घर को साफ सुथरा रखने के 7 अमेजिंग टिप्स 

7 AMAZING TIPS TO KEEP YOUR HOUSE CLEAN

घर को साफ सुथरा रखने के 7 अमेजिंग टिप्स

7 AMAZING TIPS TO KEEP YOUR HOUSE CLEAN

घर जैसा सुकून कहीं और नहीं मिलता चाहे वो छोटा घर हो या बड़ा घर। भले आपको कितनी भी परेशानियां हो, लेकिन घर एक ऐसी जगह है जहां आकर आपका मन शांत हो जाता है।

इसलिए घर को साफ सुथरा और व्यवस्थित रखना उतना ही जरूरी है जितना आपके शरीर के लिए। कहना तो बहुत आसान है लेकिन करना उतना ही मुश्किल क्योंकि दिन भर के बिजी शेड्यूल के कारण साफ सफाई के लिए अलग से समय निकलना बहुत मुश्किल होता है।

अगर आप हफ्ते में दो बार किसी सफाई कंपनी को बुला कर घर की साफ सफाई करवाते हैं तो ये आपको बहुत महंगा पड़ सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे जरूरी टिप्स लेकर आया हैं जिससे आप आसानी से घर साफ रख सकती हैं और अपने बाकी सभी काम को भी समय दे सकती हैं।

१. डस्टबिन को साफ और खाली रखें

डस्टबिन घर की सबसे गंदी जगह होती है जहां पूरे घर का कचड़ा होता है। इनमें कीड़े मकोड़े जैसे कोकरोच, मक्खियां, मच्छर आदि भी आ सकते है जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए घर का कचड़ा खाली करना बहुत जरूरी है जिससे आप अपने घर को साफ सुधरा रख सकते हैं।

आपको रोज डस्टबिन से कचड़ा हटाना चाहिए और पॉलीथिन चेंज करना चाहिए। हफ्ते में एक बार डस्टबिन को गर्म पानी और साबुन से अच्छे से साफ करना चाहिए, जिससे इसकी स्मेल भी चली जाती है।

डस्टबिन को सही जगह पर रखना भी बहुत जरूरी है इसलिए किचन में इसको हमेशा वाश–बेसिन के नीचे रखे। जिससे आप किचन का कचड़ा असानी से उसमें डाल सकती हैं।

२. धूल मिट्टी साफ करें

घर की दीवारों और छतों में मकड़ी और छिपकली वगरह होते हैं जो धुल मिट्टी के कारण पनपने लगते है। इसलिए समय समय पर घर की दीवारों और छत को साफ रखना बहुत जरूरी है। हफ्ते में एक बार दीवारों, छत, पंखे आदि चीजों से धूल मिट्टी को जरूर साफ करे।

घर में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें और साथ साथ में पोछा भी जरूर लगाया करें।

३. किचन को साफ रखें

किचन घर का दिल होता है। दिनभर खाना बनने के कारण किचन ही सबसे ज्यादा गंदा और फैला हुआ दिखता है। इसलिए किचन को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए।

अगर आप रोज खाना बनाने के साथ ही किचन साफ करते रहें तो ये ज्यादा गंदा होगा ही नहीं। इसके लिए खाना बनाने के बाद काउंटरटॉप और गैस को साफ करें। 

रात को खाना खाने के बाद ही बर्तन और किचन को पूरा साफ करके रखें। किचन केबिनेट से ग्रीस और तेल के दाग हटाने के लिए साबुन और पानी के घोल से इसको साफ किया करे। अपने फ्रिज में भी खराब होने वाली चीजों को देखते रहा करें और साफ करते रहें।

४. लिविंग रूम को सेट करके रखें

लिविंग रूम को सेट रखने के लिए सबसे पहले आप न्यूजपेपर और मैग्जीन को सेट करके रखें। अपने टी टेबल को रोज़ साफ रखे।

लिविंग रूम मे ही सब समान इकट्ठा करने की आदत न डालें इससे लिविंग रूम भरा भरा लगेगा और सुंदर नहीं दिखेगा। सोफा और कुर्सियों को यूज करने के बाद उनको सही कर दें।

५. बेड रूम को ऑर्गेनाइज्ड रखें

एक अच्छी नींद और दिमाग को शांत रखने के लिए बेडरूम का ऑर्गेनाइज्ड होना बहुत जरूरी है। बेडरूम को स्टोररूम न बना के रखें। अगर आपका बेडरूम फैला रहेगा तो आपको इसको देखकर और गुस्सा आ सकता है।

सभी समान को अरेंज करके रखे और फर्श में ऐसे ही कुछ न पड़े रहने दे। इसके अलावा रोज अपने बेड को साफ करें। हफ्ते में दो बार अपनी बेडशीट चेंज करके धुले। महीने में एक बार डीप क्लीनिंग जरूर करें।

६. बाथरूम को सुखा रखें

बाथरूम घर का बहुत जरूरी हिस्सा है। बाथरूम यूज करने के बाद फर्श, दीवारों, टब और दरवाजों को अच्छी तरह से पोंछना चाहिए। ताकि ये जल्दी सुख सके।

बाथरूम के वेंटिलेशन को थोड़ा खोल दे जिससे नामी हट सके और किसी भी तरह की स्मेल न रहे।

७. घर के बगीचे की सफाई करें

घर का बगीचा जितना सुंदर होता है, मन भी उसको देख कर खुश होता है। बगीचे की सफ़ाई करना बहुत जरूरी है। बगीचे के पौधों को देखते रहें और जो पौधे ज्यादा बड़े हो रहे है उनको समय समय पर काटते रहे। इसके अलावा सूखे पत्तियों को हटा दिया करे जिससे वो फर्श पर न फैले रहें।

बगीचे में कही भी पानी का भराव न होने दे। अगर कही पानी इकट्ठा है तो उसे साफ कर दे ताकि मच्छर न पनपे।

कुछ जरूरी टिप्स:

  • हर दो महीने में पर्दे धुले
  • पालतू जानवरों के बालों की सफाई करें
  • समय पर खिड़की दरवाजे जरूर खोले जिससे फ्रेश हवा और नमी आ जा सके
  • डोरमेट का यूज करें
  • ड्रेसर एरिया और कंघी को साफ रखें
  • जहां से चीजों को उठाए, वही रखें

निष्कर्ष

घर को साफ सुथरा बनाए रखना कोई बहुत कठिन काम नही है। अपने परिवार के सभी सदस्यों में भी इन सब आदत को डलवाएं जिससे सिर्फ आपको ही सारा काम न पड़े और घर हमेशा साफ सुथरा रहे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *