ये ग्यारह ज्योतिष के टोटके आपको भाग्यवान और धनवान बना देंगे!

jyotish ke totke

हमारे समाज में अधिकांश लोग ज्योतिष शास्त्र और ज्योतिष टोटकों में विश्वास रखते हैं।

यही कारण है कि अनेक ज्योतिष टोटके हमारे बीच काफी प्रचलित हैं और अनेक लोग उनको आजमाते भी हैं।

तो दोस्तो, आइए क्यों न हम कुछ ऐसे टोटकों के बारे में जाने जो अनमोल ज्योतिष टोटके कहलाते हैं और जिनका बखान ज्योतिष शास्त्रियों द्वारा बढ़-चढ़कर किया जाता है।

1) अगर रात को नींद न आती हो हो तो बिना जोड़ वाली स्टील की अंगूठी अथवा छल्ला धारण करने से समस्या का हल संभव हो सकता है। इसके लिए चंद्रमणि को भी धारण किया जा सकता है।

2) अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन अपने आहार में से कुछ हिस्सा कौए, गाय या कुत्ते को देता है तो सब तरह की अर्थात् सर्वपक्षीय समृद्धि की प्राप्ति होती है।
खाना खाते समय अपने भोजन में से एक या दो चपाती इनको देनी चाहिए।

3) यदि दांत दर्द या फिर दाढ़ दर्द हो तो स्टील का छल्ला या अंगूठी दाएं हाथ की दूसरी अंगुली में धारण करने से लाभ प्राप्त होता है।

4) यदि गुरु बुरा हो तो गुरुवार के दिन केसर जीभ या नाभि पर लगाई जानी चाहिए अथवा फिर केसर का सेवन किया जाए। इसके अलावा नारंगी केले की जड़ को पीले डोरे में धारण करना चाहिए।

5) अगर मंगल ठीक न चल रहा हो अथवा मंदा हो तो मीठी रोटियां बना कर जानवरों को खिलानी चाहिए। मंगलवार के दिन मीठा भोजन दान करना चाहिए अथवा बताशा नदी में बहाना चाहिए।इसके अलावा अनंतमूल की जड़ को लाल डोरे में मंगलवार को धारण करें।

6) यदि सूर्य का दोष चल रहा हो या सूर्य कुप्रभाव दे रहा हो तो अपने वज़न के बराबर गेहूं रविवार के दिन नदी यानी चलते पानी में बहाना चाहिए। गेहूं की जगह गुड़ को भी बहाया जा सकता है।

सूर्य के प्रकोप या कुप्रभाव से बचने के लिए बेलपत्र की जड़ को गुलाबी धागे में रविवार के दिन धारण किए जाने से भी लाभ मिलता है।

7) अगर राहू मंदा हो तो उसके लिए गुरुवार के दिन मूलियां दान करें या फिर कच्चे कोयले को शनिवार के दिन चलते पानी में बहाएं। इसके अतिरिक्त यदि सफेद चंदन को नीले डोरे में बुधवार के दिन धारण करेंगे तो भी लाभ की प्राप्ति होगी।

8) केतु की दशा सही करने के लिए कुत्ते को रोटी देनी चाहिए या फिर अश्वगंधा की जड़ आसमानी रंग के डोरे में गुरुवार को धारण करना चाहिए।

9) यदि चंद्र का बुरा प्रभाव चल रहा हो तो करें यह उपाय। सोमवार के दिन चांदी का दान करें अथवा फिर खिरनी की जड़ को सोमवार के दिन धारण करें।

10) विवाह या शादी उचित समय पर हो और किसी भी प्रकार की बाधा या रुकावट पेश न आए उसके लिए यदि जातक पुरुष है तो मोती या चंद्रमणि धारण करे और स्त्री है तो मूंगा धारण करे।

11) यदि शुक्र की दशा खराब चल रही हो या शुक्र बुरा हो तो गाय या चरी ( एक तरह का पशु चारा) दान करें अथवा चरी बहते पानी यानी नदी आदि में बहाना चाहिए।इसके अलावा सरपोंखा की जड़ को सफेद डोरे में शुक्रवार के दिन धारण करें।

अगर शनिवार बुरा हो तो शनिवार के दिन सरसों का तेल दान किया जाए या फिर बिच्छू की जड़ काले डोरे में शनिवार को धारण करें।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *