गर्मियों में दाढ़ी रखने की 5 वजहें [5 REASONS TO GROW BEARD DURING SUMMERS IN HINDI]

गर्मियों में दाढ़ी रखने की 5 वजहें

दाढ़ी एक ऐसा element है जो बिना किसी accessories और तामझाम के पुरुष को एक आकर्षक लुक तो देती ही है, साथ-ही-साथ उसे आत्मविश्वास भी प्रदान करती है।

आजकल के युवाओं में दाढ़ी को लेकर काफी ट्रेंड हैं। ज्यादातर युवा clean shave से अधिक bearded लुक को पसंद करते हैं।

हालांकि जब बात summer season की आती है तो दाढ़ी को hygiene की दृष्टि से और हेल्थ की दृष्टि से देखा जाता है। कई लोगों को लगता है कि गर्मी के सीजन में दाढ़ी रखने से hygiene maintain करने में मुश्किल होती है और साथ ही साथ beard शरीर में अनावश्यक गर्मी पैदा करती है।

इस तरह की बातें beard को लेकर लोगों में व्यापक रूप से व्याप्त हैं। हालांकि इन बातों पर थोड़ा सा गौर किया जाये तो आप पाएंगे कि ये सिर्फ myths हैं, असल में ऐसा कुछ भी नहीं है।

इस गर्मी आपको दाढ़ी वाला लुक क्यूँ रखना है, इसके पाँच कारण और फायदे चलिए हम जानते हैं इस लेख में-

दाढ़ी क्यों रखें [WHY TO KEEP BEARD IN HINDI]

1. दाढ़ी आपको गर्मी से राहत देगी [BEARD KEEP YOU COOL]

अब आपमें से कई सारे लोगों को लग सकता है कि यह कैसी बात हुई। दाढ़ी में तो बाल होते हैं और बाल तो शरीर को गर्मी को बढ़ाते हैं।

आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। आपकी दाढ़ी जो होती है तो झाड़ियों की तरह काम करती है ना कि किसी polythene की तरह।

दाढ़ी सर्दियों में हमारी स्किन को ठंडी हवा के थपेड़ों से बचाती है और गर्मियों में direct sunlight से इसे protect करती है।

इस तरह से यह आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी है कि आप गर्मियों में दाढ़ी रखें और उसे अच्छे से hygienically maintain करें। इससे आपकी skin सुरक्षित रहेगी।

इसके अलावा जब आपकी दाढ़ी होती है और आपके चेहरे से निकलने वाला पसीना आपकी दाढ़ी में जाता है तो यह आपके face को कूल रखता है और उसे moisture भी प्रदान करता है।

2. दाढ़ी आपको स्किन कैंसर से बचा सकती है [BEARD PROTECTS YOU FROM SKIN CANCER]

बियर्ड लुक वाले ध्‍यान दें, दाढ़ी हमें सूरज की direct धूप से बचती है, ये सब तो हम पिछले point में जान चुके हैं। मगर आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी कि आपकी यह छोटी सी beard आपको skin cancer से भी बचा सकती है।

हाल ही में एक australian university के द्वारा किये गए अध्ययन में पाया गया है कि दाढ़ी आपकी skin पर पड़ने वाली 95 प्रतिशत हानिकारक UV rays से आपको सुरक्षा देती है।

मुझे लगता है इस fact को पढ़ने के बाद आप इस summer season दाढ़ी रखना नहीं भूलेंगे।

3. नहाकर भीगी दाढ़ी में बाहर आना शानदार एहसास है [COMING OUT IN A WET BEARD IS PLEASANT EXPERIENCE]

गर्मियों में मैं 2 बार नहाता हूँ। सौभाग्य से, अगर गर्मी थोड़ी ज्यादा हुई तो कभी-कभी 3 बार भी।

आपका number तो मैं exactly नहीं बता सकता, मगर यह जरूर बता सकता हूँ, कि नहाकर भीगी दाढ़ी में बाहर निकलना एक अलग-ही एहसास है।

फरक नहीं पड़ता, कि आप swimming pool से बाहर निकल रहे हैं या फिर अपने bathroom से, आपकी दाढ़ी बखूबी जानती है कि गर्मियों में आपको ठंडक का एहसास किस तरह से कराना है।

4. गर्मियों में दाढ़ी ज्यादा जल्दी और अच्छे से बढ़ती है [BEARD GROW FASTER AND PROPER DURING SUMMERS]

यह तथ्य थोड़ा surprising लग सकता है लेकिन इसका पूरा वैज्ञानिक आधार है।

गर्मियों में ज्यादातर लोग outdoor रहते हैं और काफी सारी physical activities करते हैं। साथ ही साथ खूब सारा खाना भी खाते हैं।

इन सब activities से हमारी body ज्यादा nutrients को absorb कर पाती है। और इस तरह से beard growth बढ़ जाती है।

4. आपकी दाढ़ी आपको कान्फिडन्स देती है [BEARD GIVES YOU SELF-CONFIDENCE]

बियर्ड सिर्फ आपकी physical appearance को ही आकर्षक नहीं बनाती है बल्कि आपकी personality को भी एक boost देती है।

व्यक्तिगत तौर पर बताऊँ, तो bearded लोगों को देखकर मेरे मन में जो पहला शब्द आता है वो है- कान्फिडन्स। और आपका जवाब भी मेरे वाले से अलग हो, इस बात की काफी कम संभावना है।

बियर्ड आपके व्यक्तित्व को charming एण्ड charismatic दिखलाता है, इसलिए इस summer beard grow करने के बारे में जरूर सोचें।

5. दाढ़ी आपके चेहरे को पर्टेक्ट करती है [BEARD PROTECTS YOUR FACE]

दाढ़ी आपके चेहरे पर पड़ने वाली direct sunlight को तो रोकते ही हैं साथ ही साथ गर्मियों में पानी में मिले हानिकारक तत्वों जैसे- chlorine, salt आदि से भी बचाती है।

बीर्ड उगाना ही काफी नहीं है आपको अपनी beard की proper care भी करनी चाहिए। उसके लिए एक अच्छा सा beard oil जरूर खरीदें और उसे समय-समय पर set जरूर करवाते रहें।

दाढ़ी आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है, एक पुरुष के तौर पर यह आपके physical appearance के साथ ही साथ आपके personna में भी चार चाँद लगा सकती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *