पीपीएफ खाता :- यानि ब्याज भी ज्यादा और टैक्स भी नहीं

पीपीएफ खाता PPF खाते के बारे में hindi jankari

हमारे देश में कई तरह की बचत योजनाएं चल रही हैं परन्तु महत्वपूर्ण यह है कि कौन सी योजना हमारे बजट के अनुसार है और कौन सी नहीं।

सामान्य भविष्य निधि यानि (PPF) भी एक अच्छा विकल्प है और इसमें निवेश करने के कई सारे फायदे हैं। PPF में निवेश के तीन सबसे महत्वपूर्ण फायदे हैं।

सबसे पहला तो यह कि अन्य योजनाओं से इसमें ब्याज सबसे ज्यादा है।

दूसरा, इसकी धनराशि को न्यायालय भी जब्त नहीं कर सकता और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इस पैसे को देने की गारंटी स्वंय भारत सरकार देती है।

आयकर मे छूट का भी प्रावधान है। पीपीएफ खाते में ब्याज की बात करें तो यह सबसे ज्यादा 7 फीसदी सालाना ब्याज देता है और तो और इसका जो भी ब्याज होता है आयकर से मुक्त होता है।

पीपीएफ में निवेश 15 वर्ष के लिए होता है। इसमें एक विकल्प यह भी है कि आप बिना निवेश किए ही पैसा कमा सकते हैं।

सबसे पहले समझते हैं PPF खाते के बारे में

पीपीएफ खाता डाकघरों के अलावा कुछ बैकों में खोला जाता है। आप इसमें सालाना कम से कम ₹रु. 500/- सालाना जमा कर सकते हैं अधिकतम पैसा जमा करने की सीमा है डेढ़ लाख रुपया।

लेकिन अगर आप चाहें तो डेढ़ लाख से ज्यादा भी जमा कर सकते हैं परन्तु उससे ऊपर की धनराशि पर ब्याज नहीं दिया जाता है।

15 साल पूरे होने पर क्या

जब आपके खाते को 15 साल पूरे हो जाएं तो आपके पास दो विकल्प होंगे एक तो यह कि आप चाहे तो अपना सारा पैसा निकाल सकते हैं और अगर आप नहीं निकालना चाहते हैं तो इस खाते की अवधि आप 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप 5 साल के लिए इस खाते को बढ़ाते हैं तो आपकी जमा राशि और उस पर मिला ब्याज दोनों को मिलाकर जो भी रकम बनती है उस पर ब्याज दिया जाता है और आपको इन 5 साल की अवधि में एक भी पैसा नहीं जमा करना है।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *