आपकी Productivity बढ़ाने के 6 शानदार ऐप्स

6 BEST PRODUCTIVITY APPS 2021 IN HINDI

आपकी Productivity बढ़ाने के 6 शानदार ऐप्स | 6 BEST PRODUCTIVITY APPS 2021 IN HINDI

कोई व्यक्ति किसी काम को करने में 5 घंटे लगाता है वहीं अगर आप उसी काम को करने में 4 घंटे लगाते हैं तो इसका मतलब है आपकी प्रोडक्टिविटी पहले वाले व्यक्ति से ज्यादा है।

प्रोडक्टिविटी का सीधा-सा मतलब है- कम समय में ज्यादा और quality वर्क करना।

अपनी प्रोडक्टिविटी में सुधार करके हम कम वक्त में ज्यादा काम तो कर ही सकते हैं इसके अलावा हम चाहे तो अपने लिए काफी फुरसत का समय भी निकाल सकते हैं जो हमें ज़िंदगी को आनंद से जीने के लिए बेहद जरूरी है।

आजकल के समय में हम लोगों की प्रोडक्टिविटी में काफी बड़ी मात्रा में गिरावट आ गई है। इसकी एक बड़ी वजह है- स्मार्टफोन की लत।

अगर स्मार्टफोन हाथ में हो तो 2 घंटे के एक काम को करने में एक इंसान आराम से 4 से 5 घंटे का समय ले सकता है। जो कि 2 से 3 घंटे का एक टोटल वेस्ट है।

हालांकि अच्छी बात तो यह है कि आप इसी स्मार्टफोन की मदद से अपनी प्रोडक्टिविटी में शानदार रूप से सुधर भी कर सकते हैं। जी हाँ, सही सुना आपने- आप अपने स्मार्टफोन की मदद से कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं। मगर कैसे? कुछ ऐप्स की मदद से… चलिए जानते हैं कौन-कौन-से हैं वो ऐप्स-

उत्पादकता को बढ़ाने के ऐप्स | APPS TO INCREASING PRODUCTIVITY IN HINDI

1. FocusMe- Best App Blocker and Website Blocker

अगर आप दिन भर कंप्यूटर्स पर काम करते हैं तो यह बहुत स्वाभाविक हैं कि आप दिन भर आपके फोन या कंप्युटर में आ रहे notifications से परेशान हो जाए। ऐसा अक्सर होता है।

फोकसमी एक ऐसा ऐप है जो आपको इस तरह की परेशानियों से बचाता है। आप इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं और फिर यह आपको फालतू से नोटिफिकेशन और messages से बचाएगा।

इसके अलावा आप इसे अपने PC में भी download कर सकते हैं जिससे कि यह आपके pc में भी आपके वक्त को बचाएगा।

यह बहुत ही अच्छा app है जो आपकी productivity को बढ़ाता है। तो अगर आप कम वक्त में ज्यादा काम करना चाहते हैं तो इस app को अपने फोन और pc में जरूर इंस्टॉल करें।

2. SocialPilot- Social Media Automation App

सोशल पायलट एक ऐसा ऐप है जो आपके social media accounts को automate करता है।

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप twitter पर कुछ पोस्ट करने के लिए गए और वहाँ आपको trending page पर कुछ दिख गया… फिर आप उसमें गए और आपका आधा घंटा कब बीत गया आपको पता ही नहीं चला।

ऐसा अक्सर हमारे साथ होता है जिसमें हमारा बहुत सारा वक्त बर्बाद होता है।

Social Pilot टूल की मदद से हम अपने अलग-अलग सोशल मीडिया अकाउंट्स को हैन्डल कर सकते हैं और अपना कीमती समय बचा सकते हैं।

3. EverNote- Best NoteMaking and Writing App

एवर नोट एक ऐसा ऐप है जो आपके फोन में जरूरी तौर पर होना ही चाहिए।

ये ऐप आपके काम का बहुत सारा समय बचाता है। यह आपके बहुत सारे काम जैसे- screenshots, annotations, blog post drafting, note taking, to-do list, calender, chat with your teams को करने में मदद करता है और आपको आजादी देता है कि आप अपने अन्य ज्यादा महत्वपूर्ण काम कर सकें।

इस ऐप की एक खास बात यह है कि आप इसमें अलग-अलग चीजों को पूरे structures way में organised रख सकते हैं।

4. Canva- Best Simple Graphic Design Tool

आप चाहे कंप्यूटर पर कोई भी काम करते हों, अक्सर हमें graphics की जरूरत पड़ती ही रहती है।

चाहे आपको अपने आर्टिकल के लिए कोई picture चाहिए हो, या फिर आपको अपनी ही picture को आकर्षक बनाना हो, Canva आपकी इसमें काफी मदद कर सकता है।

इस ऐप में आपको हजारों templates मिल जाते हैं जिनसे graphic designing का काम आप मिनटों में कर सकते हैं। ना आपको बहुत सारा पैसा graphic designer को देने की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा समय wait करने की।

कैनवा आपका काम बेहद आसान कर देता है।

5. Unbounce- Best Page Builder For Your Business

अगर आप अक्सर ऑनलाइन advertisement देते हैं और उससे आने वाले traffic को अपने website पर redirect करते हैं तो आपको landing pages की जरूरत पड़ती ही रहती होगी। इस काम में Unbounce आपके बेहद मदद कर सकता है।

अनबाउंस की मदद से शानदार landing pages बनाने के लिए आपको एक शानदार web designer होने की थोड़ी सी भी जरूरत नहीं है। यहाँ पर आपको drag and drop की facility मिलती है। जिसकी मदद से आप शानदार web pages बना सकते हैं।

6. LastPass- Best Autofill Password Manager

आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप एक ही password रोज-रोज type करके irritate हो जाते हैं?

आपका तो पता नहीं, पर मेरे साथ अक्सर यह होता था, जब तक कि मैंने LastPass use नहीं किया था।

लास्टपास एक ऐसा टूल है जो आपके passwords को मैनेज करने में help करता है। यह टूल आपके द्वारा टाइप किये गए passwords को save कर देता है ताकि आप जब अगली बार उसी वेबसाइट या ऐप पर दोबारा जाएँ तो आपको उसे दोबारा टाइप करने की जरूरत ना पड़े।

आपका वक्त बेहद कीमती है और ये ऐप्स आपकी productivity बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होंगे। इसलिए इन्हें जरूरत उपयोग करें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

1 thought on “आपकी Productivity बढ़ाने के 6 शानदार ऐप्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *