इजरायल का सीरिया पर हमला, क्या होगी भारत की रणनीति?

इजरायल का सीरिया पर हमला

इजरायल का सीरिया पर Massive हमला, कई टैंक, आर्टिलरी और बड़े बड़े पोस्ट तबाह: मिडल ईस्ट की अशांति पर क्या होगी भारत की रणनीति??

इजरायल सुरक्षाबलों (आईडीएफ) ने सीरिया पर एक बहुत बड़ा एक्शन लिया है। इजरायली वायु सेना और थलसेना ने मिल कर एक बहुत बड़े मिशन को अंजाम दिया।

इसमें इजरायल ने सीरिया को भारी नुक़सान पहुंचाया है। ये हमले लगातार जारी हैं, इससे मिडल ईस्ट में युद्ध भड़कने की पूरी पूरी आशंका है।

बड़े युद्ध की आशंका

आज तक इतिहास में जितने भी युद्ध हुए छोटे छोटे युद्ध से ही शुरुआत हुई है। सीरिया के प्रोटेक्शन के लिए रूस आगे आएगा। और इजरायल के प्रोटेक्शन के लिए अमेरिका। ऐसे में एक बड़े युद्ध की आशंका बनती है।

क्यों किया इजरायल ने बड़ा हमला

इजरायल के तरफ से आए बयान के मुताबिक सीरियन आतंकी इजरायल की सीमा पर भारी मात्रा में विस्फोटक बांध रहे थे।

और बॉर्डर से सटा सटा कर विस्फोटकों को चिपका रहे थे। यदि इजरायल की थल सेना उस समय पेट्रोलिंग के लिए जाती तो निश्चित रूप से उसे भारी नुक़सान उठाना पड़ सकता था।

लेकिन इजरायल की सतर्कता के कारण ये घटना टल गई। लेकिन इसका बदला लेने के लिए इजरायल बल ने सीरिया पर बहुत ही बड़ा एक्शन लिया।

सीरिया को हुआ भारी नुक़सान

सीरिया के रक्षा मंत्री ने आधिकारिक बयान में इजरायल के दावों की पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि इजरायल के अटैक में उन्हें भारी क्षति पहुंचा है।

वहीं इजरायल ने कहा कि हमने OBSERVATION पोस्ट, INTELLEGENCE COLLECTION, सिस्टम ANTI- एयरक्राफ्ट आर्टिलरी फैसिलिटीज, कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम, सीरियन आर्मी बेस को तबाह कर दिया है।

कौन कौन है सीरिया के साथ??

सीरिया के पीठ पर विश्व के दूसरे सुपर पॉवर रूस का हाथ है। साथ ही सीरिया के साथ ईरान और रूस जैसे देश हैं। साथ ही मिडल ईस्ट का सबसे प्रभावी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह सीरिया के साथ है।

भारत की रणनीति

भारत हमेशा गुट निरपेक्ष राष्ट्र की नीति को अपनाता रहा है। किसी भी युद्ध में भारत किसी सुपरपावर के खिलाफ या पूर्णतः पक्ष में नहीं उतरा, और भारत के भविष्य के लिए यही अच्छा विकल्प है। लेकिन अगर यह हमला बड़े युद्ध में बदलता है तो फिर विश्व शांति के लिए भारत की भूमिका अहम हो जाती है।

ये हमले लगातार जारी हैं इस पर मैं अगली अपडेट कल सुबह देने वाला हूं। हमारे साथ जुड़ने के लिए फेसबुक पर हमारे पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें तथा लेख का वॉट्सएप पर अपडेट पाने के लिए  यहां क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!