संदीप माहेश्वरी- Life Story और Motivational Quotes

संदीप माहेश्वरी- Life Story और Motivational Quotes

आज के दिन संदीप माहेश्वरी ऐसे हर उस आदमी के खास परिचित शख्स हैं जो अपने मन में जीवन में आगे बढ़ने और कुछ खास कर गुजरने की तमन्ना रखता है। वह वर्तमान में एक ऐसे यूट्यूबर हैं जिनके यूट्यूब पर करोडों सब्सक्राइबर हैं।

संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 सितम्बर 1980 को दिल्ली के एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रूप माहेश्वरी और माता का नाम शकुंतला माहेश्वरी है। उनकी एक छोटी बहन भी है।

उनकी पत्नी का नाम सुरुचि माहेश्वरी है तथा उनके दो बच्चे हैं। एक बेटा और एक बेटी।

कोई भी सफलता अनुभव से आती है, और अनुभव अपने गलतियों यानी Bad Experience से आता है।

संदीप माहेश्वरी ने अपनी पहचान एक मशहूर फोटोग्राफर, उद्यमी, सार्वजनिक वक्ता के रूप में बनायी है। उनकी गिनती भारत के सबसे तेज प्रगति और सफलता प्राप्त करने वाले लोगों की जाती है।

उन्होंने अपनी कामयाबी, अपने संघर्ष और अपने ज्ञान कौशल के बल पर प्राप्त की है। उनके जीवन संघर्ष का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले करोड़ीमल कालेज से कॉमर्स में पढ़ाई की और फिर किसी कारणवश पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी।

अपने आप को खुद के नजरो में उठाईये, जो इन्सान खुद की नजरो में उठ गया, वो दुनिया की नजरो में अपने आप उठ सकता है।

एक मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी की और वहां से घरेलू चीजें बनानी सीखीं। फिर माॅडलिंग की तरफ रूख किया मगर वह दुनिया भी इन्हें राश न आयी।

उस दुनिया में लोगों का दुर्व्यवहार और उत्पीड़न देख कर वहां से पलायन कर गए और कुछ खास करने की कसम ली।

बाद में दो सप्ताह का फोटोग्राफी कोर्स किया और इस क्षेत्र में कुछ खास करने का मन बनाया। 2000 में अपना फोटोग्राफी का प्रोफेशन आरंभ किया। इस प्रोफेशन के तहत कई कंपनियों और व्यक्तियों के लिए स्वतंत्र फोटोग्राफी की।

जिस व्यक्ति का Desire जितना अधिक होगा उसकी Success भी उतनी ही बड़ी होगी।

इसके अलावा कई मार्केटिंग कंपनियों से जुड़कर काम किया। 2002 में अपने कुछ मित्रों के साथ मिलकर एक कंपनी खोली मगर  छह माह बाद यह भी बंद करनी पड़ी।

हौसला बुलंद था और मन में कुछ खास करने की तमन्ना कायम थी, इसीलिए आगे बढ़ते रहे। 2002 में एक mash audio visual pvt .नाम से एक कंपनी शुरू की और माडल्स के पोर्टफोलियो बनाने लगे।

आप किसी काम में अगर अपना 100% में डालते हैं, तो निश्चित ही आप उस काम में सफल भी होंगे।

फिर आया साल 2004 तो संदीप माहेश्वरी नहीं कुछ आगे की बात सोची। उन्होंने इस साल अपनी वेबसाइट इमेजेज बाजार का रजिस्ट्रेशन करवाया और फिर दो साल बाद 2006 में इस वेबसाइट से ऑनलाइन फोटो बेचने शुरू किए।

इस वेबसाइट के जरिए अच्छी उन्नति की और आज इसमें एक लाख से ज्यादा भारतीय माडलों के संग्रह हैं। इतना ही नहीं इस वेबसाइट से लगभग ग्यारह हज़ार फोटोग्राफर जुड़े हुए हैं।

जीवन में पैसे का उतना ही महत्व है, जितना की आपकी कार में पेट्रोल का, ना उससे कम और ना उससे ज्यादा।

यह सब संदीप माहेश्वरी ने अपने दिमाग के कौशल और मेहनत के बल पर हासिल किया और इस तरह एक आम जन से खास जन बन सके।

उन्होंने खुद को तो कामयाब उद्यमी बनाया ही है और साथ ही लोगों को प्रेरित करके उनमें भी वह उत्साह या जोश पैदा किया है जिसके बल पर वे अपना जीवन बदल पाए हैं अथवा जीवन बदल रहे हैं।

आप जो कुछ भी चाहते है, वह सब आपके अंदर ही है। अपने अंदर देखिये और आप सब कुछ पा लेंगे।

आज संदीप अपने देश ही नहीं, बल्कि दुनिया के जाने-माने सार्वजानिक वक्ताओं में से एक हैं। इसके अलावा एक ऐसे उद्यमी भी हैं जिन्होंने साधनों से ज्यादा अपने दिमागी कौशल का इस्तेमाल करके अपने व्यवसाय को कामयाबी की शिखर तक पहुंचाया।

कमाल की बात तो यह भी है कि वह यूट्यूब से कोई कमाई नहीं करते हैं और न ही किसी सेमिनार में पैसा लेकर भाग लेते हैं। वह लोगों को प्रेरित करने के लिए बिना पैसा लिए काम करते हैं।

अगर आप उस इंसान की तलाश में हैं, जो आपकी ज़िन्दगी बदलेगा, तो आईने में देख लीजिए।

इस शख्स के बारे में यह जानना भी अपनेआप में एक रोचक तथ्य है कि इन्होंने अपना संघर्षपूर्ण काम करते हुए विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। इन्होंने 2003 में मात्र 10 घंटे 45 मिनट में 122 माॅडल के 1000 फोटो शूट्स किए जो विश्व रिकॉर्ड बन गया।

इस रिकाॅर्ड से इन्हें खास प्रेरणा मिली और ये फोटोग्राफी की दुनिया में आगे बढ़ते चले गए।

संदीप माहेश्वरी को कई प्रसिद्ध पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। इनमें से कुछ मुख्य पुरस्कार हैं: 2010 में ग्लोबल मार्केटिंग फोर्म द्वारा- स्टार यूथ अचीवर्स अवार्ड, 2013 में उद्यमी भारत शिखर सम्मेलन द्वारा-रचनात्मक उद्यमी अवार्ड आदि।

जब कभी भी आपकी पीठ पीछे आपकी बात हों रही है, तो घबराईये मत, क्यूकी बात सिर्फ उन्ही की होती है जिनमे कोई बात होती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *