IQ TEST- कीजिए अपने बौद्धिक कौशल की जांच

IQ TEST Hindi- कीजिए अपने बौद्धिक कौशल की जांच

क्या आप यहां दिए गए तीन प्रश्नों के सही उत्तर दे सकते हैं? अगर ‘हां’ तो फिर आप हैं पूरे बुद्धिमान।

विश्व के इस सर्वाधिक लघु बौद्धिक परीक्षण में दिए गए प्रश्नों के सही-सही उत्तर केवल 17% लोग ही दे सकते हैं। क्या आप भी उनमें से एक हैं?

इस बौद्धिक परीक्षण में तार्किक मूल्यांकन से सम्बद्ध तीन प्रश्न सम्मिलित किए गए हैं।

जितना जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर, उतना ही श्रेष्ठ आपका आईक्यू या बौद्धिक लब्धि।

अब तक मात्र 17% लोग ही अर्जित कर पाए हैं पूरे अंक।

यह काॅग्निटिव रिफ्लेक्शन टेस्ट (सीआरटी) विश्व का सबसे छोटा बौद्धिक परीक्षण है। इसमें विश्व विख्यात होमर सिम्पसन को आइंस्टाइन से अलग दर्शाने की लिहाज से केवल तीन प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है।

इस प्रश्नावली को सन् 2005 में प्रिंस्टोन में मनोवैज्ञानिक शाने फ्रेडरिक द्वारा आपकी बौद्धिक परीक्षा हेतु तैयार किया गया था। इसका उद्देश्य आपकी बौद्धिक तथा विश्लेषणात्मक क्षमता की परख करना है।

इस परीक्षा में पूर्ण रूप से उत्तीर्ण होने के लिए आपको प्रश्नों तथा उनके उत्तरों पर पूरा ध्यान देते हुए अपने सहज बोध का परिचय देने की आवश्यकता है।

इस परीक्षा में आपको तीनों प्रश्नों के सही उत्तर देने के साथ-साथ उनके उत्तर देने की गति या उत्तर देने में लगने वाले समय पर भी ध्यान देना है, क्योंकि अतिशीघ्र या तेजी से उतर दे पाना श्रेष्ठ बुद्धि लब्धि या आईक्यू का प्रतीक माना जाता है।

अतः आइए जानें कि आप कितने प्रतिभाशाली हैं?

यहां इस बात पर भी ध्यान दीजिए कि इसमें शामिल प्रश्नों के उत्तर देना जितना आसान लग रहा है उतना आसान बिलकुल भी नहीं है।

आपको बता दें कि सन् 2003 के अध्ययन के हिसाब से संसार के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों, जैसे कि येले,हारवर्ड आदि के छात्र भी इन तीन प्रश्नों के सही उत्तर देने में असमर्थ साबित हो चुके हैं। मात्र 17% लोग ही पूरे अंक पाने में समर्थ रहे हैं।

प्रश्नावली

1.  एक बैट तथा गेंद की कीमत 1.10 डाॅलर है। बैट की कीमत गेंद की कीमत से 1 डाॅलर अधिक हो तो बताइए कि गेंद की कीमत क्या होगी?

2.  यदि 5 मशीनें 5 विजेट बनाने में 5 मिनट का समय लेती हैं तो बताइए कि 100 मशीनें 100 विजेट बनाने में कितना समय लेंगी?

3.  किसी झील में जलकमलिनी की एक पट्टी या क्षेत्र मौजूद है। यदि यह क्षेत्र प्रतिदिन आकार में दोगुना बढ़ जाता है और 48 दिन में पूरी झील को ढक लेता है तो बताइए कि यह आधी झील को ढकने में कितना समय लेगा?

उत्तर

1) 0.05 डाॅलर- जबकि स्वभावतः आप इसका उत्तर 0.10 डाॅलर ही देंगे। इसका उत्तर 0.05 डाॅलर से थोड़ा कम है। गेंद की 0.05 डाॅलर तथा बैट की 1.05 डाॅलर कीमत है जो पीछे 1.10 डाॅलर दी गई है और 1.05 डाॅलर 1 डाॅलर से 0.05 डाॅलर ज्यादा है। अतः प्रिंस्टोन के अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने इसका उत्तर 0.10 डाॅलर दिया वे सही उत्तर देने वाले लोगों से अपेक्षाकृत कम धैर्यवान आंके गए।

2) 5 मिनट- सामान्यतः आप इसका उत्तर 100 मिनट ही निकलेंगे जो कि बहुत लंबा समय हो जाता है। इस प्रश्न का उत्तर आपको इस आधार पर निकालना चाहिए कि यदि 1 मशीन 1 विजेट बनाने में 5 मिनट लेती है तो 100 मशीनों द्वारा 100 विजेट बनाने में 5 मिनट ही लिए जाने चाहिए।

3) 47 दिन- सामान्यतः आप इसका उत्तर 24 दिन निकालेंगे,क्योंकि आप जलकमलिनी के क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए दिनों की संख्या को आधा कर देंगे। पर ध्यान देंगे तो समझ में आएगा कि जलकमलिनी का क्षेत्र प्रतिदिन दोगुना बढ़ जाता है तो यह आधे से पूरा कवर होने या दोगुना होने में एक दिन ही तो लेगा।

अतः आपको 48 में से एक दिन घटाकर 47 दिन उत्तर निकालना चाहिए।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *