क्या आपके पास विलक्षणता वाले सफल लोगों की ये आदतें हैं ?

7 Habits of Highly Effective People Hindi

वे सफल व्यक्तित्व जिनके पास आज के इस दौर में विशाल उधोग है, एवं एक अच्छी खासी नौकरी है और अथाह, धन भी | इन सभी लोगो की सफलता के पीछे कुछ आदतें है। आज के इस मनाचेTalk के लेख में हम इन्ही आदतों पर गौर करेंगे।

आपने अपने जीवन काल में विभिन्न तरह के व्यक्तियों को देखा ही होगा इनमे ज्यादातर लोग ऐसे होते है, जो अपनी नियमित दैनिक गतिविधियों को करते रहते है जीवन में कुछ विशेष करने का नहीं सोचते ना ही वे कड़ी मेहनत करना जानते है बस उन्हें जैसे तैसे दो वक़्त की रोटी मिल जाये उसी में वे खुश हो लेते है।

वे साधारण जीवन जीना ही पसंद करते हैं। वे एक सफल जीवन जीने हेतु कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहते। संक्षेप, कहा जाये तो उन्हें कल की कोई चिंता ही नहीं होती।

उन्हें सिर्फ तुलनात्मकता के विचार ही आते है की “उसकी कमीज ऐसी है, तो मेरी भी अच्छी होनी चाहिए” ये वे लोग है जो दिखावे से बाहर ही नहीं आ पाते। इसके विपरीत आज के इस लेख में हम सफल लोगो की बातो को व उनकी आदतों को जानेंगे जो उन्हें औरो से हर बात में अलग व बेहतरीन बनाती है वे लोग जिन के पास सबकुछ है धन है , व्यापार है , प्रतिष्ठित नौकरी है आखिर कौन सी ऐसी आदते है जो उन्हें सबसे अलग करती है चलिए जानते है।

गौरतलब होगा अगर हर एक मनुष्य में निम्न लिखित सारी आदते होगी। अगर ऐसा हुआ तो इस धरा पर सभी सफल हो जायेंगे एवं सभी को निश्चित ही प्रसिद्धी भी प्राप्त होगी। लेकिन ऐसा नहीं होता है। बेहतर आदतों वालो में विशेष गुण होते ही है इसलिए हम आदतों में अंतर देखते हैं।

यहाँ विशेष गुण का मतलब सद्गुणों को नहीं कहा जा सकता है लेकिन उनके काम करने का तरीका, कुछ साधारण आदतें भी सभी सामान्य लोगों से अलग तो होती ही होंगी । अगर हम उस तरीके को अपनाते हैं, तो क्या हम उनके जैसा बन पाएंगे ? कोशिश करे समय जरूर लगेगा किंतु सफलता निश्चित होंगी।

1 ) सर्वप्रथम गुण ये है की आप कल क्या करना चाहते हैं इसकी एक सूची जरूर बनाएं।

आज के काम से निवृत होने के बाद एक ऐसी सूची बनाएं और याद रखे सूची में काम ऐसे हो जिन्हे आप धैर्य पूर्वक कर सकते है , ये कोई रॉकेट तो नहीं है की आप बैठे और आकाश को छू गए। लेकिन जो भी व्यवसाय या नौकरी आप कर रहे हैं या दैनिक जीवन में और बेहतर परिणामो के लिए आप कल क्या करना चाहते हैं। कल शाम को अपना ऑफिस छोड़ने से पहले आप क्या करना चाहते हैं, इसकी एक सूची बनाएं।

कहने का तात्पर्य यह है कि, कल का काम आज ही तय किया जाना चाहिए। कल करने वाले काम आज आपको अपनी सूची में लिखने चाहिए।

यह सूची बनाने से आपके आने वाले कल के सारे काम आसान हो जायेंगे आपके दिमाग में कल को ले कर बेहतरीन तैय्यारियाँ होंगी । ध्यान दीजिये यदि आपने आज पूरी तैयारी कर ली है, तो कल की तैयारी करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा एवं कल की तैयारी में कुछ चीजे अगर कम पड रही है तो उसका भी आपको आज पता चल जायेगा।

कल क्या करना है उसका चित्र आपके मन मस्तिष्क पटल पर साफ़-साफ़ दिखेगा। इससे आपके समय की भी बचत होगी । इसका मतलब है कि आप जो चाहते हैं वह आपको जल्दी मिल सकता है। यह सफलता की ओर आपका पहला कदम होगा ।

2) किसी भी नकारात्मक विचार को अपने मस्तिष्क में जगह ना दें ।

आज के इस सोशल युग में हमारे सामने कई आलोचक होते हैं। जिन्हे आपकी तरक्की को देखकर अच्छा नहीं लगता । आपके साथ ऐसा हुआ ही होगा की कुछ लोग लगातार आपके दिमाग में नकारात्मक बाते डालते ही रहते है।

इन सभी बातो का सामना करते हुए यदि आप अपने जीवन के मैदान से डगमगाते हो तो निराश नहीं होवे। निराश ना होने के लिए स्वयं को बेहतर लोगो के बीच रखे और किसी भी व्यक्ति की नकारात्मक बातो से भ्रमित ना होवे।

इस हेतु इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आपको अब क्या करना चाहिए? आप अब क्या सीख सकते हो ? अब आप क्या करना चाहते हैं? हम अपने और अपने आस-पास के “नकारात्मक” विचारो से छुटकारा कैसे पा सकते हैं।

इसके लिए अत्यधिक चौकन्ना होना होगा। याद रखे आपकी यह ‘सावधानी’ जहरीली आलोचनाओ एवं नकारात्मक भावनाओं के लिए सबसे अच्छी और कारगर दवा है। अगर आप सावधान है तो सभी आपको ले कर सतर्क रहेंगे।

3) जोखिम उठाओ।

हमारे पास व्यापार में ऐसे लोग हैं जो बड़े जोखिम लेने से डरते हैं। मन में डर है तो आप अपने ही लोगों से भयभीत हो सकते हैं। आप सोचते है की क्या होगा? अगर मैंने जोखिम उठाई और नुकसान हो गया??? हम भ्रमित हो जाते हैं और पीछे हट जाते हैं। लेकिन याद रखिये जो जोखिम उठाते है वे ही इतिहास रचते है।

अब आप सोचिये की आपको किस दिशा में आगे बढ़ना है सफल होना है या असफल होना है। इन आदतों से आप सफल होंगे ही अगर असफल हो रहे है तो फिर से सोचो , गलती का पता लगाओ और उसे ठीक करो स्वयं को बार-बार निचोड़ो , सत्व जरूर मिलेगा।

4) सफलता प्राप्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं और फिर भी आपको पूरी जानकारी नहीं मिल पाती है।

अगर आपके पास किसी व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, तो भी आपके पास मौजूद जानकारी के आधार पर आप सफल हो सकते हैं।क्योंकि आपके पास दृढ़ इच्छाशक्ति है। उसी इच्छाशक्ति के बल पर सफलता के साथ आगे बढ़ना संभव है। पर अगर असफलता मिल रही है तो स्वयं की कोशिशों की जाँच करे। ये कैसे हुआ? इन्हे ठीक करने की सारी ज़िम्मेदारी आप लेते हैं और अपने आप को उस काम के लिए समर्पित करते हैं और पूरे मन से करते हैं, तो आपको सफलता मिलेगी, यह विश्वास आपको होना ही चाहिए।

5) यदि आप सबसे सफल होना चाहते हैं, तो आपको विशाल हृद्य वाला होना चाहिए।

कभी कभी विकट हालातो भी हम जो कुछ भी करते है उसमे सफल तो होते ही है साथ ही साथ उस सफलता का आनंद भी लेते है।

इस सुख को पाने के लिए अच्छे कर्म करने की जरुरत है। आप जो भी कर रहे हैं वह बहुत अच्छा होगा इसी कामना की जरुरत है। गौर कीजिये अगर आप उस काम से संतुष्ट हैं, तो आप दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहेंगे। क्योंकि दूसरों की मदद करने में आनंद जो आता है। और केवल ऐसे प्रसन्न लोग ही विशाल ह्रदय वाले हो सकते हैं।

6) सफलता के साथ-साथ खुद की सेहत का भी ख्याल रखें।

क्या काम करने के लिए स्वस्थ शरीर होना आवश्यक नहीं है? इसलिए रोजाना व्यायाम करके स्वयं को फिट रखे। आप ऐसा करते है तो आपकी याददाश्त बेहतर होगी। शरीर जल्दी नहीं थकेगा , आलस्य भी नहीं आएगा।आपके कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होगी, और आपकी निर्णय लेने की क्षमता और मजबूत होंगी। जिससे आप सरलता से सफलता की और अग्रसर हो सकते है।

7) सकारात्मक सोच के साथ, आप हमेशा हर जगह अच्छे कल की उम्मीद कर सकते हैं।

चूँकि आप नकारात्मक सोचने की आदत को बदल लेते हैं, आपके पास हमेशा यह सोच होगी कि जो भी होगा वह अच्छा होगा। फिर आप जैसा सोचेंगे वैसा होगा ही एवं अच्छा काम करते रहें। अच्छी सफलता के लिए यह सकारात्मक सोच बहुत उपयोगी एवं कारगर होती है ।

8) हर दिन अपने लिए एक निश्चित एकांत समय निर्धारित करें और उस समय को अपने लिए ही रखें।

चाहे वह ध्यान हो या प्रार्थना या पूजा पाठ। मन की शांति के लिए अपने लिए दिन का कुछ समय जरूर निर्धारित करें।

तथा उस समय का उपयोग मन की शांति पाने या तनाव से छुटकारा पाने के लिए करें । इसके लिए विशेष रूप से दिन की शुरुआत प्रसन्न मन और आत्मविश्वास के साथ करें।

9: – शिकायत करना बंद करने और जिम्मेदारी लेना शुरू करें !

जो लोग लगातार शिकायते करते रहते हैं, वे कभी जीवन के पथ पर जीत हासिल नहीं कर पाते । सफल लोग अपने पूरे जीवन में, कई कठिनाइयों का सामना करते है किंतु शिकायत की जगह ईश्वर का शुक्रिया अदा करते है।

कई लोगों ने इसका अनुभव किया ही है। सकरी मानसिकता और जोखिम नहीं लेने वाले ऐसे लोगों को कोई अच्छा नहीं कहता। उनकी हर जगह एक जैसी छवि होती है। ऐसे लोगों को न केवल घर में बल्कि समाज में भी सम्मान नहीं दिया जाता है। इसलिए ऐसे लोग बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाते।

सफल लोग लगभग हर एक स्थिति को अपने नियंत्रण रखना जानते हैं। और इसीलिए हर कोई इनसे ईर्ष्या करता है। हम अपने शांत और धैर्यपूर्ण व्यवहार और प्यार के साथ सभी का दिल जीत सकते हैं। इन सभी के अनुसरण से आपको लोकप्रियता स्वतः ही मिल जाती है।

लोकप्रिय लोगों को हमेशा समाज द्वारा सम्मानित किया जाता है। हर किसी का आशीर्वाद आपके साथ है, और जैसे-जैसे वे आशीर्वाद बढ़ते हैं, आप तय रूप से आगे बढ़ते रहते हैं। लोग आपके कल्याण की ही उम्मीद रखते है।

10) खुद को स्मार्ट बनाने के लिए आपको कुछ न कुछ करते रहना होगा।

कई लोग खुद को स्मार्ट बनाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। स्मार्ट बनने के लिए आप हमेशा अलग-अलग किताबें पढ़ते हैं। इससे बहुत सी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। हमेशा इंटरनेट से मिली जानकारी से खुद को अपडेट रखें।

यदि आपके पास जानकारी है, तो फिर बात ही कुछ और होगी । आप कुछ ऑडियो या वीडियो को सुनकर या देख कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

यहीं पर आम लोग गलतियां करते हैं। वे जानकारी रखने से कतराते है ।

तो स्मार्ट कैसे बनें? ऐसे कई प्रकार हैं जिनके बारे में कहना मुश्किल है। इंटरनेट, गूगल भी आपको स्मार्ट बना सकता है। रोजाना 1.5 जीबी डेटा इस्तेमाल करना सीखें। आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी, उतने अधिक विचार आपके पास आएंगे।

पच्चीस साल पहले की तुलना में आज हमारे लिए अधिक अवसर खुले हैं। आपको बस इतना करने की ज़रूरत है कि स्मार्ट अवसर को पहचान ले।

हम नई योजनाओं, नई टेक्नोलॉजी तथा देश विदेश के सलाहकारों से सलाह ले सकते है । उनकी सलाह से हम प्रगति कर सकते हैं। आज के इस युग में स्मार्ट होना उतना भी मुश्किल नहीं है।

11) अबकी बार अनमोल रिश्तों में निवेश करें।

जब हम ऐसे व्यक्ति के जन्मदिन पर जाते हैं, जिसने 75-80 वर्ष पूरे किए हैं, तो हम उस व्यक्ति से पूछते हैं कि आपके इतने खुशनुमा और लम्बे जीवन के पीछे क्या रहस्य है? फिर वह व्यक्ति आपको मुस्कुराते हुए कहता है कि अच्छा स्वास्थ्य और खुशहाल जीवन।

इसके अलावा, यदि आप सबसे सफल लोगों में से एक को देखते हैं, तो आपका मन करता होगा की उसका सफलता का रहस्य क्या हो सकता है ?आप उससे पूछते है और वो कहता है की उसने अनमोल संबंध बनाए और उन संबंधो को संभाले रखा । इन लोगों का परिवार घर तक सीमित नहीं है। ये रिश्ते जो इन्होने संभाले भी उनकी वसीयत है और हर एक रिश्ता किसी न किसी तरह आपकी मदद करता है , और आपको यह बड़ी सफलता देने में सहायक होता ही है।

कुछ आर्थिक रूप से मजबूत है हैं, कुछ वैचारिक रूप से , कुछ कड़ी मेहनत कर रहे हैं, कुछ मानसिक रूप से , इसलिए इन रिश्तों में एक बड़ा निवेश करना बहुत सहायक है। अपने खुद के व्यवसाय में इन सभी लोगो की विशेषज्ञों को मिलाये और उनसे जुड़ कर रहे जो लोग आपसे अधिक जानकार हैं, जिन दोस्तों ने आपको मुसीबत में मदद की है,वे मित्र जो कानून को जानते हैं, मित्र जो आपकी कठिनाइयों में आपकी मदद करते हैं। यह आपका सबसे बड़ा निवेश होगा।

आपको बस इन 11 चीजों से गुजरना है। कहीं भी धन को बेमतलब खर्च नहीं करना है। आपको इन सभी बातो को बस पूरे मन व लगन से करना है। दोस्तों, फिर आप मुझे बताएं की सफल होने में भला क्या मुश्किल है ????

फिर सोचो, सबसे सफल व्यक्ति कोई भी हो सकता है। हाँ तुम भी हो सकते हो ।

आपकी सफलता हेतु हमारी और से शुभकामनाएं।

ऐसे ही अच्छे अच्छे लेखों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें।और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *