गर्मियों में रहें हाइड्रेट इन 4 फलों के सलाद से

आपके शरीर की जरूरत के लिए 4 हाइड्रेटिंग फूड का हेल्दी सलाद

(HEALTHY SALAD OF 4 HYDRATING FOOD FOR YOUR BODY NEED)

ठंडिया लगभग खत्म हो चुकी है और गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला है जिसमें आपका हाइड्रेटेड और ठंडा रहना पहली प्राथमिकता है। पानी और दूसरे हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ आपको हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी तो हैं ही लेकिन अपने दैनिक आहार में ऐसे फलों को भी शामिल करें जिससे इस गर्मी में आपको पर्याप्त पानी मिल सके। 

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जो खाने में तो लाजवाब होते ही हैं साथ में आपको हाइड्रेट भी रखेंगे :

गर्मियों के दिनों में खाए इन 4 हाइड्रेटिंग फलों का हेल्दी सलाद

1. तरबूज (WATERMELON)

तरबूज एक बारामासी फल है लेकिन गर्मियों में तापमान बढ़ने पर गर्मी को मात देता है। जैसा की इसके नाम से पता चलता है कि तरबूज में 92% पानी होता है और यह आपको हाइड्रेट रखने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

तरबूज में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रिएंट्स हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है साथ में बहुत ही जल्दी शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है।

लेने का तरीका (How to take):

तरबूज को काट कर उसके बीज निकाल दे। इसके बाद इसके छोटे छोटे स्लाइस काट के उसमें थोड़ा सा नींबू का रस, नमक और काली मिर्च का पाउडर डाले और एक कटोरी के इसको सर्व करके इसके उपर कुछ पुदीने के पत्ते से सजाएं। अब यह सलाद खाने के लिए रेडी है।

WATERMELON

2. अनानास (PINEAPPLE)

पाइनएप्पल एक ट्रॉपिकल फल है जिसमे 87% पानी होता है। पाइनएप्पल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं साथ ही इसमें विटामिन बी, सी, फाइबर, तांबा और मैंगनीज जैसे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ साथ आखों को हेल्थी रखने में भी मदद करता है।

लेने का तरीका (How to take):

पाइनएप्पल को छील कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और एक कटोरी में डाल के इसके उपर कटा हरा धनिया, नींबू का रस, नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च, डालें। अब यह सलाद खाने के लिए रेडी है।

PINEAPPLE

3. कमरख (Star Fruit)

यह फल तारे की तरह दिखता है इसलिए इसको स्टार फ्रूट कहते है, इसका एक दूसरा नाम भी है जिसे कमरख कहते हैं। आमतौर पर यह फल खट्टा होता है लेकिन इसके कुछ पकने के बाद मीठे भी हो जाते हैं। इस फल में 91% पानी होता है।

आमतौर पर इसको गार्निश के लिए यूज किया जाता है लेकिन यह स्वस्थ, स्वादिष्ट और हाइड्रेट करने के लिए यह एक बहुत अच्छा फल है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट फल है जो हार्ट को भी हेल्थी रखने के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन जिन लोगों में किडनी की बीमारी है उन लोगों को इस फल को नहीं खाना चाहिए। 

लेने का तरीका (How to take):

2-3 स्टार फ्रूट को छोटे छोटे टुडकों में काट लें। और एक कटोरी में निकाल कर उसमें नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें, अगर यह खट्टा है तो आप उसमे ब्राउन शुगर भी डाल सकते हैं। अब यह सलाद खाने के लिए तैयार है।

Star Fruit

4. चकोतरा (Pomelo/ Grapefruit)

पोमेलो को कई नाम से जाना जाता है, जिसे ग्रेपफ्रूट और चकोतरा नाम से भी जाना जाता है। यह नींबू और संतरे के जैसा दिखने वाला फल है। चकोतरे में नींबू वाले सभी गुण पाए जाते हैं और इसमें सिट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है और शुगर की मात्रा कम होती है।

इस फल में 90 % पानी होता है जो आपको हाइड्रेट रखने के अलावा वजन कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

लेने का तरीका (How to take):

ग्रेपफ्रूट को काट लें और बाद में इसमें बारीक कटी मिर्च, नींबू का रस, नमक, काली मिर्च, धनिया और थोड़ा सा ब्राउन शुगर डालें।

बाद में इसको एक कटोरी में निकलने के बाद इसको कुटी हुई मूंगफली के साथ सर्व करें। अब यह सलाद खाने के लिए तैयार है।

Grapefruit

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *