जानिये, खजूर खाने के फायदे..

जानिये खजूर खाने के फायदे..

खजूर एक बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है। यही कारण है कि खजूर को पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है।

खजूर में कई एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, खजूर मधुर , शीत गुणात्मक , शुक्रवर्धक , मांसवर्धक और पित्त को कम करने वाला होता है।

आइए देखते हैं खजूर खाने के फायदे …

१) एंटी-ऑक्सीडेंट:

खजूर में फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स, फेनोलिक एसिड जैसे कई आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इनमें से, फ्लेवोनोइड (Flavonoids) सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मधुमेह, अल्जाइमर रोग और विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

खजूर में मौजूद कैरोटिनॉयड (Carotenoid) दिल और आंखों की सेहत के लिए उपयोगी एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इसके अलावा, फेनोलिक एसिड, एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम करने में मदद करता है।

२) पेट साफ करने के लिए उपयोगी है:

खजूर फाइबर से भरपूर होता है। यह नियमित रूप से पेट साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा, खजूर खाने से आंत में हानिकारक बैक्टीरिया की वृद्धि कम हो जाती है।

३) दिल के लिए उपयोगी:

खजूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैरोटिनॉयड्स फेनोलिक एसिड, दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, दिल के लिए आवश्यक पोटेशियम भी खजूर में बड़ी मात्रा में पाया जाता है

४) मधुमेह में उपयोगी है:

हालाँकि खजूर स्वाद में मीठा होता है, लेकिन इनमें मौजूद फाइबर की वजह से इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स glycemic index ( GI ) कम होता है। फाइबर ब्लड शूगर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं। इसलिए आप डायबिटीज में खजूर जरूर शामिल कर सकते हैं।

५) वजन बढ़ाने में फायदेमंद:

खजूर बहुत पौष्टिक क्होने के कारण स्वस्थ शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। खजूर खाने से शारीरिक कमजोरी, कमजोरी, एनीमिया ठीक हो जाता है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो मांसपेशियों ( मसल्स ) के निर्माण में मदद करता है और स्वस्थ वजन को बढ़ावा देता है।

६) हड्डियों के लिए उपयोगी:

खजूर में फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। खजूर के नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस ( Osteoporosis ) का खतरा कम होता है। यह रजोनिवृत्ति ( मेनोपॉज ) के दौरान महिलाओं में विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि यह कैल्शियम से समृद्ध है।

७) गर्भावस्था में उपयोगी:

खजूर में मौजूद कैल्शियम और आयरन जैसे तत्वों के कारण भी खजूर गर्भावस्था में उपयोगी होता है। गर्भावस्था के दौरान खजूर खाने से भ्रूण का वजन बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही, गर्भावस्था के अंतिम सप्ताह में खजूर खाने से उचित प्रसव में मदद मिलती है।

एक खजूर में पोषक तत्व:

  • कैलोरी – 20
  • कुल कार्बोहाइड्रेट – 5.33 ग्राम
  • फाइबर – 0.6 ग्राम
  • चीनी – 4.5 ग्राम
  • कुल फैट – 0.03 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल – 0%
  • प्रोटीन – 0.17 ग्राम
  • विटामिन- B6-0.012 मिलीग्राम
  • आयरन – 0.07 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम – 3%
  • पोटेशियम -47 मिलीग्राम

खजूर मीठा और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए, खजूर युवा से लेकर बूढ़े तक सभी के लिए उपयोगी है। बच्चों को चॉकलेट और गोलियां देने के बजाय दिन में कुछ तारीखें देने से उन्हें दिन भर कैल्शियम और आयरन की आपूर्ति करके बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

खजूर खाने के साइड इफेक्ट्स:

खजूर स्वभाव से एक मीठा और पौष्टिक फल है और स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। डायबिटीज के मरीज भी खजूर खा सकते हैं। हालांकि, बहुत सारी खजूर खाने से वजन बढ़ सकता है।

रोज कितने खजूर खाने हैं ..?

आपको अपने पाचन, व्यायाम, कसरत को ध्यान में रखते हुए कितनी खजूर खानी चाहिए यह तय करें। आमतौर पर, सुबह और शाम को 4-4 खजूर खाना पर्याप्त होता है। मधुमेह रोगी 2 से 3 खजूर खा सकते हैं।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!