हमेशा जवान रहने के लिए ये तीन मैजिकल मंत्र, जो आपकी मदद करेंगे

जवान बने रहने के लिए क्या खाएं जवां बने रहने के उपाय सदा जवान रहने के लिए जड़ी बूटी सदा जवान रहने के लिए योगासन कम उम्र के कैसे दिखे तंदुरुस्त रहने के उपाय शरीर टाइट करने की दवा हमेशा जवान रहने के घरेलु उपाय
Picture of a smiling handsome man using his smartphone

अगर आप युवा और स्मार्ट दिखना चाहते हैं, तो आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे। इसके लिए आपको अपने हेयरस्टायल में बदलाव लाना होगा और अपने अलमीरा में अपने कपड़ो के कलेक्शन को आज के ट्रेंड्स के हिसाब से बदलाव करना होगा।

आप अपने चहरे को मॉइश्चराइज करके रखें और अपने दातों को सफेद करें जिससे आपके चेहरे में युवा वाली चमक आएगी। आपको स्वस्थ आहार भी लेना होगा, नियमित व्यायाम करना होगा, अपने उठने बैठने का तरीका ठीक करना होगा।

इसके अलावा अगर आप अपनी मानसिकता में बदलाव लाते हैं और अपने दिल को युवा बना के रखते है तो यह सब युवा और स्मार्ट दिखने का एक शानदार तरीका है। लेकिन ऐसा नहीं है की खुद को बड़ा दिखाने में कोई बुराई है, बहुत सारे लोग तो खुद को बड़ा दिखाने के लिए भी अपने अंदर बदलाव लाते हैं।

तो चलिए जानते हैं कुछ जरूरी चीजें, जो आपको युवा और स्मार्ट दिखाने में मदद करेगी।

अपने रूप में बदलाव लाना (Change your appearance) 

1. ट्रेंडी हेयरस्टाइल का चुनाव करें (Choose trendier hairstyle)

अगर आप अपने बालों में एक नया ट्रेंडी हेयरस्टाइल लेते हैं तो यह आपको युवा दिखने में मदद कर सकता है।

१. अगर आपके बाल लंबे है तो आप एक साइड के बालों को ऊपर की ओर उठा सकते हैं। लेकिन अगर आपके बाल छोटे है या थोड़े बहुत टकले हैं तो अपने दूसरे हिस्से के बालो से उसको ढक सकते हैं।

२. लेकिन अगर आपका गंजापन ज्यादा दिखता है, तो बेहतर होगा की आप पूरी तरह गंजे हो जाने से कोई शर्म न महसूस करे, इससे कम से कम आप अपने सिर को छुपाते हुए तो नही दिख पाएंगे। ऐसी स्थिति में बॉडी शेमिंग को खुद ही बढ़ावा न दे। और खुद को कॉन्फिडेंस के साथ कैरी करें।

2. सफेद बालों को डाई करें या उनको छोटा करवा लें ( Dye or trim your gray hairs) 

अगर आपके बाल थोड़े बहुत सफेद है तो आप उनको काट सकते हैं लेकिन अगर आपके बाल ज्यादा सफेद है तो आपको इन्हें डाई करवाना चाहिए। अपने बालों में एक नेचुरल कलर दे और भड़कीले या अननेचुरल कलर लगाने से बचे।

3. युवा दिखने के अनुसार अपने अलमीरा में कपड़ो का कलेक्शन रखें (Update your wardrobe with trendy clothes) 

अपने पुराने कपड़ों को दान देकर कुछ नए ट्रेंडी कपड़ो का कलेक्शन इकट्ठा करे। इसके लिए आप ट्रेंडी टाइट पैंट, ट्रेंडी सूट और नई शर्ट लें। इसलिए ऐसे कपड़ों से दूर रहें जो आपको और बड़ा दिखा सकती है और ऐसे कपड़ों का चुनाव करे, जिससे आप युवा दिख सकें।

4. त्वचा की देखभाल करना (Take good skin care) 

अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करते है तो इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक युवा और स्वस्थ दिख सकती हैं।

1. अपने चेहरे को दिन में दो बार, यानी कि एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले जरूर वॉश करे।

2. चेहरे को धुलने के बाद कोई भी मॉइस्टाइजिंग क्रीम जरूर लगाएं इससे आपकी त्वचा चिकनी दिखेगी और झुर्रियों को रोकने में मदद मिलेगी।

3. हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को फेशियल स्क्रब या केमिकल एक्सफोलिएटर से एक्सफोलिएट करें। एक्सफ़ोलीएटिंग डेड स्किन सेल्स को हटा कर त्वचा को चमकदार बनाता है।

3. जब भी कहीं बाहर जाए तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं, क्योंकि धूप से खराब होने से त्वचा जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है।

4. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए हर दिन बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें।

5. फेशियल हेयर्स को ट्रिम करना (Trim your facial hairs) 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, कान और नाक के अंदर के बाल भी लंबे होने लगते हैं इसलिए समय समय पर इनको काटना जरूरी है। इसके अलावा अपने आइब्रोज के बालों को भी सेट करके रखना जरूरी है।

1. अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर भी थोड़ा ध्यान दें और गर्दन को चिकना और साफ रखने के लिए शेव या ट्रिम करें।

6. दातों को सफेद करने के लिए ट्रीटमेंट लें (Get a whitening treatement) 

सफेद और चमकदार दांत युवा बनाए रखने और आत्मविश्वास में बढ़ावा करती है। इसलिए समय समय और दातों को सफेद रखने के लिए ट्रीटमेंट लें।

7. बोटॉक्स या फिलर्स लेना ( Getting botox or Fillers)

बोटॉक्स इंजेक्शन त्वचा को फिर से जीवंत करने और झुर्रियों को ठीक करने का एक शानदार तरीका है और फिलर्स इंजेक्शन त्वचा को उठाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसलिए अगर आपको इनकी जरूरत लगती है तो अपने त्वचा डॉक्टर से इसके बारे में बात करें।

जीवनशैली में परिवर्तन लेकर आना (bring about a change in lifestyle) 

 

1.नियमित रूप से वर्कआउट करना ( do workout as a regular basis)

सप्ताह में कम से कम 3 बार जिम जरूर जाना चाहिए और नियमित व्यायाम की आदत डालनी चाहिए। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वेट ट्रेनिंग लेना शुरू करें।

2. स्वस्थ आहार लेना (Eat healthy diet) 

आमतौर पर जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वजन भी बढ़ने लगता है और शरीर को पोषण तत्वों की जरूरत पड़ती है इसलिए खाने में स्वस्थ आहार लेना जरूरी है।

1. चीनी का प्रयोग न करें।

2. सोडा या शक्कर के रस की जगह पानी पीना शुरू करें।

3. जंक फूड को कम करके हरी सब्जियां और फल खाएं।

3. अच्छी नींद लेना (Get good sleep) 

पूरा दिन तरोताजा और सतर्क रहने के लिए हर रात कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है, इसलिए नींद पूरी लें। इससे त्वचा युवा दिखने में मदद मिलती है।

4. उठने बैठने का तरीका सही रखना (Take a good stand up and sitting posture) 

आपके बैठने और उठने का तरीका आपको युवा दिखने में मदद करते है।

1. जब भी खड़े हों तो छाती बाहर की और निकल के और रीड की हड्डी सीधी रख के खड़े हों, इसके अलावा बैठने में झुक कर बैठने से बचे और सीधा हो कर बैठें।

5. शराब का सेवन और धूम्रपान को सीमित करें (Limit your alcohol intake and smoking)

ज्यादा शराब पीने और धूम्रपान करने से त्वचा को नुकसान पहुंचने लगता है और स्वास्थ पर भी असर डालता है। इसलिए शराब की आदर को कम कर देना चाहिए और धूम्रपान को छोड़ देना चाहिए।

दिल से जवान रहना (Staying young from heart) 

 

1. नई नई चीजों से परिचय होना (Expose yourself to new things) 

अगर आप हमेशा एक ही काम करते रहें तो खुद को बूढ़ा महसूस करने लगेंगे, इसलिए उन रेस्तरां में जाएं जहां आप कभी ना गए हों, उन खाद्य पदार्थ को खाए जिन्हें आप नहीं जानते, उन जगहों पर जाए, जहां आप कभी ना गए हों, नए नए शौख और कौशल सीखें। इसलिए नए नए चीजों को करने, देखने से खुद के विचार बदलने हैं जो युवा और स्मार्ट दिखाने में मदद करते हैं।

2. हर तरह के काम करने को तैयार रहना (Be ready to do any kind of work) 

अपने ही तौर तरीको में जीने से आपको ये बूढ़ा महसूस करवा सकता है। इसलिए हर तरह की चीजों को करने के लिए तैयार रहें। अगर आपको कोई कही आमंत्रित करता है तो लोगों से जुड़ने के लिए तैयार रहें, और हर काम को करने के लिए “हां” कहना सीखें।

3. अपनी उम्र को भूल जाना और आनंद लेना (Forget your age and enjoy yourself)

आप इस बात की चिंता न करें की आप कुछ करेंगे तो लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे। आपका जो मन हो उसको करें और अपने अंदाज में जिए। इससे आपको खुशी मिलेगी और आप और आपके सामने लोग आपको युवा और स्मार्ट महसूस करेंगे।

4. उन चीजों को करें जो आप बचपन में करना पसंद करते थे (Do the things you used to love doing when you were younger) 

आप उन सभी चीजों को दुबारा करें जो सब कुछ आपको छोटे में करना पसंद था, ये आपको याद दिलाएगा की युवा दिखना कैसा लगता है। अगर आपके पास कोई फिल्म या फोटोज है तो उसको देखें, अगर आपको बास्केट बॉल खेलना पसंद था, तो वो भी खेले।

निष्कर्ष:

अगर आप इन सभी चीजों को अपने ज़िंदगी में शामिल करते है तो आप युवा दिख पाएंगे और स्मार्ट दिख सकेंगे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!