आप ऐसा नही कर पा रहे हैं।

लंबी दूरी का सफर करना भी काफी लोगो को पसंद होता है और यदि यह Bike से हो तो फिर क्या कहने।

कई लोग Long Trip पर Bike से जाना पसंद करते हैं, पर दिक्कत तब आती है जब हमारी Bike अच्छी Performance नही देती।

Bike Peroformance Improve करने के 7 बेहतरीन तरीके.

Bike Performance बढ़ाने के लिए आप नीचे बताए गए 7 उपाय को जरुर आजमाएं।

1) Ignition को Modify करें.

Ignition System किसी भी Bike के दिल की तरह है, क्योंकि ये सही है तो ही Bike चालू हो पाएगी।

Ignition System ही Spark पैदा करता है और जिसकी मदद से Fuel और Air के Mixture में Ignition शुरू होता है। तो ऐसा हो सकता है कि आपकी Bike का Ignition System अब इतना Efficient नही हो, जिससे Fuel Burn ठीक तरह से नही हो पा रहा हो, जिसके चलते आपके Bike की Performance बिगड़ रही हो। तो सबसे पहले आप आपके Bike का Ignition Modify करवा लें।

2) Exhaust बदलें.

कई Bikes में हम देखते है कि Exhaust System बहुत ही भारी होता है। Exhaust System का सबसे बड़ा और Heavy Component Cylencer है।

इसके वजन का बहुत ज्यादा प्रभाव Bike की Performance पर पड़ता है। पर यदि आप इसे बदलवा लेते है और टाइटेनियम या कार्बन फाइबर का सायलेंसर लगवा लेते है तो इससे काफी फायदा होगा।

इस तरह के साइलेंसर का वजन बहुत कम रहता है, इससे Bike का Horsepower और Average भी बढ़ेगा।

3) हवा का Intake बढ़ाएं

Bike की Performance में हवा का भी अहम Role होता है। हवा में ऑक्सीजन होती है जो दहन के लिए जरूरी है। इसलिए जितनी ज्यादा हवा Engine के अंदर जाएगी उतना ज्यादा Performance बढ़ेगी।

इसलिये आपको ऐसे माध्यम अपनाने चाहिए जिससे ऐसा संभव हो। हवा के Intake को बढ़ाने के लिए मशरूम हेड का उपयोग कर सकते है क्योंकि यह 50% Air Intake बढ़ा देता है।

4) Regular Check करवाएं.

Bike की रखरखाव भले हम कितने भी अच्छे तरीके से कर लें लेकिन एक बात हमें नही भूलनी चाहिए कि पेशेवर लोग परेशानी को जितना जल्दी पहचान लेते है उतना जल्दी हम नही पहचान पाते।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने Bike को Regular Interval में किसी पेशेवर व्यक्ति से Check करवाते रहे। एसकी Regular Servicing कराते रहने से Performance सुधरती है।

5) अत्तिरिक्त वजन को हटाएं.

हमें पता नही चलता लेकिन हमारी Bike अनावश्यक वजन भी रहता है जो Performance को कम कर देता है।

तो वह अत्तिरिक्त वजन क्या है इसका पता आपको ही लगाना है। अपनी Bike को देखे और Analyze करें की जो जो चीज़े लगी है क्या उन्हें Replace करके उनकी जगह कोई हल्की चीज़ इस्तेमाल की जा सकती है या नही।

Weight से हमारी Bike की Performance बहुत ज्यादा प्रभावित होती है।

6) Gearing Ratio बदल सकते हैं।

यदि आप अपनी Bike की Speed बढ़ाना चाहते है या उसका Tourque बढ़ाना चाहते है तो आपको इसका Gearing Ratio बदलना चाहिए, इससे आपके Bike की Performance बेहतर हो जाएगी।

Gearing Ratio Front gear और Rear Gear के बीच की एक Technical Term है जिसे अपने हिसाब से बदलवाया जा सकता है। यह बदलवाने के लिए या तो Front Sprocket या Rear Sprocket बदलना पड़ेगा।

7) Carburettor में कुछ बदलाव करें.

यदि आप इन सब भारी भरकम बदलाव से बचना चाहते है और इनके बिना ही Performance बढ़ाना चाहते है तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। आप सबसे पहले 15 मिनट की एक छोटी सी Ride पर निकालिये। इसके बाद आपको कुछ कुछ अंदाजा लग जायेगा।

fuel/air screws से आप Fuel Air Ratio को बढ़ा या घटा सकते है। इसके अलावा एक Screw की Help से Bike की Idle Speed भी तय कर सकते हैं। आप बहुत कुछ बदलाव कर सकते है जैसे कि Engine का RPM बदल सकते हैं।

तो कुल मिलाकर आपको यह सब तब रक करते रहना है जबतक की आपको अपने Bike की सही के Performance न मिल जाये, आपकी Bike आपके मुताबिक न बन जाए।

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको बताया कि Bike की Performance कैसे बढ़ाएं। आपको लेख Useful लगा हो तो हमें Comment करके बता सकते हैं। ऐसे ही Useful Content के लिए हमारे Blog फेसबुक पेज पर आते रहे।

धन्यवाद।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *