मन से विचारों के तूफान को हटाकर जीने की कला सिखाने के आठ तरीके

मन से विचारों के बादल हटाकर जीवन जीने की कला

मन से विचारों के तूफान को हटाकर जीने की कला सिखाने के आठ आसान तरीके

‘आपका मन एक ऐसा वाहन है जो आपको घर से दुनिया की सैर पर ले जाता है.. आपको हर जगह की सैर कराता हैं |..’

आपका मन क्या क्या नहीं समां लेता अपने भीतर, कभी दुखी होता है तो कभी बेहद खुश होता है।

इस मन के दो निवासी हैं, एंजेल और शैतान… जो कभी हमें सुंदर विचारधारा देते हैं तो कभी बुरी विचारधारा देते हैं।

मन का काम दिन-रात चलता है.. इतना कि कभी-कभी हम ऊब जाते हैं.. मन हमें काम पर रहते हुए भी चैन से नहीं बैठने देता।कभी-कभी ये विचार एक बड़े हाथी की तरह हो जाते हैं.. और हम सालों तक इसका बोझ ढोते हैं।अच्छे या बुरे सभी विचारों को मन से निकाल देना चाहिए।

आज हम जानेंगे कि कैसे इन टिप्स से मन को सभी विचारों से मुक्त किया जा सकता है।

1। क्षमा और अतीत को भूल जाना:

‘क्षमा और भूल’ मंत्र बहुत महत्वपूर्ण दोस्त है .. क्या आप जानते हैं ? कभी-कभी हम एक घटना को भूल जाते हैं लेकिन जब हम इसे याद करते हैं, तो हम इसके पीछे के अपराधी को भी याद करते हैं .. हम अपने साथ हुए दिल के दर्द को याद करते हैं .. मन फिर से बेचैन हो जाता है!

इस बोझ के साथ कितने दिन जीना चाहते हो ?जो कुछ हुआ उसे भूलने से पहले आपको क्षमा करना सीखना होगा। अब, निश्चित रूप से, आपको यह व्यावहारिक नहीं लग सकता है। लेकिन अब देखते हैं कि माफ कैसे किया जाए अगर हम क्षमा कर सकते हैं, तो हम सब कुछ भूल सकते हैं। और फिर अतीत की कड़वी यादें जो मन में उठती हैं, बदला लेने की भावना अपने आप दूर हो जाएगी। और हाँ सॉरी, न केवल दूसरों से, बल्कि खुद से भी सीखें .. हम भी गलतियाँ करते हैं। किसी को चोट पहुँचाते हैं।

एक गिल्ट है जो आपको जीवन भर परेशान करता है .. उसके लिए खुद को क्षमा करें । अतीत की गलतियाँ या दूसरों की मुसीबतें लगातार हमारे दिमागों को चुभ रही हैं। ऐसे अतीत को हमारे वर्तमान में भी ऐसा नहीं होने देना चाहिए। सुखद यादें, हालांकि, हमेशा ध्यान में रखी जानी चाहिए .. मीठी गुलाबी यादें मन को बहुत शांति देंगी ।

Manache Talks के पहले के एक लेख में, इसे ‘Forget and Forgive’ के रूप में लिखा गया था। इस पर कई लोगों की टिप्पणियां और संदेश ऐसे थे कि अगर गलती करने वालों को माफ कर दिया जाए, तो वे आगे गलती करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसलिए उन्हें माफ़ करना और उन्हें जाने देना गलत तरीका है !! यह आपको मन की शांति कैसे दे सकता है?

यह सही है, दोस्तों, लेकिन अगर गलतियाँ छोटी हैं, तो गलत काम करने वालों को समझना और उनसे दूर रहना हमेशा बेहतर होता है। लेकिन अगर गलतियाँ बड़ी और अन्यायपूर्ण हैं, तो यह आप पर निर्भर है कि आप उन गलतियों को कानून पर छोड़ दें।

2। व्यायाम, नृत्य और ध्यान:।

व्यायाम और ध्यान कई समस्याओं के लिए रामबाण है। नृत्य भी आपके मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है .. यदि आप नृत्य करना पसंद करते हैं, तो आप सभी परेशानियों को भूल सकते हैं और बहुत खुश हो सकते हैं.

पता है? आपके शरीर में कुछ दबाव बिंदु हैं जो आपको कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसकी तकनीक को भी समझें। एक्यूप्रेशर कई बीमारियों और मानसिक विकारों के लिए एक बहुत प्रभावी दवा है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अगर दबाव बिंदुओं को सही दबाव के साथ दबाया जाता है, तो आपके दिमाग में दबाव हल्का हो जाता है।

इस बारे में एक लेख और वीडियो जल्द ही आपके लिए माइंड टॉक्स पर लाया जाएगा।

3। बहुत मुस्कुराओ, बात करो और तनाव कम करो:

आपने सुना होगा कि ‘लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन’।हंसी चिकित्सा के साथ मन की शांति प्राप्त करना आसान है। आपको इसका नियमित अभ्यास करना होगा। हँसते हुए रिश्तेदारों या दोस्तों की संगति में बैठें और मन को हँसी की ठंडक पाने दें।हास्य धारावाहिक, फिल्में देखना .. यहां तक कि बच्चों की फिल्में भी आपको बहुत आनंद देती हैं .. विचारों की आंधी को अपने दिमाग से दूर रखें ..और अपने विचारों को अपने विशेष मित्र या साथी के साथ साझा करना सुनिश्चित करें।

4। अपने लिए चीजें करें, किसी और के लिए नहीं:

हम हर समय दूसरों के लिए जीते हैं। यदि कोई हमारे धैर्य या बलिदान के कारण अच्छा है, तो हम इसे एक आशीर्वाद मानते हैं। यही सभी अच्छे लोगों का लक्ष्य है। लेकिन ये सब करते हुए आप खुद को कैसे भूल सकते हैं ? जिस प्रकार हम दूसरों के प्रति कर्तव्य रखते हैं, उसी प्रकार हम भी अपने प्रति कर्तव्य रखें। अपने लिए जिएं,अपने लिए, अपनी खुशी के लिए, कुछ भी करते हुए पीछे मुड़कर न देखें।एक आरामदायक जीवन के लिए जागो .. मन स्वचालित रूप से खुश हो जाएगा।

5। दुर्भाग्यपूर्ण वस्तुओं को नष्ट करें:

अनचाहे रिश्ते आपको हमेशा के लिए दुख के पिंजरे में रखते हैं।और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह दिमाग को कितना नुकसान पहुँचाता है .. अगर हमारे जीवन में ऐसा कोई विषैला रिश्ता है, तो उसके बारे में केवल विचार ही हमारे दिमाग में घुलते-मिलते रहते हैं .. इतना कि हम जीना भूल जाते हैं ..इसलिए, ऐसे रिश्ते को दूर रखना बेहतर है .. उस व्यक्ति से छुटकारा पाएं जो आपको मानसिक रूप से परेशान कर रहा है। अगर ऐसे व्यक्ति से संबंधित घरेलू सामान आपको परेशान कर रहे हैं, तो उन्हें भी घर से बाहर फेंक दें।ऐसी कड़वी यादें देने वाले वस्तुओं से छुटकारा पाएं .. इसके बजाय, मन को आनंद देने वाले लोगों के साथ दोस्ती बढ़ाएं।

6। सपनों को गले लगाओ, शौक का पीछा करो जो मन को प्रसन्न करे:

बुरे विचारों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है, मन को चैनलाइज़ करना .. अपने सपनों के बारे में बताना।

8। आभार स्वीकार करें :

अगर किसी ने आपकी मदद की है, अगर किसी ने आपका भला किया है, तो आपको ऐसे व्यक्ति के प्रति आभारी होना चाहिए, ऐसे विचारों के लिए .. अगर किसी को आपकी जरूरत है, तो आपको जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए ।

ऐसे ही अच्छे अच्छे लेखों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें।और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!