अगर आप 12 th पास है, तो सरकारी नौकरी करने का सुनहरा मौका

CFTRI Recruitment

CFTRI Recruitment 2021 केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान ने कनिष्ठ सचिवालय सहायक (Junior Secretariat Assistant) तथा कनिष्ठ आशुलिपिक (Junior Stenographer) के 12 पदों पर भर्ती के लिए CFTRI Notification 2021 जारी किय़ा गया है।

यह बेरोजगार उम्मीदवारो के लिए नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका है। इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीद्वार दिनांक 30 जुलाई 2021 से पहले-पहले आवेदन कर सकते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को सूचित किया जाता है कि CFTRI Vacancy 2021 द्वारा इस सरकारी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आवश्यक जानकारी और नोटिफिकेशन को जरूर पढ लें और उसके बाद ही आवेदन करें, क्योकि किसी जल्दबाजी में आपकी एक छोटी सी गलती बहुत बड़ी परेशानी बन सकती है।

इस पोस्ट में हमने CFTRI भर्ती से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी, जैसे कि आधिकारिक अधिसूचना, भर्ती कार्यक्रम, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा शुल्क, पात्रता आवश्यकताएं, रिक्ति, चयन प्रक्रिया, आदि को संकलित किया है।

इन पदों पर भर्ती से सम्बंधित विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:

आयोग का नाम : केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान

पद का नाम : कनिष्ठ सचिवालय सहायक (Junior Secretariat Assistant), कनिष्ठ आशुलिपिक (Junior Stenographer) इत्यादि

पद संख्या : 12 पद

आवेदन मोड : ऑनलाइन

सैलरी : 19,900-63,200/- रूपये प्रतिमाह

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा, टाइपिंग परीक्षा

केटेगरी : सरकारी नौकरी

नौकरी करने का स्थान : पूरा भारत

ऑफिसियल वेबसाइट : https://cftri.res.in/

शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव (Educational Qualifications for CFTRI Recruitment 2021) – CFTRI द्वारा इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास 10वीं/ 12वीं अथवा इंग्लिश/ हिंदी टाइपिंग स्पीड होना आवश्यक है।

इसके समकक्ष होने पर भी मान्य रहेगा कि आप शैक्षणिक योग्यता सम्बंधित समस्त जानकारी के लिए कृपया विभाग द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन आवश्य देखें, जो कि नीचे दिया गया है।

आयु सीमा (Age Limits for CFTRI Recruitment 2021) – CFTRI द्वारा इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक की अधिकतम आयु 28 वर्ष तक होनी चाहिए।

परीक्षा शुल्क (Exam Fee / Application Fee for CFTRI Recruitment 2021) – Central Food Technological Research Institute के इन पदों पर आवेदन के लिए अनारक्षित (GEN/ OBC) के लिए शुल्क 100/- रूपये तथा आरक्षित (SC/ ST/ PWD) वालों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है |

चयन प्रक्रिया (Selection Process for CFTRI Recruitment 2021) – CFTRI के लिए लिखित परीक्षा (Written Test) अथवा टाइपिंग परीक्षा (Typing Test) में प्रदर्शन के आधार पर चयन होगा। कृपया चयन प्रकिया में किसी तरह की छूट के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे !

सैलरी (Salary in CFTRI Recruitment 2021) – Central Food Technological Research Institute के इन पदों पर सैलरी 19,900-63,200/- रूपये प्रतिमाह के हिसाब से मिलेगा।

नोटिफिकेशन में सैलरी की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई है। सभी पद के लिए अलग अलग सैलरी है, जिसकी जानकारी आप नीचे दिए गए लिंक के द्वारा नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते हैं।

Job Location

नौकरी करने का स्थान – पूरा भारत

CFTRI Notification 2021 महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रारंभ तिथि (Start Date for CFTRI Recruitment 2021) : 01 जुलाई 2021

आवेदन करने की अंतिम तिथि (End Date for CFTRI Recruitment 2021) : 30 जुलाई 2021

आवदेन कैसे करे (How To Apply for CFTRI Recruitment 2021) – केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान 2021 में भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी भी हालात में ऑफ़लाइन आवेदन को स्वीकार नहीं कीया जाएगा।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी (Scanned copy of all documents) अपलोड करनी होगी।

उम्मीदवारों को प्रत्येक जानकारी को ध्यान से दर्ज करना चाहिए। आवेदन में किसी भी गलती को सुधार के लिए दिए गए समय के भीतर ठीक किया जाना चाहिए। उम्मीदवारों को भी सुधार शुल्क का भुगतान करना होगा।

महत्वपूर्ण निर्देश – CFTRI Recruitment 2021 के इन पदों पर आवेदन से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए कृपया ऑफिसियल CFTRI Notification 2021 नोटिस आवश्य देखें।

हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अपने दोस्तों को भी भेजे और नई भर्ती के लिए हमारी वेबसाइट पर हमेशा बने रहे।

आप सभी को सूचित किया जाता हैं कि इस सरकारी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आवश्यक जानकारी, शेक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, भर्ती प्रक्रिया, आवेदन की फीस की जानकारी के लिए ऑफिसियल CFTRI Notification 2021 नोटिस आवश्य देखें और उसके बाद ही आवेदन करें क्योकि किसी जल्दबाजी में आपकी एक छोटी सी गलती बहुत बड़ी परेशानी बन सकती है।

Good Luck

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!