क्या एक आईएएस के पास इतनी पाॅवर है कि किसी को भी थप्पड़ मार सकता है ?

त्रिपुरा के डीएम की शादी में की गई हरकत से अभी तक मन उबरा नहीं था कि छत्तीसगढ के सूरजपुर जिले के डीएम रणवीर शर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वे सड़क पर एक युवक को सरेराह थप्पड़ मार रहे हैं इतना ही नहीं उन्होंने उस युवक का फोन भी तोड़ दिया और इतने से भी मन नहीं भरा तो पुलिस वालों को बुलाकर उस युवक को लाठी से पिटवाया।

इस घटना से आपके मन में भी सवाल उठने लगा होगा कि क्या एक डीएम को यह अधिकार है कि वो किसी को भी थप्पड़ मार सकता है?

हमारे देश में तीन लोग सबसे ज्यादा ताकतवर होते हैं पूरे देश में पीएम एक राज्य में सीएम और जिले का डीएम। डीएम अपने जिले का एक तरह से मालिक होता है उसके अंडर पूरे जिले का हरेक विभाग आता है । डीएम की बिना अनुमति के जिले में पत्ता भी नहीं हिलता।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर गया डीएम शर्मा संस्पेंड

थप्पड़ की इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर डीएम रणवीर शर्मा को सस्पेंड करने का हैश टैग ट्रेण्ड कर गया है। हालांकि सूरजपुर के डीएम ने एक वीडियो जारी करके घटना को लेकर माफी मांगी है।

क्या डीएम को थप्पड मारने का अधिकार है ?

डीएम भले ही अपने जिले का मालिक होता है। जिले की हर छोटी-बड़ी चीज के लिए जिम्मेदार है लेकिन डीएम को किसी भी नागरिक को या फिर विदेशी को थप्पड़ मारने का अधिकार नहीं है।

डीएम की इस हरकत को किसी भी कानून में जगह नहीं दी जा सकती।

डीएम पर एफआईआर हो सकती है ?

अगर किसी डीएम पर एफआईआर करनी है तो सबसे पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी। यह प्रावधान CRPC के सेक्शन 197 में है। डीएम की यह हरकत किसी भी तरह से कानूनी नहीं है और इसके लिए उन पर सेक्शन 323 और 341 के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!