बच्चोंकी हैंडराइटिंग सुधारने के कुछ आसान तरीके

Handwriting Kaise Sudhare

हमारे बीच कई ऐसे लोग है जो अपनी Handwriting को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कारण यह कि उनकी Writing स्पष्ट नही है, जिससे पढ़ने में दिक्कत होती है।

यदि आप भी उनमें से एक है और जानना चाहते हैं कि अपनी Handwriting कैसे सुधारे तो यह लेख आपके लिए काफी Useful होने वाला है।

इस लेख में हम बात जानेंगे कि कैसे अपनी Handwriting के Loophole को Identify करें और फिर उन्हें सुधारकर अपनी Handwriting को बेहतर बनाएं।

Handwriting का Analysis कैसे करें?

किसी Problem का Solution तभी मिलता है जब हम Problem को अच्छी तरह समझ जाते हैं। अब हमारा लक्ष्य है अपनी Handwriting सुधारना। तो सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि आखिर अपनी Writing में क्या क्या कमियां है। तो चलिए जानते हैं इसके लिए क्या करना होगा।

एक पैराग्राफ लिखे.

सबसे पहले आप एक पैराग्राफ लिखिए पैराग्राफ किस विषय पर होगा यह आप खुद तय करें। कोशिश करें कि किसी ऐसी विषय पर लिखें जिसमें आपकी रुचि हो पैराग्राफ बहुत बड़ा नहीं हो तो भी चलेगा। लेकिन बहुत छोटा भी नहीं होना चाहिए यह कम से कम 6-7 Line का होना चाहिए।

Primary Shape की पहचान करें.

अब आपकी लिखावट में बहुत ज्यादा घुमावदार अक्षर है या त्रिभुजाकार अक्षर है, आकार खड़े बन रहे हैं या गोलाकार हैं इसको Identify करें। इससे आपके लिखावट के मुख्य Shape का अंदाजा हो जाएगा।

Line से बनने वाला कोण जाने.

अब जिस Line पर आप लिख रहे हैं उस Line को आधार मान ले और अपनी लिखावट का Angle देखे।

क्या ये बिलकुल 90 डिग्री पर है, या इसका झुकाव है? यदि झुकाव है तो किस तरफ है? थोड़ा झुकाव होना अच्छा है लेकिन बहुत ज्यादा झुकाव से पढ़ना मुश्किल हो जाता है।

अक्षरों के Size और Gap को देखे.

इसके बाद आपको देखना है कि क्या सभी अक्षर के आकार एक जैसे है या नही। जिन अक्षरों के आकार अलग है उन्हें Identify करें।

यदि अक्षर ऊपर नीचे दोनो Line को Touch करते है तो वह जरूरत से ज्यादा बड़ा है। वही यदि बीच के Space का आधे से कम जगह ले रहे है तो यह भी सही नही है।

इसके साथ दो अक्षरों के बीच के Gap को देखे। बहुत ज्यादा होने पर इसे भी Mark कर लें।

दो शब्दों के बीच इतना Gap होना चाहिये की, ‘o’ latter बीच मे लिखा जा सके। लेकिन यदि इससे कम या ज्यादा Space है तो यह Poor Handwriting का Sign है।

लिखावट की Alignment देखें.

कुछ लोगो की लिखावट सीधी होती है, यानी वो जिस Line पर लिखते है, सही अक्षर का निचला हिस्सा उससे जुड़ा होता है, वही कुछ लोगो की लिखावट सीधी नही होती।

तो आपको यह देखना है कि आपकी लिखावट कैसी है? क्या वह ऊपर की तरफ या नीचे की तरफ जा रही है।

सभी कमियों की सूची बना लें।

सब कुछ Analyse करने बाद Note कर लें। आपको यह अच्छे से समझना है कि कमी कहा है।

Handwriting सुधारने के लिए करे ये उपाय.

Problem पूरी तरह से Clear हो चुकी है। अब आपको Writing सुधारने के ये उपाय करने है:-

हवा में लिखकर Practice करें.

ऐसा करने का मुख्य मकसद है उन मांसपेशियों को मजबूत बनाना जिनका Use लिखते वक्त होता है। असल मे जब हम अपने पूरे हाथ का उपयोग लिखने में करते है तो Writing खराब आती है।

जब आप हवा में लिखने की Practice करेंगे तो सिर्फ उंगलियों के Use होगा, जिससे धीरे धीरे ही सही आपकी आदत सुधर जाएगी।

Alphabet लिखने की Practice करें.

जब बच्चे School जाना शुरू करते है तो सबसे पहले उन्हें Alphabet लिखना सिखाया जाता है। आपको भी वही फिर से करना है। किसी Copy में हर दिन ऐसा लिखने की Practice करें। English Alphabet सुधारने के लिए 4 Line वाली Copy ले और बड़े और छोटे Latters हर दिन लिखें, धीरे धीरे सुधार होगा।

Letters लिखने की दिशा जाने.

कभी कभी हम किसी Letter की शुरुआत ही गलत तरीके से करते है इसलिए वह सही तरह से नही लिख पाता। इसलिए हर Letter को लिखने की दिशा जरूर समझें। जैसे ‘a’ लिखने के लिए ऊपर की वजाय नीचे से शुरू करें तो ज्यादा सही रहेगा। ऐसे ही हर Letter को लिखने का एक सही तरीका होता है। आपको वह सही तरीका सीखना है। इसे सीखने के लिए आप किसी ऐसे व्यक्ति की Writing देखे जो बहुत अच्छा लिखते हो।

Pen पकड़ने का सही तरीका जाने.

कई बार हमारी Writing सिर्फ इस वजह से खराब हो जाती है कि हम सही तरह से पेन नही पकड़ते। अच्छी लिखावट के लिए Pen न तो बहुत Tight पकड़े न ही बहुत ढीला।

Best Result के लिए पेन के नीचे के ⅓ हिस्से को पकड़ना चाहिए। पेन को हमेशा अंगूठे और अनामिका की सहायता से पकड़ना चाहिए।

एक Sentence को बार बार लिखे.

जब आपको सभी Letters सही तरह से लिखना आ जाए तो कुछ ऐसे Sentence लिखें जिनमें सभी Alphabet आते हो। ऐसा ही एक Sentence है the quick brown fox jumps over the lazy dog. इसे आप बार बार लिखे।

अंतिम शब्द.

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी Handwriting कुछ ही महीनों में सुधार सकते हैं। तो आशा है कि अब आपको पता चल गया होगा कि अपनी Handwriting कैसे सुधारे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *